Saturday, October 1, 2022
HomeOnline Paise Kaise Kamayeयूट्यूब से पैसे कैसे कमाए (यूट्यूब से पैसे ऑनलाइन कमाई के तरीके)

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए (यूट्यूब से पैसे ऑनलाइन कमाई के तरीके)

क्या आपको पता है Youtube से पैसे कैसे कमाए, यदि नहीं तो इस पोस्ट में Youtube से पैसे कमाने का तरीका बताया जा रहा है, और साथ ही Youtube से पैसे कमाने की पूरी जानकारी

इससे पहले की हम आपको यूट्यूब से पैसे कैसे कमाये जाते है, के बारे में बताये आपको Youtube के बारे में कुछ रोमांचक बाते बताते है

क्या आप जानते है ?

  • Youtube के 1 बिलियन से भी ज्यादा Users है।
  • Youtube की अलेक्सा रैंक 2 है
  • 10 में से 6 लोग Youtube या किसी दुसरे ऑनलाइन वीडियो प्लेटफार्म पर लाइव टीवी देखना पसंद करते है
  • Google के बाद Youtube दुनिया का दूसरा बड़ा सर्च इंजन है
  • Youtube दुनिया की सबसे अधिक चलाये जाने वाली तीसरी वेबसाइट है।

इस डिजिटल युग में लोगो का अधिकांश समय ऑनलाइन ही व्यतीत होता है, पूरी दुनिया सोशल मीडिया पर आ गई है, सोशल मीडिया पर पैसे कमाने के तरीके अनेक है उन्ही तरीकों में Youtube भी एक है और यह सबसे अच्छा और आसान ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका है।

यूट्यूब से पैसे कमाने वाले

आज लोग ज्ञान हासिल करने के साथ-साथ Youtube से पैसे भी कमा रहे है, विदेशी लोग ही नहीं बल्कि इंडियन भी यूट्यूब से पैसे कमा रहे है निचे कुछ Indian Youtubers के उदाहरण दिए जा रहे है।

निशा मधुलिका :-

यह एक Youtube पर कुकिंग वीडियो अपलोड करती है इनके Youtube Channel पर 2.65 मिलियन Subscribers है और इनकी मासिक आय 30 लाख है।

संदीप माहेश्वरी :-

यह मोटिवेशनल स्पीकर है और Youtube से 9 लाख महीने कमा रहे है।

श्रुति आनंद :-

मेकअप टुटोरिअल वीडियो बनाती है और मासिक आय 8 लाख है।

Bhuvan Bam :-

इनकी Youtube Video एक दिन वायरल हो गई और इनकी Youtuber बनने की कहानी शुरू हो गई, 35 लाख महीना youtube द्वारा कमा रहे है।

ऐसे अनेक नाम है जो यूट्यूब से लाखों कमाते है और छोटे Youtubers भी अच्छा पैसा कमा लेते है, इनकी आमदनी का आप 1% भी कमाए तो यह भी अच्छा होगा।

क्या आप भी जानना चाहते है की कैसे Youtube से पैसा कमाया जाता है ?

इस पोस्ट में Youtube से पैसे कैसे कमाए Step By Step पूरी जानकारी है।

यूट्यूब से पैसे कमाने के स्टेप्स

यहाँ आपको Youtube पर वीडियो अपलोड करके पैसे कमाने के सटीक तरीके बताये जा रहे है-

  1. एक Youtube Channel बनाये
  2. वीडियो बनाये
  3. वीडियो को अपलोड करे
  4. Youtube Partnership के लिए आवेदन करे
  5. वीडियो Promote करे
  6. वीडियो से पैसा कमाए

1. यूट्यूब चैनल बनाये

  1. सबसे पहले Youtube पर जाये और Sign In करे
  2. Right Side में अपनी फोटो के Icon पर क्लिक करे फिर आपके सामने बहुत सरे Option आयेगे उनमे से आपको My Channel पर क्लिक करना है।
  3. My Channel पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक Box ओपन होगा जिसमे आपको अपने Youtube Channel का Name लिखना है और फिर Create Channel पर Click कर देना है।
  4. अब आपका Channel गया है।

2. एक बेहतरीन वीडियो बनाये

Video बनाने के लिए आपको एक अच्छे कैमरा की जरुरत है लेकिन अगर आपके पास कैमरा नहीं है तो कोई बात नहीं आप अपने स्मार्टफोन या वेब कैमरा का इस्तेमाल कर सकते है।

