Tuesday, August 9, 2022
HomeNetwork Marketingनेटवर्क मार्केटिंग कितने प्रकार की होती है

नेटवर्क मार्केटिंग कितने प्रकार की होती है

Network marketing के प्रकार जानिए हिंदी में इस ब्लॉग पोस्ट को पढ़कर। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि नेटवर्क मार्केटिंग क्या है ? और नेटवर्क मार्केटिंग को अलग-अलग नामों से लोग पुकारते हैं जैसे कि मल्टी लेवल मार्केटिंग डायरेक्ट सेलिंग लेकिन मैं आपको यह बताना चाहता हूं कि नेटवर्क मार्केटिंग के स्पष्ट प्रकार होते हैं और इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको पता चल जाएगा की नेटवर्क मार्केटिंग कितने प्रकार की होती है।

नेटवर्क मार्केटिंग के प्रकार

1. सिंगल टियर मार्केटिंग

मेरा यह प्रकार आप इसके नाम से ही पहचान सकते है, हालांकि यह काफी पुराना तरीका हैं लेकिन आजकल यह भी लोकप्रिय हैं, परंतु इसे एक नए नाम से ही जानने लगे हैं इसलिए एफिलिएट मार्केटिंग भी इसे कहते हैं।

इसमें आपको एक कंपनी ज्वाइन करनी होती है और आपके द्वारा होने वाली प्रत्येक Sale के ऊपर आपको कंपनी एक कमीशन देने के लिए जिम्मेदार होती हैं।

सिंगल टियर या सिंगल लेवल मार्केटिंग में आपको ज्यादा से ज्यादा ग्राहक बनाने है क्योंकि प्रत्येक ग्राहक के आधार पर ही आपको निश्चित प्रतिशत/फ्लैट कमीशन मिलने वाला हैं।

जैसे आपने एक A नाम के ग्राहक को कुछ प्रोडक्ट/सर्विस खरीदने के लिए सुझाव दिया और वह आपके सुझाव पर खरीदारी भी कर लेता है तो आपको उस खरीदी पर कमीशन मिलेगा।

लेकिन यदि वह A नामक ग्राहक B नामक व्यक्ति/ग्राहक को खरीदने का सुझाव देता है तो आपको इससे कोई भी कमीशन नहीं मिलेगा। और न की ग्राहक A को कोई कमीशन मिलेगा, फायदा सिर्फ कंपनी को ही होने वाला हैं।

आजकल सिंगल टियर/वन लेवल मार्केटिंग को बहुत ही कम न के बराबर कंपनियां इस्तेमाल करती है, परंतु इंटरनेट आधारित कंपनियां मेरे इस नेटवर्क मार्केटिंग प्रकार का भरपूर और अत्यधिक उपयोग कर रही है और अनेक इंफुलेंसर/यूट्यूबर को कमीशन आधारित रोजगार दे रही हैं।

2. टू टियर मार्केटिंग

यह मेरा नेटवर्क मार्केटिंग का दूसरा प्रकार है जिसमे आपको दो लेवल तक कमीशन मिलता है, लेकिन तीसरे लेवल से आपको कोई फायदा नहीं मिलेगा।

3. मल्टी लेवल मार्केटिंग

यह मेरा तीसरा और सबसे लोकप्रिय नेटवर्क मार्केटिंग प्रकार हैं जिसमे तीन या तीन से अधिक लेवल/टियर होने के कारण इसे मल्टी लेवल मार्केटिंग या मल्टी टीयर मार्केटिंग कहते हैं।

एमवे, वेस्टीज जैसी पॉपुलर कंपनी इसी नेटवर्क मार्केटिंग प्रकार का इस्तेमाल करती हैं।

मल्टी लेवल होने के कारण इसमें मल्टी लेवल पैसा डिस्ट्रीब्यूट होता है, कोई कंपनी 7 लेवल, कोई 10 लेवल तो कोई अनलिमिटेड लेवल तक कमीशन डिस्ट्रीब्यूट किया करती हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग के प्रकार की जानकारी आप हो चुकी है लेकिन आपको यह भी की नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत कब हुई थी जानना जरुरी है। और इस पोस्ट को अपनी टीम के साथ शेयर करना चाहिए।

Lakshya Narbariyahttps://lakshya.narbariya.com
लक्ष्य नरबरिया, बीएससी कंप्यूटर साइंस में ग्रेजुएट, ब्लॉगर, यूटूबर, ऑथर, डिजिटल मार्केटर, नेटवर्क मार्केटर तथा Narbariya.com के फाउंडर है। जो इस Hindi Tech Blog पर टेक्नोलॉजी पर आधारित विभिन्न जानकारी साझा करते हैं।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img