Affiliate Marketing Kya Hai, एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए

Affiliate Marketing Kya Hai Full Guide

क्या आप जानना चाहते है ? Affiliate Marketing Kya Hai, और घर बैठे एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए, तो इस पोस्ट में आपका स्वागत है. यहाँ हम आपको Affiliate Marketing से Passive Income कैसे कमाए बताने जा रहे है. एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करती है ? यह सवाल बहुत से लोगो के दिमाग में होता है. इसका जबाब इस पोस्ट में है।

आजकल लोग ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करते है. जिसमे कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक सामान यही नहीं खाना तक शामिल है. Amazon, Flipkart जैसी पॉपुलर ऑनलाइन साइट्स के चलते पिछले साल ऑफलाइन स्मार्टफोन बिक्री में 50% की कमी आई है. यही कारण है की आज सभी दुकानदार ऑनलाइन सेलिंग बिज़नेस करने में अधिक रुचि रखता है।

हम ऐसे बहुत से लोगो को जानते है जो ऑनलाइन पैसा कमाते है. आज 80% ब्लॉगर Affiliate Marketing से पैसे कमा रहे है. लेकिन कुछ Bloggers और लोगो का सवाल होता है की Affiliate Marketing India में कैसे करे.

एफिलिएट मार्केटिंग ऑनलाइन पैसिव इनकम उत्पन्न करने का स्मार्ट तरीका है. चलिए जानते है What is affiliate marketing in Hindi, Affiliate marketing meaning, Best affiliate programs to make money.

उत्पन्न करने का स्मार्ट तरीका है. चलिए जानते है What is affiliate marketing in Hindi, Affiliate marketing meaning, Best affiliate programs to make money.

Affiliate Marketing Kya Hai ?

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा तरीका है जिसमे किसी Affiliate Company के Product को Affiliate Link के द्वारा बिक्री करवाने पर आप कमीशन कमा सकते है. मतलब आप अपनी वेबसाइट पर किसी कंपनी जैसे Amazon के किसी भी Product का विज्ञापन लगा कर उस Product को बेचने में अमेज़न की मदद करते है. तो Amazon Affiliate Program द्वारा आपको 15% तक कमिशन मिलता है, यही Affiliate Marketing Kya Hai, का जबाब है।

Example : मैं अपनी वेबसाइट पर Laptops के बारे में जानकारी बताता हूँ. जिसमे मैंने एक पोस्ट लिखी जिसमे मेने Dell Laptops के बारे में बताया और साथ में मैंने Amazon से उस laptop की Affiliate link अपनी पोस्ट में लगा दी. जिससे होगा यह की जब भी कोई मेरी पोस्ट को पढ़ेगा और उस लिंक के द्वारा लैपटॉप खरीदेगा तो मुझे Amazon द्वारा कमिशन मिलेगा। यह कमीशन Product Category पर निर्भर करता है.

अगर आपकी वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक है तो आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाना शुरू कर सकते है. लेकिन ध्यान रहे अगर आपकी वेबसाइट नई-नई है तो पहले Website पर ट्रैफिक बढ़ाइए, क्योंकि कम Traffic की स्थिति में आप इससे पैसे नहीं कमा सकते है।

Affiliate Marketing कैसे काम करता है ?

Affiliate Marketing कैसे काम करता है ?

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आपको यह जानना जरुरी है की एफिलिएट मार्केटिंग कैसे काम करता है, जब आप किसी के Product की सिफारिश करते है जिससे कोई व्यक्ति उस कंपनी के Product आपकी सिफारिश द्वारा खरीदता है तो कंपनी द्वारा आपको कुछ प्रतिशत कमिशन दिया जाता है, निचे कुछ Steps में समझे,