जब आपके वीडियो से कमाई होने लगेगी अच्छा कैमरा खरीद कर वीडियो बना सकते है।

अच्छे वीडियो बनाने के लिए आपको एक अच्छा माइक्रोफोन, वीडियो और ऑडियो एडिटिंग टूल्स, स्क्रीन रिकॉर्डर।

3. यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करें

यह बहुत आसान है वीडियो अपलोड करने के लिए आपको सिर्फ ऊपर Plus के निशान पर क्लिक करना है और फिर जिसमे आपको तीन Option मिलेंगे उनमे से Upload पर Click कीजिये,

जैसे Upload पर क्लिक करेंगे, आप वीडियो अपलोड करने वाले Page पर चले जायेगे, उस page पर Select File To Upload पर Mouse लेकर जायेगे तो निशान का रंग लाल हो जायेगा।

जब आप उस पर क्लिक करेंगे तो आपको अपने कंप्यूटर या मोबाइल से वीडियो को सेलेक्ट करने है Open पर Click कर देना है।

अब आपकी वीडियो Uploading प्रोसेस में आ जाएगी प्रोसेसिंग 100% होने पर आपकी वीडियो वीडियो अपलोड हो जाएगी।

प्रोसेसिंग के समय आपको वीडियो के Title और description लिखने के Option मिल जायेगे साथ ही Tags बगैरह भी Add कर सकते है।

Title और descriptionआकर्षक शब्दों में लिखे, Title में आप वह शब्द लिखे जिन्हे लोग ज्यादा खोजते है, अब बात आती है description और Tags की तो इनमे Keywords का इस्तेमाल करके लिखे इससे आपकी वीडियो Rank करेगी।

4. यूट्यूब पार्टनरशिप के लिए आवेदन करे

यूट्यूब पार्टनरशिप ऐसा Program है जिसमे Youtube से पैसे कमाने की अनुमति मिलती है आप अपने Youtube Creator Studio में जाकर यूट्यूब पार्टनरशिप प्रोग्राम के लिए Apply कर सकते है।

Youtube की New Policy के अनुसार आपके चैनल पर 1000 Subscribers, 10,000 Total Views और 4000 Hours Watch Time होना चाहिए तभी आप Youtube Partnership Program के लिए आवेदन कर सकते है।

5. यूट्यूब वीडियो प्रमोट करें

यूट्यूब पर Views हासिल करना बच्चों का खेल नहीं है इसके लिए आपको मेहनत करनी पड़ेगी, वीडियो को SEO Friendly बनाना होगा, Meta description और Keywords Set करने पड़ेगे।

साथ ही सोशल मीडिया के उपयोग द्वारा भी Views बढ़ाये जा सकते है इसके लिए आपको HasTag का इस्तेमाल करके सोशल मीडिया पर वीडियो शेयर करना होगा।

आप अन्य माध्यमों से भी अपने Channel का प्रचार कर सकते है

  • अपने दोस्तों, रिश्तेदारों या अन्य से अपने चैनल के बारे में चर्चा कीजिये
  • आप चाहे तो ऑनलाइन या ऑफलाइन विज्ञापन करवा सकते है
  • जगह जगह अपने चैनल के पर्चे लगा सकते है इत्यादि !

6. Youtube से पैसा कमाना शुरू करे

जब लोग यूट्यूब से पैसा कमाने के बारे में सोचना शुरू करते है तो उनके दिमाग में अनेक सवाल आते है जैसे-

  1. यूट्यूब से कितने पैसे मिलते है ?
  2. Youtube पर कितने Views के कितने पैसे मिलते हैं
  3. यूट्यूब 1000 Views का कितना पैसा देता है

हमारे ऐसा कोई Magic Calculater नहीं है जो Calculate करके बता सके की यूट्यूब कितने Views के कितने पैसे मिलते है। Cpc, CTR, Video Category और Keywords पर निर्भर करता है की आपको कितने Views कितने पैसे मिलेंगे।

Youtube से पैसे कमाने के लिए चैनल को गूगल एडसेंस Link करना पड़ेगा जिसके बाद आपके वीडियो पर विज्ञापन आने लगेंगे और आपकी Earning शुरू हो जाएगी।

होने वाली Earning में से 55% आपको मिलेगा और बाकी 45% यूट्यूब रखेगा, जैसे अगर आपकी कमाई $100 होती है तो उसमे से $55 आपके और $45 Youtube के होंगे।

यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके

चलिए अब यूट्यूब से पैसे कमाने के अनेक तरीके जान लेते है

Youtube से पैसे कमाने के तरीके

अधिकांश लोग यूट्यूब से पैसा कमाने के लिए Google Adsense का इस्तेमाल करते है. यहाँ हमने कुछ Youtube से पैसे कमाने के अन्य तरीके बताये है.

