सिलाई बिजनेस कैसे करे, सिलाई से पैसे कमाने के स्मार्ट तरीके

सिलाई बिज़नेस कैसे करे

घर बैठे पैसे कमाने के तरीकों में सिलाई करके पैसे कमाने का तरीका कम खर्चे में शुरू होने वाला पैसे कमाने का उपाय है, जिसमे 2 रुपये के धागे से आसानी से 200 रुपये या इससे ज्यादा भी कमा सकते है। हम इस आर्टिकल में महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर लेकर आये है जिसमे सिलाई बिजनेस कैसे करे के बारे में पूरी जानकारी दे रहे है।

भारत की जनसंख्या में महिलाओं की 49% हिस्सेदारी है, मतलब देश में आधी संख्या महिलाओं की है, ऐसे में महिलाओ का शिक्षित होना बहुत जरुरी है क्योंकि कोई भी देश जो तरक्की के शिखर पर पहुंचा है उसमे उस देश की महिलाओ की अहम् भूमिका रही है।

यदि इंडिया में सारे काम महिलाओ से कराये जाये तो देश की जीडीपी में आशा से अधिक तेजी आएगी और देश विकसित हो सकता है। अच्छी बात यह है की पिछले कुछ सालों से नारी शिक्षा पर जोर दिया गया है यही कारण है की आज महिलाए ऊंचे मुकामों तक पहुंचने में सक्षम हो पायी है।

यहाँ हम सिलाई से पैसे कैसे कमाए ? पर बात करेंगे और साथ ही सिलाई से पैसे कमाने के तरीके भी बता रहे है, चाहे आप हाउसवाइफ हो या बेरोजगार ? सिलाई बिज़नेस से पैसे कमा सकते है, यदि आप पहले से सिलाई बिजनेस कर रहे है तो यह पोस्ट आपके लिए भी मददगार साबित होगी।

ज्यादा मुनाफे के लिए, सिलाई बिजनेस कैसे करे ?

सिलाई से पैसे कमाने के लिए आजकल बहुत लोग कोशिश कर रहे है और कमा रहे है, तो इसमें जाहिर सी बात है कॉम्पिटीशन भी होगा। और अगर आपके पास ही शहर के सभी Orders आ भी जाये तो आप उन्हें पूरा नहीं कर पाएंगे क्योंकि आपके पास सीमित समय और सीमित लोग है।

हम यहाँ पर ऐसे तरीके लेकर आये है जिनके इस्तेमाल से एक बार काम करने पर भी ज़िंदगी भर आमदनी होगी। हम स्मार्ट पैसिव इनकम के बारे में बात करते है इसलिए यहाँ पर भी ऐसे तरीके से सिलाई बिजनेस कैसे करे जिससे ज्यादा आमदनी हो पाए के बारे में बता रहे है।

सिलाई बिजनेस के लिए निचे कुछ नए और अलग तरीके दिए जा रहे है

1. Blogging से सिलाई बिजनेस करे

अगर आपको नहीं पता तो बता देते है पिछले साल ऑनलाइन बाजार के कारण ऑफलाइन बाजार की 50% दुकानें बंद हो गई थी, अब जो समय है वो ऑनलाइन का है 2025 तक सबसे ज्यादा करियर ऑप्शन डिजिटल/ इंटरनेट मार्केटिंग में होंगे।

इसलिए अपने बिज़नेस को ऑनलाइन लेकर आइये क्योंकि जो व्यक्ति समय के अनुसार नहीं चलते वो पिछड़ जाते है। अगर आप सिलाई का बिज़नेस शुरू करने वाले है या पहले से कर रहे है तो आपको एक नए तरीके को जान लेना चाहिए और वो है ब्लॉगिंग !

