Friday, August 12, 2022
Homeनेटवर्क मार्केटिंगनेटवर्क मार्केटिंग क्या है? What is Network Marketing in Hindi

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? What is Network Marketing in Hindi

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? यह सवाल अक्सर आपके दिमाग में आता ही होगा और आज आप अपने आसपास देख ही रहे होगे कि नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस क्या होता है और इस बिजनेस की वास्तविक परिभाषा क्या है?

हमने पिछली लेख में नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत कब हुई थी बताया था और आज इस ब्लॉग पोस्ट में आपको यह सब पढ़ने को मिलेगा कि नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? , कुछ लोग Chain System या पिरामिड स्कीम और कुछ लोग फंसने फंसाने वाला काम और कुछ लोग जोड़ने वाला काम समझते हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है इन हिंदी

मेरा नाम दो शब्दों ‘नेटवर्क’ और दूसरा ‘मार्केटिंग’ से मिलकर बना है। Network शब्द का मतलब है एक ‘जाल’ और Marketing का मतलब है मार्केट करना।

अर्थात अपने जैसे कुछ या अनेक लोगों को एक संरचना के आधार पर जोड़कर यानी टीम बनाकर टीम वर्क के साथ किसी प्रोडक्ट/सर्विस को मार्केट करना नेटवर्क मार्केटिंग कहलाता हैं।

यह भी पढ़िये नेटवर्क मार्केटिंग बुक्स इन हिंदी मेरा परिचय वैसे तो मेरे नाम से स्पष्ट हो जाता है, अनेक लोग मुझे अनेक नामों से जानते है जैसे चैन मार्केटिंग, दो से दो जोड़ने वाला काम, रातों रात अमीर बनने वाला काम, फसने फसाने वाला काम, बेवकूफ बनाने वाला काम इत्यादि।

वैसे मुझे फसने फसाने वाला बिजनेस समझने वाले भी स्वतः ही गलत नहीं है, वह इसलिए गलत या नकारात्मक दिखाई पड़ते हैं क्योंकि उन्हें लगता है या उन्हें यह समझाया गया है कि नेटवर्क मार्केटिंग पैसा कमाने का धंधा हैं। परंतु वह लोग बहुत भोले है की मुझे सिर्फ पैसे कमाने का बिजनेस समझ रहे है क्योंकि वह लोग मेरी अर्थात नेटवर्क मार्केटिंग की मूल अवधारणा को नहीं समझते हैं।

हालांकि मुझे पैसे कमाने का बिजनेस समझने वाले लीडर्स भी हैं जिन्होंने वास्तव में पैसा कमाया है और इसके सैकड़ों उदाहरण मैं समाज में प्रस्तुत कर चुकी हूं।

What is Network Marketing in Hindi Video

वैसे मुझे मल्टी लेवल मार्केटिंग, डायरेक्ट सेलिंग जैसे नाम से भी जानते है लेकिन मेरे इन प्रत्येक नेटवर्क मार्केटिंग के प्रकार नाम की एक स्पष्ट परिभाषा तथा अंतर है। यह भी पढ़े DPIIT क्या हैं – न्यू डायरेक्ट सेलिंग गाइडलाइन (भारत सरकार द्वारा डायरेक्ट सेलिंग के लिए डिपार्टमेंट).

हम आशा करते है आपको यह लेख नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? जानने में मददगार साबित हुआ होगा, इसे शेयर अवश्य करे क्योंकि भारत के लोगो को इसकी घोर जरूरत है, बस आपके एक शेयर के जरूरत है।

Lakshya Narbariyahttps://lakshya.narbariya.com
लक्ष्य नरबरिया, बीएससी कंप्यूटर साइंस में ग्रेजुएट, ब्लॉगर, यूटूबर, ऑथर, डिजिटल मार्केटर, नेटवर्क मार्केटर तथा Narbariya.com के फाउंडर है। जो इस Hindi Tech Blog पर टेक्नोलॉजी पर आधारित विभिन्न जानकारी साझा करते हैं।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

- Advertisment -spot_img