1. एफिलिएट मार्केटिंग

Youtube के द्वारा Affiliate Marketing से पैसा कमाना सर्वोत्तम तरीका है. इसके लिए आप Amazon Affiliate Program या किसी दूसरे एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन कर सकते है. फिर आपको Product चुनने जरुरत है जिस पर आप वीडियो बना सकते है. लेकिन इससे पहले आप उस Product को उपयोग जरूर करे. ताकि आप अपने अनुभव को शेयर कर सके. क्योंकि आप एक Review Video बनाने जा रहे है।

आप जिस product का Review Video बनाएंगे उनका Affiliate Link दे Video के Description में. जिससे दर्शक उस Product Online Buy सके. जब आपके Link द्वारा कोई Product Sell होता है तो आपको 15% तक का कमीशन मिलता है।

2. स्पॉन्सरशिप

आज हर कंपनी अपने Products Sponsor करवाती है वो इसके लिए Youtube Channel, वेबसाइट/ब्लॉग, टेलीविज़न आदि का सहारा लेती है अगर आपका चैनल पहले से ही पॉपुलर है तो आपको Sponsorship आसानी से मिल जाएगी।

जब आप एक पॉपुलर यूट्यूब चैनल के मालिक बन जाते है तो Sponsors आपको मालामाल कर देते है. आपको Sponsors ढूढ़ने की जरुरत नहीं पड़ेगी, Sponsors खुद आपको संपर्क करेंगे।

किसी भी प्रोडक्ट को स्पांसर करने के लिए आपको उसके बारे में वीडियो में बताना होगा सलाह के तौर पर प्रोडक्ट को बढ़ावा देना होगा और इसके आपको पैसे मिलेंगे।

3. Paid Video

Youtube का एक खास फीचर है जिसमे आप अपनी वीडियो को देखने के बदले पैसे ले सकते है मतलब आप अपनी वीडियो को Paid बना सकते है. दर्शक जब आपकी वीडियो देखेगा तो उसे आपको वीडियो देखने की फीस देनी होगी।

4. गूगल एडसेंस

एडसेंस से तो कोई भी अनजान नहीं रहा है, यह गूगल का एक ऐसा product है जिसके माध्यम से Advertiser और Publisher आपस में जुड़े रहते है. यूट्यूब पर जो वीडियो होती है उनपर google एडसेंस के विज्ञापन लगा कर कमाई कर सकते है.

इसके लिए आपको google adsense account के लिए आवेदन पड़ेगा जब आप कहते के लिए आवेदन करते है तो Adsense Team आपके Channel की जाँच करती है. चैनल Youtube Policy के अनुकूल होने पर अनुमति दी जाती है. फिर आपके चैनल पर विज्ञापन आने शुरू हो जाते है वैसे ही जैसे टेलीविज़न पर.

पढ़े : GOOGLE ADSENSE क्या है 2 मिनट में समझे WITH EXAMPLES

 

यूट्यूब ही चुनें

कई लोगो के दिमाग में सवाल आता है की Youtube Vs Blogging कोनसा बेहतर ऑप्शन है. यूट्यूब और ब्लॉग्गिंग के फायदे और नुकसान भी है. हमारे ख्याल से यूट्यूब Vs ब्लॉग्गिंग दोनों ही बेस्ट है. लेकिन अगर आपके पास ज्यादा पैसे नहीं है और ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते है तो आपके लिए Youtube अच्छा ऑप्शन है यह क्यों अच्छा है देखे निचे कुछ बिन्दुओ को

1. Domain और Hosting की जरुरत नहीं है

जी हाँ, जैसा की हम जानते है ब्लॉग्गिंग करने के लिए Domain Name और Hosting की जरूरत पड़ती है जो अनेक प्रकार की होती है. जिन्हे आपको खर्चा करके खरीदना पड़ता है. लेकिन Youtube के मामले में ऐसा नहीं है. यूट्यूब फ्री में वीडियो अपलोड करने अनुमति देता है.

2. Adsense Approval पाने में मसक्कत नहीं करनी पड़ती

ब्लॉग/वेबसाइट हेतु एडसेंस के लिए आवेदन तभी कर सकते है जब आपका ब्लॉग/वेबसाइट 6 महीने पुराना हो, लेकिन Youtube पर आप पहले दिन ही एडसेंस के लिए आवेदन कर सकते है, हाँ लेकिन आपके Channel पर 1000 Subscribers, 10,000 Views और 4000 Hours Watch Time होना चाहिए।

3. तुरंत पॉपुलर होने के चांस बढ़ जाते है

जी हाँ, Youtube के मिलियन्स Visitors है. जब आप एक वीडियो अपलोड करते है तो उसे तो उसे करोड़ों लोग देख सकते है. चूकि आपको Youtube पर पहले से ही Traffic मिल जाता है. जिससे आप जल्दी सफल हो जाते है. लेकिन जब आप एक खुद की वेबसाइट बनाते है तो आपको उस वेबसाइट की पब्लिसिटी करनी पड़ती है और इसमें काफी वक्त लग जाता है.

अगर आप मेहनत करने के साथ-साथ धैर्य भी रखते है तो Youtube और Blogging दोनों में सफल हो सकते है.

यूट्यूब से पैसे कमाने से सम्बंधित सवाल

Youtube पर किस तरह के वीडियो अपलोड कर सकते है

आप किसी भी प्रकार के वीडियो बना सकते है लेकिन वह वीडियो कॉपीराइट न हो, मतलब किसी की वीडियो को चुराए नही. जैसे किसी Song, Movies, टीवी सीरियल आदि इस पर हम आपको एक अलग पोस्ट में बता देंगे की Youtube पर किस प्रकार की वीडियो अपलोड कर सकते है किस तरह की नही.

क्या यूट्यूब को करियर बना सकते है ?

इसका जबाब हाँ में है. अगर आपके पास अच्छा नॉलेज है किसी फील्ड में तो आप youtube के द्वारा उस फील्ड में अच्छा करियर बना सकते है. परन्तु अगर शुरुआत कर रहे है तो आप इसे पार्ट टाइम ही करे. जब आप यूट्यूब से अच्छा कमाने लगे तो इसे फुल टाइम है।

आख़िरकार ,

Youtube चैनल बनाने से लेकर यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके इस पोस्ट में बताई गई है. ध्यान रखने की जरुरत है Youtube से पहले ही दिन से पैसे नहीं कमा सकते जैसे अन्य व्यवसायो में भी होता है. लगन के साथ काम करने की जरुरत है।

हम आशा करते है आपको हमारा लेख यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए अच्छा लगा होगा, लेख में आपको किसी भी प्रकार का सवाल पूछना चाहते है तो कृपया Comment लिखकर बताये।

पैसे कमाने के आसान तरीके

  1. गूगल ओपिनियन रिवार्ड्स से पैसे कैसे कमाए
  2. इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए
  3. फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाए
  4. Micro Jobs से पैसे कैसे कमाए
  5. गूगल से पैसे कैसे कमाए
  6. Clixsense से पैसे कैसे कमाए
  7. Captcha से पैसे कैसे कमाए
  8. ONLINE SURVEY करके पैसे कैसे कमाए
  9. डोमेन Name ख़रीद और बेचकर पैसे कैसे कमाए
  10. Cuelinks से पैसे कैसे कमाए
  11. वेस्टीज से पैसे कैसे कमाए
  12. यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए
  13. Typing Job करके पैसे कैसे कमाए
  14. TaskBucks App से पैसे कैसे कमाए
  15. ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए
  16. Meesho से पैसे कैसे कमाए
  17. Blogging से पैसे कैसे कमाए
  18. एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए

Lakshya Narbariyahttps://lakshya.narbariya.com
लक्ष्य नरबरिया, बीएससी कंप्यूटर साइंस में ग्रेजुएट, ब्लॉगर, यूटूबर, ऑथर, डिजिटल मार्केटर, नेटवर्क मार्केटर तथा Narbariya.com के फाउंडर है। जो इस Hindi Tech Blog पर टेक्नोलॉजी पर आधारित विभिन्न जानकारी साझा करते हैं।
RELATED ARTICLES

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.