  1. आप किसी एफिलिएट प्रोग्राम को Join करते है जैसे flipkart affiliate program.
  2. जिस Product को आप Promote करना चाहते है आपको उसकी एक Unique affiliate link मिलेगी।
  3. इस एफिलिएट लिंक को जब आप सोशल मीडिया,ब्लॉग/वेबसाइट,फेसबुक विज्ञापन आदि स्थानों पर शेयर करते है. तब इस लिंक द्वारा किसी की द्वारा खरीददारी की जाती है. तो आपको एक बेहतर कमिशन प्राप्त होता है।

Affiliate Marketing कैसे शुरू करे

आप एफिलिएट मार्केटिंग कई तरीको से Start कर सकते है निचे कुछ तरीके देखे

  1. ब्लॉग / वेबसाइट बनाकर आप किसी Product को Promote कर सकते है।
  2. यूट्यूब चैनल बनाकर।
  3. फेसबुक विज्ञापन द्वारा।
  4. सोशल मीडिया द्वारा।
  5. tik tok app द्वारा।

ब्लॉग वेबसाइट माध्यम से

सबसे पहले एक ब्लॉग बनाइये, फिर उसके लिए Best Niche Select कीजिये, अब Post लिखना शुरू कीजिये और पोस्ट में किसी कंपनी के प्रोडक्ट की सिफारिश कीजिये affiliate link के इस्तेमाल से, अपनी पोस्टों पर ट्रैफिक लाइए और अब आप कमीशन प्राप्त करने के लिए तैयार है।

Youtube चैनल के माध्यम से

सर्वप्रथम एक यूट्यूब चैनल बनाइये या भरोसेमंद चैनल को ख़रीदे, Upload करने के लिए के वीडियो बनाइये जिसमे आप किसी Product के बारे में बता सकते है, जैसे मैंने वीडियो बनाई Best 5 Smartphone पर तो मैं अपनी वीडियो के Description में उन 5 स्मार्टफोन की Affiliate link लगा दूँगा, उन links के थ्रो जब कोई स्मार्टफोन खरीदेगा तो मुझे कमिशन मिलेगा।

फेसबुक विज्ञापन द्वारा

आप चाहे तो किसी भी Affiliate Company के उत्पादों को Facebook Ads के उपयोग से Promoting कर सकते है,

सोशल मीडिया द्वारा

आजकल लोग social media का जमाना है, जिसमे facebook, whatsapp, instagram आदि काफी पॉपुलर है, इनके इस्तेमाल से आप affiliate marketing कर सकते है जैसे Facebook Page बनाकर, whatsapp Group बनाकर इत्यादि।

Tik Tok App : यदि आपके पास अच्छे followers है तब आप अच्छे पैसे कमा सकते है इस पर अलग से एक पोस्ट में पढ़ सकते है

पढ़े :

Affiliate Marketing से सम्बंधित कुछ शब्द

एफिलिएट मार्केटिंग से सम्बंधित बहुत से Words होते है जिनका अर्थ आपको पता होना चाहिए, यदि आप affiliate मार्केटिंग की शुरुआत करना कहते है।

Affiliates : यह वह व्यक्ति होता है जो किसी कंपनी के products की सिफारिश करता है।

Affiliate link : जब आप किसी affiliate program join करते है तो उनके द्वारा आपको एक Special Link दी जाती है. जिसे affiliate link कहते है, जिसकी मदद से कम्पनी आपके की गई प्रमोटिंग को TRack कर सकती है।

Affiliate Id : यह affiliates की एक विशेष पहचान होती है जैसे की आपका Name.

Commision : यह आपके द्वारा Sell होने वाले Product Price का कुछ प्रतिशत होता है या Fix Amount भी हो सकता है।

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आपको किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम को Join करे. वहा से आपको Products के Ads और Links मिलेंगे, जिन्हे आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर लगा सकते है, जब हमारे ब्लॉग पर आने वाला कोई भी विजिटर उस Ads या Links पर क्लिक करके कुछ Purchase करता है तो हमें Commision मिलता है।

आप सोच रहे होंगे की कैसे पता करे की कौन-कौन सी कंपनी Affiliate Offer दे रही है. तो इसके लिए आप Company के Name के बाद Affiliate लिखकर Google में search करे आपको पता चल जायेगा।

इंटरनेट पर Paid और Free दोनों प्रकार के Affiliate Program मिल जायेगे।

Affiliate Program से पैसे कैसे मिलते है

Affiliate Companies कई प्रकार से पैसे कमाने के ऑफर देती है, लगभग सभी कंपनी Paypal और Bank Transfer Payment Method का इस्तेमाल करती है। निचे कुछ प्रकार बताये गए है जिनके आधार पर कंपनी कमीशन देती है.