ब्लॉग्गिंग एक ऐसा तरीका है जिससे आप अपना टैलेंट/स्किल लोगो के सामने ला सकते है, लेकिन इसका सिलाई से क्या नाता है ? अगर आप सिलाई सेण्टर चलाते है या शुरू करने की सोच रहे है, तो आप इसमें नए स्टूडेंट्स को सिलाई सिखाते है, बस यही काम आपको ऑनलाइन करना है।

आर्टिकल लिखिए जिसमे सिलाई कैसे सीखे ? कैसे शुरू करे ? जैसे टॉपिक्स बनाकर अलग अलग तरह के आर्टिकल लिख सकते है या फिर पूरे सिलाई कोर्स पर आर्टिकल लिख सकते है। और उन्हें वेबसाइट पर डालिये। फिर अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन लगाकर कमाई कर सकते है जो की आपकी सिलाई सेण्टर से होने वाली कमाई से कई गुना अधिक होगी।

हम एक लेडी के बारे में जानते है जो ऑनलाइन सिलाई सिखाती है और वो उससे आज लाखों महीने कमा रही है यही नहीं उनका तरीका अलग और स्मार्ट होने के कारण लोग उन्हें एक अलग रेस्पेक्ट करते है। आज इनके पास कंपनी खुद अपने प्रोडक्ट विज्ञापन करवाने के लिए आती है।

अगर आप इस तरीके का इस्तेमाल करना चाहते है तो हमारी यह पोस्ट पढ़े BLOGGING करके पैसे कैसे कमाए-पूरी जानकारी

2. Youtube पर सिलाई बिजनेस शुरू करे

आप Youtube से तो अंजान नहीं होंगे, आज लोग टीवी से ज्यादा Youtube को देख रहे है, आजकल टीवी चैनल्स की कमाई पर खासा असर देखने को मिला है। तो वही दूसरी तरफ Youtube Video बनाने वाले मालामाल हो रहे है।

बस अपने अंदर के टैलेंट को वीडियो में दिखाना है फिर क्या आप पैसे कमाना शुरू कर देते है।

यही आपको अपने सिलाई बिज़नेस के साथ करना है

  1. सिलाई कोर्सेस के अच्छे – अच्छे वीडियो बनाइये।
  2. अब एक Youtube Channel बनाइये और उन वीडियो को Upload कीजिये।
  3. वीडियो पर विज्ञापन लगाने के लिए गूगल में आवेदन कीजिये।
  4. अब कमाई जेब में लेने तैयार रहिये।

Youtube पर अपना बिज़नेस बढ़ाने के लिए हमारी यह पोस्ट पढ़े : YOUTUBE से पैसे कैसे कमाए इंडिया में 2019

3. सिलाई बिजनेस पर Books लिखे

जिस तरह आप आर्टिकल लिखेंगे उसी तरह आप सिलाई कोर्स पर किताबे लिख सकते है , और इन्हे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से बेच सकते है। आपको सिर्फ किताब लिखना है जो किसी को भी सिलाई सिखने में मदद कर सके। आपकी किताबो को प्रकाशित करवाने के लिए Narbariya.com से संपर्क करे।

किताब द्वारा आपको रॉयल्टी इनकम प्राप्त होती है।

4. Narbariya.com

जी हाँ, चौथा तरीका हम खुद है, आप हमारे साथ मिलकर भी अपने सिलाई बिज़नेस को आगे बढ़ा सकते है नेशनल और इंटरनेशनल लेवल पर। हम आपके बिज़नेस को मुफ्त में प्रमोट करने की सेवा देते है, यदि आपका बिज़नेस इंडियन है।

हमारी वह सेवाए जो आपके लिए है :

  • अपने सिलाई सेण्टर के बारे में हमें बताये हम आपके सेण्टर की आपके शहर में मुफ्त प्रमोटिंग करेंगे।
  • मुफ्त में मोबाइल एप्प बनवाये अपने सिलाई सेण्टर के लिए।
  • अपने सिलाई सेण्टर को गूगल पर लाये हमारे द्वारा।

5. Coming Soon…

सिलाई बिजनेस के लिए बोनस टिप्स

1. भाषा और तारीफ़

भाषा सुनने वाले को प्रभावित करने में अहम् भूमिका निभाती है, इसलिए ग्राहकों से हमेशा बात करते समय अच्छे से अच्छे शब्दो का इस्तेमाल करने के साथ-साथ अपनी तरफ से उनके लिए एक सच्चा फीडबैक दे। याद रखने के लिए, कभी भी अपने ग्राहकों की झूठी तारीफ़ न करे।

2. विजिटिंग कार्ड

अपने सिलाई सेण्टर के लिए विजिटिंग कार्ड जरूर बनवाये, लेकिन ध्यान रखे इसका आकर्षक होना बहुत जरुरी है। कम शब्दों में ज्यादा कहे। इन विजिटिंग कार्ड को आपके ग्राहक को दे ताकि दोबारा आपके पास ही आये।

3. कस्टमर राजा है

किसी भी बिज़नेस में हमेशा अपने Custemers को किंग और खुद को उनका सेवक समझे, तभी आप अच्छा बिज़नेस कर सकते है।

4. इंतजार

किसी भी बिज़नेस में ग्राहक इंतजार करना पसंद नहीं करता है, अपने Orders समय पर खत्म करे, ऐसा करने से ग्राहक के आपके पास दोबारा आने के 90% चांस रहते है।

5. मौका दे

अपने सिलाई बिजनेस को लाइफटाइम सिक्योर करने के लिए ऐसे लोगो को कमीशन पर रखे जो आपका काम घर बैठे कर सके।

मान लीजिये आपके पास 500 Orders आ गए और उन्हें 5 दिनों में खत्म करना है तो आप ऐसा कैसे कर पाएंगे क्योकि आपके पास लोग लिमिटेड है और समय भी।

ऐसी स्थिति में आप उन लोगो को रोजगार दे सकते है जो बेरोज़गार है, आपके पास आने वाले ज्यादा Orders इन लोगो के साथ शेयर कीजिये, इसके बदले ग्राहक द्वारा मिलने वाले पैसो में से अपनी कुछ प्रतिशत फीस काटकर उन लोगो को दीजिये जिनके साथ आपने अपने Oders शेयर किये है।

वैसे भी आपके पास ज्यादा Orders आ गए थे जिन्हे आप पूरा नहीं कर पाते समय पर।

6. सीखते रहे

काम करने के साथ-साथ अपनी फील्ड में नई-नई चीज़े सीखते रहिये, सिलाई पर नई-नई तरह की Experiments करे और New Technology लेकर आइये अपने शहर में जो किसी के पास न हो।

7. अब आपकी इक्छा

 अपने बिज़नेस को बढ़ाने में आपकी इक्छा अहम् है लेकिन इसके साथ-साथ अपने ग्राहकों से फीडबैक लीजिये और पता कीजिये की वो हमसे और क्या-क्या सेवा चाहते है।

निष्कर्ष

कटिंग एंड टेलरिंग में बेहतर करियर बनाने के लिए डिजाइनिंग यानि आर्ट का सही नॉलेज होना चाहिए, इसके साथ बाजार में आने वाली नई-नई डिजानिंग और उन्हें बनाने का हुनर भी होना चाहिए।

अंत में हम आशा करते है यह आर्टिकल सिलाई बिजनेस कैसे करे, सिलाई से पैसे कमाने के अलग और स्मार्ट तरीके जानने में हेल्पफुल साबित हुआ होगा, अगर आपके पास इनके अलावा और भी कोई नए स्मार्ट तरीके है तो आप हमें कमेंट में बता सकते है, आपके नाम के साथ यहाँ पर दिखाया जायेगा।

सिलाई बिजनेस कैसे करे, सिलाई से पैसे कमाने के स्मार्ट तरीके

एक विचार “सिलाई बिजनेस कैसे करे, सिलाई से पैसे कमाने के स्मार्ट तरीके

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

शीर्ष तक स्क्रॉल करें