Blogging करके पैसे कैसे कमाए-पूरी जानकारी

Blogging करके पैसे कैसे कमाए Full Guide In Hindi

Blogging करके पैसे कैसे कमाए,आजकल लोग इंटरनेट के इस्तेमाल से नॉलेज लेने के साथ-साथ घर बैठे पैसे कमाने का तरीका 2019 में खोज रहे है। जैसे How To Make Money From Blogging in Hindi, ब्लॉग वेबसाइट से पैसे कैसे कमाए, Blog/Website से पैसे कमाने का तरीका, इत्यादि !

क्या आप जानना चाहते है कि

  • Blogging से पैसे कैसे कमाए ?
  • Blogging से पैसे कमाने के तरीके
  • ब्लॉग से पैसे कैसे मिलते है ?
  • Blogging करके पैसे कैसे कमाए ?

तो इस पोस्ट में How to make money from blogging step by step in Hindi, और ऑनलाइन Website बनाकर पैसे कैसे कमाए, ब्लॉग्गिंग से कमाई करने की पूरी जानकारी है।

Blogging करके पैसे कैसे कमाए Step By Step Full Guide 2019

अक्सर मुझसे पूछा जाता है की Blogging करके पैसे कैसे कमाए, दुनिया में बहुत से लोग है जो ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाते है और अपना जीवन यापन कर रहे है।

यहाँ ब्लॉग्गिंग करके पैसे कमाने का तरीका बताया गया है.

  1. एक ब्लॉग बनाये
  2. Helpful Posts लिखे जो लोगो के लिए उपयोगी हो
  3. ब्लॉग पर पाठक बढ़ाये, ट्रैफिक नहीं
  4. Blogging से पैसे कमाने के लिए तैयार

1. एक ब्लॉग शुरू करे

ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए एक ब्लॉग बनाने की जरुरत होती है। ब्लॉग एक ऐसा माध्यम होता है जिसके इस्तेमाल से कोई भी व्यक्ति अपनी बात इंटरनेट पर शेयर कर सकता है, यदि आप कोई Medical Student है या फिर डॉक्टर तो आप एक ब्लॉग बनाकर मेडिकल से सम्बंधित जानकारी इंटरनेट पर शेयर कर सकते है।

आप किसी भी Field में नॉलेज रखते हो, अपना खुद ब्लॉग बना सकते है और उस Field की जानकारी ऑनलाइन शेयर कर सकते है, Blog एक Mini Website ही है, ब्लॉग किसे कहते है ये तो आप समझ गए है. लेकिन कई लोगो के दिमाग में सवाल आता है की Blogging क्या है ?

ब्लॉग्गिंग किसे कहते है आसान शब्दो में, जब आप किसी विषय में जिसमे आपको रुचि और उससे सम्बंधित अनुभव, ज्ञान और विचार किसी वेबसाइट पर Regular रूप से लिखते है तो इसे Blogging कहते है यही Blogging Meaning in Hindi है.

सीधे तौर पे कहे तो ब्लॉग्गिंग ऑनलाइन घर बैठे से पैसे कमाने का तरीका है, जो की इंटरनेट पर काफी लोकप्रिय है.

Blog Website कैसे बनाये ?

आप आपके दिमाग सवाल होगा की कैसे ब्लॉग बनाते है, तो इसका जबाब आपको निचे मिलेगा, देखे और ब्लॉग/वेबसाइट बनाना सीखे।

2. ब्लॉग के लिए उपयोगी पोस्ट लिखे

Content Is King, जी हाँ, कोई भी ब्लॉग सफल तभी होता है जब उस पर उपयोगी सामग्री हो, जो लोगो की जिंदगी में कुछ बदलाब कर सकती है। अगर आपने एक नया ब्लॉग सेटअप कर लिया है. तो अब अपने ब्लॉग के लिए अच्छी पोस्ट्स लिखने में ध्यान केंद्रित कीजिये।