  1. सी.पी.सी. : इसका फुल फॉर्म Cost Per Click होता है. ब्लॉग पर लगे विज्ञापन पर Click होने से ही Affiliates को कमीशन मिलता है।
  2. सी.पी.एम. : Cost Per 1000 Impressions इसका मतलब होता है. Affiliates के ब्लॉग पर लगे विज्ञापन पर 1000 Views होने पर Marchent (कंपनी) द्वारा पैसा Affiliates को दिया जाता है।
  3. सी.पी.एस. : इसका मतलब Cost Per Sale होता है. यह Amount Affiliates तब मिलता है, जब Affiliates द्वारा Sale होती है More Sale = More Commision

Affiliate Marketing से सम्बंधित सवाल

क्या Affiliate Marketing के साथ Google Adsense इस्तेमाल कर सकते है ?

जी हाँ, Google Adsense या किसी भी अन्य Ad Network के साथ-साथ भी आप एफिलिएट मार्केटिंग का उपयोग कर सकते है. गूगल एडसेंस पॉलिसी के अनुसार यह लीगल है।

Affiliate Marketing से कितना पैसा कमा सकते है ?

जितनी आपकी इक्छा हो आप उतना पैसा कमा सकते है.आप जितना अधिक Promoting करेंगे आप उतना अधिक पैसा कमाएंगे। ये पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है।

Popular Affiliate Programs कौन कौन से है ?

Online आपको बहुत सारे एफिलिएट प्रोग्राम मिल जायेगे, किसी भी प्रोग्राम को Join करने से पहले आपको उसके बारे में जानकारी हासिल कर लेना चाहिए, उसके review और Feedback इत्यादि जरूर Check करे. निचे कुछ Best affiliate programs to make money List दी गई है।

Amazon Affiliate Program

अमेज़न एक ऑनलाइन शॉपिंग साइट है. जिस परआपको सभी Category के दुनिया के सभी Product मिल जाते है. आप उनमे से किसी भी Category को चुन सकते है. और उनकी Promoting कर सकते है. जिससे आप 15% तक का कमीशन हासिल कर सकते है।

Flipkart Affiliate Program

अमेज़न के तरह ही यह भी एक online shopping website है.आप चाहे तो Flipkart के साथ affiliate partner बन सकते है. यहाँ भी आप 15% तक का Commission Rate है।

Cuelinks Affiliate Program

यह एक ऐसा Affiliate Marketplace है. जहाँ पर आपको हजारो कंपनी की एक साथ एक ही बार में Affiliate Partnership मिल जाती है. Cuelink Join करने का फायदा यह है. की आपको अलग-अलग कंपनी के साथ Affiliate Sign Up करने की जरुरत नहीं है. यहाँ सभी प्रकार के affiliate product मिल जाते है.

हमारी सलाह में आपको Cuelinks के साथ जाना चाहिए !

अभी Cuelinks Join करे

आख़िरकार,

आपने इस लेख में Affiliate Marketing Kya Hai, एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए, और यह कैसे काम करता है, इससे सम्बंधित सवालों के जबाब के साथ-साथ लोकप्रिय Affiliate Program के बारे में जाना, आपको हमारा यह लेख Affiliate Marketing क्या है ? कैसा लगा Comment में जरूर लिखे, और सोशल मीडिया पर भी शेयर करे।

Affiliate Marketing Kya Hai, एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए

बहुवचन: 3 विचार “Affiliate Marketing Kya Hai, एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

शीर्ष तक स्क्रॉल करें