MLM Plan के प्रकार: Binary, Generation, Matrix, Unilevel, Hybrid

MLM Plan के प्रकार
इसे शेयर करें:

MLM यानी Multi Level Marketing जिसमे MLM Plan के प्रकार या उसके Structure को लेकर काफी ऊच नीच मार्किट में फैली हुई है तथा अनेक Networker अपने प्लान को अच्छा बताकर अन्य Network Marketing Plan की बुराई या कमियां बताते है।

इस पोस्ट में हम MLM Plan के प्रकार की जानकारी लेंगे हालांकि हमने नेटवर्क मार्केटिंग पर अनेक Article प्रकाशित किये है किसी भी कंपनी के मार्केटिंग प्लान के बारे में जानने के लिए हमारी Best MLM Plan

टैग में Information हासिल कर सकेंगे।

MLM संरचना (MLM Structure in Hindi), MLM के प्रकार (Types of MLM in Hindi) की मुख्य जानकारी देंगे, जैसे – Binary Plan क्या है ? Matrix Business Plan किसे कहते है ? Generation प्लान के फायदे और नुकसान आदि टॉपिक हम कवर करेंगे।

MLM Plan के प्रकार

इस लेख में हम आपको MLM के विभिन्न Plan Structure के बारे में जानकारी देने जा रहे है एवं उनके फायदे व नुकसान पर भी बातचीत करेंगे, हमारे देश India में अनेक प्रकार के MLM प्लान चलते है जिनमे से कुछ common business plan यहां उपलब्ध है।

चलिए एक एक करके सभी बिज़नेस प्लान स्ट्रक्चर के बारे में जानकारी लेते है।

Binary Plan

बाइनरी प्लान Industry में बहुत ही प्रचलित हैं, क्योंकि लगभग ज्यादातर MLM Company इसी संरचना का उपयोग करती है, एवं आसान भी है। जैसा की Meaning इसके Name से ही स्पष्ट होता है Binary का अर्थ है दो. इसलिए इसमें 2 Leg होती है।

इसमें आप Join करते है फिर आप 2 लोग जोड़ते है फिर वह 2 लोग भी अपने अपने 2 लोग जोड़ते है इस तरह यह Process चलती रहती है। इसे ही बाइनरी प्लान कहते है।

Binary Structure

लेकिन दो-दो जोड़कर एक प्रकार से कंपनी में एक पिरामिड बनता है इसलिए इसे Pyramid Plan भी कहते है। लेकिन पिरामिड स्कीम अलग हो सकती है वह किसी प्लान का उपयोग कर सकती है।

Types of Income in Binary

  • Sponsor Income
  • Pair Match Income
  • Reward Income
  • Royalty Income

Matrix Plan

मैट्रिक्स प्लान एकदम अलग स्ट्रक्चर के साथ आता है और बाइनरी से यह बिलकुल अलग है लगभग 30% नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी इसी प्लान का इस्तेमाल करती है।

इसमें लम्बाई और गहराई के आधार पर Distribution होता है, इसलिए इसमें कंपनी इनकम पर Limit भी लगा सकती है। इसमें निश्चित रहता है कि आप इतने लोगो पर ही इतना इनकम मिलेगा।

जैसे डायरेक्ट में आप 5 लोग हो जोड़ सकते है एवं डाउन में सिर्फ 8 लोग ही जोड़ सकते है और इतने पर ही आपको इनकम मिलेगा। अगर प्लान संरचना 5*8 है तो।

Matrix Structure

Unilevel Plan

Unilevel Plan तीसरे प्रकार का स्ट्रक्चर है जिसमे आपको सिर्फ अपने डायरेक्ट में ही टीम बनानी पढ़ती है। मतलब आप जितने चाहो उतने डायरेक्ट में ज्वाइन करा सकते हो और इसी तरह आपके Downline को भी अपनी टीम खुद ही बनानी पढ़ती है।

upline से help नहीं मिलती है।

Unilevel Structure

Generation Plan

जनरेशन प्लान सबसे प्रचलित MLM Structure है क्योकि भारत की अनेक बड़ी कंपनी इसी प्लान का उपयोग करती है जैसे Vestige, Modicare आदि।

इस प्लान में आप जितने चाहे और जिस लेवल पर चाहे लोगो को जोड़ सकते है। इसमें Rank & Level System के आधार पर Distribution होता है.

Generation Plan Structure

Types of Income in Generation Plan

  • Performance Income
  • Retail Profit
  • Director Bonus
  • Funds Income (like Car Fund, Travel Fund)

Hybrid Plan

हाइब्रिड एमएलएम प्लान अनेक प्लान का मिश्रण होता है जिसमे कंपनी अपनी मर्जी से प्लान कस्टमाइज करती है, जैसे 3 लेग बाइनरी प्लान।

Hybrid Structure

निष्कर्ष

मार्किट में कोई भी किस प्रकार इनकम देती है वह उसके Tree या Structure से मालूम चलता है एवं कोई कंपनी बाइनरी है या जनरेशन वह भी उनकी संरचना के आधार पर पता चलता है।

उपरोक्त MLM Plan के प्रकार : Binary Plan, Generation, Hybrid, Unilevel प्लान में कोई भी प्लान सर्वश्रेष्ठ नहीं है सभी की अपनी खूबियाँ और कमियां होती है। हमें उम्मीद है आपको MLM Plan की संरचना समझ में आई होगी।

इसे शेयर करें: