Most Successful Small Business ideas for Women In Hindi

Most Successful Small Business ideas for Women In Hindi

हम घर बैठे गृहिणियों के लिए रोजगार के अवसर लेकर आये है जिनमे हम Business ideas for Women की बात करेंगे, Business Women लगातार सफल बिज़नेस करने में शिखर पर पहुंच रही है, लेकिन वही बहुत ही कम Indian Business Women इनमे शामिल है। इसमें आत्मविश्वास की कमी जैसे कारण शामिल है।

यहाँ हम Top small business ideas for Womens के बारे में बता रहे है, चाहे आप Housewife हो, या अन्य यह Best business ideas in Hindi आपके लिए कारगर साबित होंगे।

आजकल महिलाये पत्रकारिता, टीवी सीरियल, नौकरी, और तो और बिज़नेस में भी आगे कदम बढ़ा रही है, यह हमारे देश के लिए ख़ुशी की बात है, क्योंकि महिलाओं के कारण ही इस देश की जीडीपी में तेजी आ सकती है।

इसलिए हम यहाँ Housewife business ideas शेयर कर रहे है ताकि हर महिला अपनी मर्जी से काम कर सके।

Top HIgh Profit Business ideas for Women In Hindi

1. Online Business ideas for Women

ऑनलाइन बिज़नेस ज्यादा मुनाफे का बिज़नेस है, जिसमे आज हजारो लाखो लोग एक सरकारी नौकरी से कई गुना अधिक कमा रहे है। Housewife के लिए Online Business Best Option है।

#1. Blogging for Women:

ब्लॉग्गिंग एक ऐसा ऑनलाइन तरीका है जिसमे हर कोई अपने टैलेंट/स्किल को दुनिया के सामने दिखा सकता है, अगर आप एक हाउसवाइफ है तो आप Beauty, कुकिंग जैसे चीज़ों पर आर्टिकल्स लिख सकती है आप चाहे तो किसी भी टॉपिक पर काम कर सकती है।

  1. सबसे पहले एक टॉपिक चुनिए जिसपर आपको अच्छा नॉलेज हो।
  2. अब उन टॉपिक्स पर अलग अलग तरह के आर्टिकल लिखिए और उन्हें वेबसाइट/ब्लॉग पर प्रकाशित कीजिये।
  3. अपने ब्लॉग/वेबसाइट पर विज्ञापन लगाने के लिए गूगल एडसेंस में आवेदन कीजिये।
  4. अब आमदनी लेने के लिए तैयार रहिये।

अगर आप नहीं जानती है गूगल एडसेंस क्या होता है कैसे काम करता है ? तो हमारी यह पोस्ट पढ़े : GOOGLE ADSENSE क्या है 2 मिनट में समझे WITH EXAMPLES

Housewife कैसे Blogging से पैसे कमाए इसके लिए हमारी यह पोस्ट पढ़े : Blogging करके पैसे कैसे कमाए Step By Step Full Guide

#2. Youtube से पैसे कमाए :

यूट्यूब पर आज आपको लगभग हर तरह की वीडियो देखने को मिल जाएगी, चाहे वो ब्यूटी, कुकिंग, टेक्नोलॉजी, न्यूज़ या अन्य हो।

Youtube से Housewife कैसे पैसे कमा सकती है इसके लिए हम Example लेते है.

मान लीजिये, आपको खाना बनाना अच्छा लगता है तो आप कुकिंग पर अच्छे अच्छे वीडियो बनाकर यूट्यूब पर daily upload कर सकती है सिर्फ एक Youtube Channel Create करके। लोगो को अपनी वीडियो द्वारा नई-नई प्रकार की डिश के बारे बताइये, स्वादिस्ट खाना बनाने की टिप्स शेयर कीजिये इत्यादि।

Youtube से पैसे कमाने के लिए यह पोस्ट पढ़े : YOUTUBE से पैसे कैसे कमाए इंडिया में 2019