ब्लॉग पर बेहतर पोस्ट लिखने की टिप्स :

  1. आप जिस टॉपिक पर ब्लॉग बनाते है, तो उस टॉपिक में क्या लोकप्रिय है उसके बारे में लिखे।
  2. अच्छे पोस्ट लिखने के लिए आपको लेख लिखने में महारत हासिल करनी होगी।
  3. ऐसी Post लिखे जो इंटरनेट पर उपलब्ध जानकारी से कुछ अलग हो, और लोग उसे पढ़ने में रुचि रखते हो।

अच्छे लेखक बनने की कोशिश करे। पोस्ट में अच्छे शब्दों के इस्तेमाल के साथ-साथ बेहतर तरीके से अपने विषय के बारे में समझाते हुए अपने ब्लॉग पर लिखे।

ब्लॉग पर High Quality और आकर्षक पोस्ट कैसे लिखे ?

यहाँ अपने ब्लॉग पर Attractive और Effective Content के तरीके दिए गए है

  1. पाठक को Respect प्रदान करे: अपनी Post में ऐसे शब्दों का इस्तेमाल करे जिनसे अप्पके Readers को Respect मिले। इससे पाठक आपके लेख को पसंद करने के साथ-साथ सपोर्ट भी करेंगे।
  2. व्याकरण गलतियां: कभी भी ऐसा लेख जिसमे व्याकरण सम्बन्धी गलतिया हो, लोगो को पसंद नहीं आ सकता, यही नहीं गूगल भी ऐसे लेखों को अनदेखा कर देता है। इसलिए ध्यान रखे किसी Post को लिखने से पहले उसमे व्याकरण जरूर जाँचे।
  3. Seo Friendly Post लिखे: आकर्षक पोस्ट लिखने के साथ-साथ Post में Keyword Optimization करना भी जरुरी है, Keyword Optimization मतलब अपने Post में ऐसे शब्दों का इस्तेमाल करना जिन्हे लोग गूगल, बिंग, याहू जैसे सर्च इंजन में सबसे अधिक खोजते है। इससे आपकी Post Search Engine Friendly बन जायगी और Organic Traffic प्राप्त करेगी। किसी भी ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए ब्लॉग पर Organic Traffic बहुत जरुरी है।
  4. कम लिखे: Visitors के समय का ख्याल भी रखे। आजकल लोग पढ़ने से ज्यादा देखना पसंद करते है, Post काम शब्दों में लिखे मगर अच्छा लिखे जो Visitor के लिए उपयोगी हो। हो सके तो Points में लिखने की कोशिश करे और छोटे-छोटे पैराग्राफ में लिखे।

3. ब्लॉग पर पाठक बढ़ाये, Traffic नहीं !

यह ध्यान देने योग्य है, वेबसाइट बनाने में ध्यान केंद्रित करने के साथ-साथ आपको अपने ब्लॉग से बाहर आने के जरुरत भी है. मतलब Blog की Promoting करना भी जरुरी है। लोग इंटरनेट पर सर्च करते है कि

  • ब्लॉग पर Traffic कैसे बढ़ाये ?
  • Blog पर ट्रैफिक बढ़ाने के तरीके

बता दे की आपका फोकस ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने पर नहीं, पाठक बढ़ाने पर होना चाहिए। इसके लिए आप निम्न तरीके उपयोग में ला सकते है।

  • सोशल मीडिया पर ब्लॉग की Promoting द्वारा।
  • Offline और Online विज्ञापन द्वारा।
  • अन्य ब्लोग्स पर Guest Post लिखकर।
  • Question Answer websites पर सवालों के जबाब दे और अपने ब्लॉग का Link Add करे।
  • Blog Directories में अपने ब्लॉग को Submit करे।
  • Backlinks बनाये, हालांकि इसका अब इसका बहुत ज्यादा महत्त्व नहीं है।
  • अपने ब्लॉग के बारे में अपने दोस्तों को बताये।

4. ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए तैयार

अब तक पिछले 3 Steps में बहुत कुछ महत्वपूर्ण जान लिए है. यदि आप इनका भरपूर उपयोग करते है तो आप अवश्य ही ब्लॉग्गिंग की दुनिया में अपना झण्डा स्थापित कर लेंगे। आगे हम आपको ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के तरीके बता रहे है।

Blogging से पैसे कमाने के तरीके इन हिंदी

अक्सर Bloggers गूगल एडसेंस द्वारा Blogging से कमाई करते है, अगर आप नहीं जानते है की Google Adsense क्या होता है तो हमारी यह पोस्ट पढ़े GOOGLE ADSENSE क्या है 2 मिनट में समझे WITH EXAMPLES

ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने तरीकों में अनेक उपाय शामिल है. निचे कुछ तरीके बताये जा रहे है जिनके इस्तेमाल से ब्लॉगिंग करके पैसे कमा सकते है।

1. गूगल एडसेंस

Blog से पैसे कमाने के लिए एडसेंस बेहतरीन तरीकों में से एक है, यह सी.पी.सी. , CTR और सी.पी.एम. Method पर काम करता है।

Cpc कम या ज्यादा हो सकती है, यह दो चीज़ो पर निर्भर करती है

पहला: फाइनेंस, टेक, हेल्थ जैसे Niche (Topic) पर अधिक cpc रहती है.

दूसरा: Visitors किस Country से visit कर रहे है।

अगर आप एडसेंस से अच्छे पैसे कमाना चाहते है तो आपको Keyword Research करनी चाहिए, Google Adsense क्या है ? इस पर हमने एक अलग Post लिखी हुई है जिसमे उदाहरण के द्वारा बताया गया है।

पढ़े : GOOGLE ADSENSE क्या है 2 मिनट में समझे WITH EXAMPLES

2. Affiliate Marketing

अधिकांश Bloggers की कमाई का एक बड़ा हिस्सा Affiliate Marketing से होता है, जो की English Blog से होती है। गूगल एडसेंस के मुकाबले एफिलिएट मार्केटिंग से अधिक पैसा कमाया जा सकता है। Usa, Canada, Japan, Uk जैसी Country में ज्यादा लाभ हासिल होता है।

लेकिन अगर इंडिया की बाते करे एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाना के बारे में तो शायद आपको ज्यादा प्रॉफिट न हो, क्योंकि भारत में अधिक लोगो को Online Payment करने के बारे में नहीं पता है।

डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के चलते लोग ऑनलाइन पेमेंट में रुचि ले रहे है, भविष्य में इंडिया में भी आपको अधिक प्रॉफिट के आसार देखने को मिलेंगे हमें यह विश्वास है।

पढ़े : Affiliate Marketing Kya Hai, एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए

3. Direct Advertisement

अगर आप मेहनत करने में विश्वास रखते है और धैर्य रखने की कला आपके अंदर है, तो Direct Advertisement आपके लिए ही है। इसके लिए आपके ब्लॉग को लोकप्रिय होना पड़ेगा और यह आपका ही काम है।

लोकप्रियता हासिल करने के बाद कंपनियों से विज्ञापन लेने के लिए आपको उन्हें साबित करना होगा की आपकी वेबसाइट से उन्हें फायदा होगा।

अपनी वेबसाइट पर Advertise us Page जरूर बनाये और उसमे सभी तरह की जानकारी लिखे की आप किस प्रकार के विज्ञापन ब्लॉग पर लगाते है, और कितने टाइम का कितना फीस लेते है। साथ ही Contact us Page का लिंक भी जोड़ दे ताकि कंपनिया आपके संपर्क कर सके।

4. Sell Ebooks

आप जिस Field में ब्लॉगिंग कर रहे है और आपके Visitors को लगता है की आप इस Field में Superman है, तो आप अपने Niche से सम्बंधित Ebook बना सकते है और अपने ब्लॉग पर उसका Promotion करके आसानी से Sale कर सकते है।

हालांकि Ebooks से पैसे कमाने का तरीका नया नहीं है लेकिन आज भी यह जबरदस्त इनकम सोर्स है।

5. Sponsorship और Review

स्पोंसरशिप से पैसे कमाने के लिए आपके पास अच्छे पाठक होने चाहिए, हर दिन हजारो नए Products बनाये जाते है, आप इनकी कंपनी में संपर्क करके उनके प्रोडक्ट के Sponsorship और Review आदि करके अच्छे पैसे कमा सकते है।

लगभग सभी कंपनी अपने प्रोडक्ट की Sponsorship और Review करवाती है।

आप अपने ब्लॉग पर उनके Products के बारे में रिव्यु करके लाभ-हानि, अच्छा-बुरा बता सकते है, लेकिन आप स्पॉन्सरशिप कर रहे है तो आपको अच्छा अच्छा ही और फायदे ही बताने होंगे।

6. And Much More

Blogging करके से पैसे कमाने के लिए आपके पास सैकड़ो तरीके हो जाते है, सभी तरीको से पैसे कमाने के लिए आपको लोकप्रियता हासिल करनी होगी। ब्लॉगिंग करना बच्चो का खेल नहीं है, लेकिन यह इतना मुश्किल भी नहीं। Blogging से पैसे कमाने के बारे में सोचने से पहले आपको Blogging करने के फायदे और नुकसान जान लेना चाहिए।

पढ़े : ब्लॉगिंग के फायदे और नुकसान – BLOGGING PROS & CONS

Blogging करके पैसे कैसे कमाए पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Q. ब्लॉग से कितनी कमाई हो सकती है ?

Ans. ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए आपको चाहिए की आप धैर्य रखे, जिन्होंने ब्लॉग शुरू करने के बाद लगातार Posts Publish किये है और मेहनत पर भरोसा किया है, वो आज करोड़ो रूपए कमा रहे है जैसे Lifehacker, moz इत्यादि

कुछ Bloggers ऐसे भी है जो लाखो में कमाते है, तो कुछ हजारो में और कुछ बिलकुल नहीं इसका कारन यह है की बिलकुल पैसा नहीं कमाने वाले Bloggers एक ब्लॉग बनाते है एक-दो पोस्ट लिखते है और फिर सोचते है की उनका ब्लॉग रैंक नहीं कर रहा है इस तरह से परेशान हो जाते है और ब्लॉग्गिंग छोड़ देते है, क्योंकि उनमे धैर्य क कमी थी।

India में भी Top earning Bloggers है।

Q. सबसे अच्छा Blogging प्लेटफार्म कोनसा है ?

Ans. अक्सर अधिकांश Blog वर्डप्रेस और ब्लॉगर पर बने है. इनके आलावा भी बहुत से ब्लॉग बनाने के लिए प्लेटफार्म है जैसे Wix.com, Tumblr, Joomla, Weebly आदि।

वर्डप्रेस या ब्लॉगर कोनसा प्लेटफार्म अच्छा है ब्लॉगिंग के लिए, तो इसका जबाब है वर्डप्रेस यदि आप सीरियस ब्लॉगिंग करना चाहते है और ब्लॉगिंग से पैसे कमाना चाहते है।

वर्डप्रेस के भी दो प्रकार के Versions उपलब्ध है

  1. WordPress.org (Recommended by Narbariya.com)
  2. WordPress.com

अगर आप ब्लॉगिंग सीखना चाहते है तो आपको Blogger.com के साथ ब्लॉग बनाना चाहिए।

Q. दुनिया में सबसे अधिक पैसे कमाने वाले ब्लॉग कौनसे है ?

Ans. अक्सर लोग पूछते है उन blogs के Name जो Blogging से पैसा कमा रहे है. निचे कुछ Top Earning Blogs List दी गई है।

