Friday, August 12, 2022
Homeनेटवर्क मार्केटिंगDPIIT क्या हैं - न्यू डायरेक्ट सेलिंग गाइडलाइन 2022

DPIIT क्या हैं – न्यू डायरेक्ट सेलिंग गाइडलाइन 2022

DPIIT in Hindi – डीपीआईआईटी क्या हैं ? जानिए बहुत ही सरल भाषा में एवं डीपीआईआईटी में क्या बदलाव आए हैं जो डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस के लिए जरूरी हैं।

DPIIT का फुल फॉर्म Department for Promotion of Industry and Internal Trade होता हैं। डीपीआईआईटी को हिंदी में उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग कहते हैं। DPIIT केंद्र सरकार के अंतर्गत वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय भारत में आता है।

यह राष्ट्रीय प्राथमिकताओं और सामाजिक-आर्थिक उद्देश्यों को ध्यान में रखते हुए, औद्योगिक क्षेत्र के विकास के लिए प्रचार और विकासात्मक उपायों के निर्माण और कार्यान्वयन के लिए जिम्मेदार है । जबकि व्यक्तिगत प्रशासनिक मंत्रालय उन्हें आवंटित विशिष्ट उद्योगों के उत्पादन, वितरण, विकास और योजना पहलुओं की देखभाल करते हैं, डीपीआईआईटी समग्र औद्योगिक नीति के लिए जिम्मेदार है। यह देश में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) प्रवाह को सुगम बनाने और बढ़ाने के लिए भी जिम्मेदार है।

Reference:- Wikipedia

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा सन् 2016 में direct selling guideline लागू की गई थी।

ताकि direct selling business को Fraud MLM Company और Scam करने वाले Leaders से बचाया जा सके और डायरेक्ट सेलिंग नियम पूर्वक India में कार्य कर सकें।

लेकिन 2016 में गाइडलाइन आने के बावजूद इंडिया में अभी भी कई सारे MLM Fraud और Scam किए जा रहे हैं एक नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी का चोला पहनकर बहुत सारी कंपनियां Cheat और Scams कर रही है इसके अलावा Networkers भी कई सारे Scam का हिस्सा है इन सभी चीजों को देखते हुए और Customer के हितो को देखते हुए Indian Government New Direct Selling Guidelines 2021 Launch किया हैं।

इस संबंध में नेटवर्कर्स और कंपनियों से भी सुझाव मांगे गए थे और इसी कड़ी में भारत सरकार द्वारा डीपीआईआईटी जो विभाग है उस विभाग में सभी डायरेक्ट सेलिंग कंपनी जो भारत में काम करती हैं उन्हें रजिस्टर्ड होना जरूरी होगा।

साथ ही डायरेक्ट सेलिंग कंपनी का एक Head Office इंडिया में कहीं ना कहीं उपस्थित होना चाहिए और उस Company के ग्राहकों के लिए कस्टमर केयर सर्विस 24 घंटे उपलब्ध होनी चाहिए जहां से कस्टमर/डिस्ट्रीब्यूटर्स अपनी समस्याओं के समाधान प्राप्त कर सकें

DPIIT का Registration Number कंपनी की वेबसाइट पर Show किया जाना चहिए।

इस आर्टिकल में दी गई एक महत्वपूर्ण जानकारी को अपनी टीम के साथ शेयर जरूर कीजिए उन्हें भी पता होना चाहिए कि DPIIT क्या है जिसमे नई डायरेक्ट सेलिंग गाइडलाइन 2022 के तहत किसी भी इंडियन डायरेक्ट सेलिंग कंपनी को रजिस्टर्ड होना जरूरी है।

Lakshya Narbariyahttps://lakshya.narbariya.com
लक्ष्य नरबरिया, बीएससी कंप्यूटर साइंस में ग्रेजुएट, ब्लॉगर, यूटूबर, ऑथर, डिजिटल मार्केटर, नेटवर्क मार्केटर तथा Narbariya.com के फाउंडर है। जो इस Hindi Tech Blog पर टेक्नोलॉजी पर आधारित विभिन्न जानकारी साझा करते हैं।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img