#3. आर्टिकल राइटिंग करके पैसे कमाए:

आजकल लगभग सभी कम्पनिया घर बैठे आर्टिकल राइटिंग का काम करवाती है, यह Womens के लिए Great Home Business idea हो सकता है।

आपको एक टॉपिक दिया जाता है जिस पर अपने घर पर रहकर एक अच्छा आर्टिकल लिखना है जिसमे बदले कंपनी आपको अच्छी फीस देती है।

अधिक जानने के लिए यह पोस्ट पढ़े : Article Writing Websites पर टाइपिंग जॉब करके पैसे कैसे कमाए 

2. Manufacturing Business ideas for Women

#1. कैंडल:

हाउसवाइफ बिज़नेस आइडियाज में कैंडल बनाने का काम बहुत ही बेहतर ऑप्शन है, इसके लिए आपको कैंडल बनाने वाली मशीन का इस्तेमाल करना है और कैंडल बनाकर बेचना है या सीधे कंपनी को भी बेच सकते है।

#2. Chocolate Making:

आप घर बैठे चॉकलेट बनाने का काम भी कर सकती है और उन्हें बेच सकती है, अगर आपको चॉकलेट बनाना नहीं आता है तो Youtube पर जाइये और फ्री में सिख लीजिये।

#3. आचार बिज़नेस:

मुझे पता है आप तारक मेहता का उल्टा चश्मा सीरियल जरूर देखती है, उसमे आप माधवी आत्माराम भिड़े को जरुर जानती होगी, वह आचार सप्लाई करने का बिज़नेस करती है, बस वही आपको करना है।

#4. Cake Making:

आपके शहर में प्रतिदिन किसी न किसी का जन्मदिन जरूर होता होगा, आप अपने शहर में Cake बनाकर कर सप्लाई कर सकती है,लेकिन ध्यान रखे आपके Cake की कोई न कोई विशेषता जरूर हो, अपने काम की प्रमोटिंग पूरे शहर में करदे ताकि आप लोकप्रिय हो सके। और जब भी किसी को केक खरीदना हो तो वो आपसे ही ख़रीदे।

#5. Coming Soon…

3. Education Type Business ideas for Women

#1. कोचिंग क्लास:

आप अपने शहर में स्टूडेंट्स को कोचिंग दे सकती है, जिसमे आप मैथ्स, साइंस, कॉमर्स जैसे सब्जेक्ट चुन सकती है। यह ऐसा बिज़नेस है जिसमे कभी मंदी नहीं आती है और आप कितना ही कॉम्पिटीशन हो प्रॉफिट हासिल कर पाएंगे। अच्छी बात यह है की इसमें आपको High Investment करने की जरूरत नहीं है।

#2. Open Your Own PlaySchool:

आप अपने घर में एक छोटा सा Playschool Open कर सकते है जिसमे आपके आस-पास के बच्चे खेल सके और खेल -खेल पढ़ भी सके, आजकल प्लेस्कूल का ट्रेंड बहुत ज्यादा है लोग अपने बच्चों को प्लेस्कूल भेजना पसंद कर रहे है।

4. Some Others ideas for housewife

#1. टिफिन सेंटर:

आजकल टिफिन का चलन बहुत देखने को मिल रहा है, यह चलन आपके लिए फायदे का सौदा हो सकता है, अपने शहर में पता कीजिए कितने टिफिन सेंटर पहले से मौजूद है और यही भी पता कीजिये की उनमे क्या-क्या कमी है, साथ ही ग्राहक की डिमांड भी।

ये रिसर्च करने के बाद अपना खुद का टिफिन सेंटर खोला जा सकता है, अपने सेंटर में कुछ नया लाइए जो दूसरों के पास न हो. ग्राहक को टिफिन देने के साथ-साथ उन्हें एक हैप्पीनेस देने के लिए टिफिन में हर दिन कुछ स्पेशल रखे।

  • शायरी का उपयोग किया जा सकता है।
  • खाना हमेशा स्वादिस्ट बनाये, पैसो के लिए काम न करे।
  • जब आपका ग्राहक ख़ुशी महसूस करेगा, तो आपका प्रॉफिट अपनेआप बढ़ेगा।

#2. कॉस्मेटिक बिज़नेस:

आजकल लोग कास्मेटिक इस्तेमाल करने में पीछे नहीं रहते है, इस फील्ड में काफी ज्यादा मुनाफा देखा गया है, आप वेस्टीज जैसी टॉप कंपनी के साथ मिलकर कॉस्मेटिक बिज़नेस शुरू कर सकती है। इसके लिए आपको डिस्टीब्यूटरशिप लेनी होगी, जो की मुफ्त होती है। बस एक आधार कार्ड के साथ स्टार्ट करे।

यह कंपनी सभी प्रकार के दुनिया के कुछ टॉप कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स चुनती है और कुछ खुद बनाती है, वेस्टीज अपने डिस्ट्रीब्यूटर्स कोसाथ प्रकार की इनकम देती है।

  1. 20% डिस्काउंट खरीददारी के समय।
  2. प्रत्येक खरीद पर कुछ % के प्रोडक्ट फ्री में दिए जाते है।
  3. परफॉरमेंस बोनस।
  4. कार खरीदने और उसका मैंटेन करने के लिए हर महीने कार फण्ड।
  5. घर खरीदने और उसके रख-रखाव के लिए हर महीने हाउस फण्ड।
  6. लीडरशिप बोनस।
  7. डायरेक्टर बोनस।

सीधे शब्दों में कहा जाये तो वेस्टीज ज़िंदगी बदलने का सबसे आसान तरीका है। अधिक जानने के लिए हमारी यह पोस्ट पढ़े: वेस्टीज क्या है ? VESTIGE BUSINESS PLAN से पैसे कैसे कमाए

हम ऐसी बहुत लेडीज को जानते है जो एक सरकारी नौकरी से ज्यादा कमा रही है इस बिज़नेस। में

#3. ब्यूटी पार्लर:

हर महिला का हक़ होता है ख़ूबसूरती ! ब्यूटी पार्लर बिज़नेस के बारे में आपको पहले से पता है इसलिए हम इसकी जानकारी नहीं दे रहे है। आप अपने ब्यूटी पार्लर में कॉस्मेटिक आसानी से सेल कर सकती है।

#4. पापड़ बनाना:

जैसे आप आचार सप्लाई करने का बिज़नेस के बारे में जान चुकी है वैसे ही पापड़ का बिज़नेस भी कर सकती है, पापड़ आप दो प्रकार से बना सकती है पहला हाथ से बेलकर, दूसरा इसकी मशीन द्वारा। कुछ कंपनिया होती है जो आपसे डायरेक्ट पापड़ खरीद लेती है।

#5. अब आपका आईडिया:

अगर आपके पास यहाँ बताये गए हाउसवाइफ बिज़नेस आइडियाज के आलावा कोई आईडिया हो, तो हमारे साथ शेयर करे, हम आपके आईडिया को आपके नाम के साथ इस वेबसाइट पर प्रकाशित करेंगे।

आख़िरकार

अपनी क़ाबिलियत, हुनर और फाइनेंसियल स्थिति के अनुसार किसी भी बिज़नेस आइडियाज को चुने, किसी भी बिज़नेसको चलने में कुछ वक्त लगता है इसलिए कोशिश करते रहे।

हम आशा करते है यह आर्टिकल “Most Successful Small Business ideas for Women In Hindi” आपको घर बैठे Best Business Ideas चुनने में मददगार साबित हुआ होगा, अंत में इस लेख को शेयर जरूर करे क्योंकि

सशक्त नारी = सशक्त समाज

Lakshya Narbariya
Most Successful Small Business ideas for Women In Hindi

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

शीर्ष तक स्क्रॉल करें