  1. LifeHacker : $110,000 महीना आय।
  2. Moz : इसका हमारे पास वर्तमान में डाटा उपलब्ध नहीं है।
  3. TutsPlus : $120,000 महीना।
  4. Samsung Magazine : $190,000 महीना।
  5. smart passive income : $153,000 महीना।

Q. क्या ब्लॉग्गिंग का भविष्य खत्म हो गया है ?

Ans. आपका सोचना जाहिर है मैं महसूस कर सहता हूँ आप बहुत चिंतित है अपने Blogging के Future के लिए, हाँ यह बात बिलकुल सही है कि जब से Jio आया है तब से वह लोग भी यूट्यूब पर आ गए है जो कभी यूट्यूब वीडियो की buffering से परेशान थे, जिओ ने तो सभी टेलीकॉम कंपनियों के भी दाँत खट्टे कर दिए है बहरहाल जो कुछ भी हो लेकिन ब्लॉग्गिंग का भविष्य होगा क्योंकि इंडिया में अभी तो इसकी शुरुआत हुई है गूगल ने हिंदी भाषा को काफी प्राथमिकता दी है और आप देख रहे है दिनों दिनों हिंदी ब्लॉग बनते जा रहे है।

अभी अभी ऐसे बहुत से टॉपिक है जिन पर Content नहीं है गूगल पर अगर आप ब्लॉग्गिंग में करियर बनाना चाहते है तो आपको अलग और कीमती content प्रदान करना होगा ऐसे में आपकी सफलता निश्चित है।

आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, क्लाउड टेक्नोलॉजी, ऑटोमेशन, रोबोटिक्स जैसे अनेक टॉपिक्स है जिन पर अभी अधिक हिंदी कंटेंट नहीं है हमारे ख्याल से हिंदी ब्लॉग्गिंग में अभी काफी सुरक्षित आमदनी है।

अगर यूट्यूब की बात करे तो वह पर काफी कॉम्पिटिशन बढ़ गया है लेकिन किसी भी वीडियो में पूरी जानकारी एवं सभी पहलूओं पर चर्चा करना मुश्किल है इसकी लिए हमेशा से ही आर्टिकल बेहतर रहता है आप जानते है हमारा इतिहास, विज्ञान, कानून इत्यादि लिखित ही है।

हम आपकी सफलता की आशा करते है!

आख़िरकार,

क्या Blogging करके पैसे कमाना वास्तव में संभव है ?

हाँ बिलकुल, Blogging से पैसे कमा सकते है, यदि आप इसे बिज़नेस मानते है तो।

जब धीरे-धीरे ब्लॉग पर काम करते है और लगातर Post Publish करते है, संभव ही आप Blogging से Smart Passive income उन्पन्न कर पाने में सफल होंगे, तब आप अपनी Job छोड़ सकते है। यह वाकई में अच्छा होगा आप स्वतंत्र हो चुके होंगे।

ब्लॉगिंग लेखन का ही नहीं, बल्कि दुनिया से जुड़ने का भी शानदार तरीका है, आपको उन लोगो को सिखाने की जरुरत है जिन्हे आपकी आवश्यकता है।

लक्ष्य नरबरिया (Narbariya.com के फाउंडर) : मुझे यह कभी नहीं लगता की मैं ब्लॉगिंग में खुद को समर्पित करने में पछतावा महसूस करता हूँ। अच्छी बात यह है की मैं वही काम कर रहा हूँ, जो मेरा जुनूनी रूप से पसंदीदा है और मेरी आय का Source भी।

इससे बेहतर और क्या हो सकता है।

इस पोस्ट में हमने आपको Blogging क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए के बारे में पूरी जनकारी दी है, हमारा यह लेख “Blogging करके पैसे कैसे कमाए” में किसी प्रकार का कोई सवाल आपको लगता ही तो कृपया Comment में लिखे, और लेख शेयर जरूर करे, धन्यबाद!

Blogging करके पैसे कैसे कमाए-पूरी जानकारी

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

शीर्ष तक स्क्रॉल करें