Saturday, October 1, 2022
HomeNetwork MarketingMLM ScamsSafir International क्या है? Zeniq Coin की हकीकत

Safir International क्या है? Zeniq Coin की हकीकत

इस लेख में एक Cryptocurrency पर आधारित नेटवर्क मार्केटिंग मॉडल पर कार्य करने वाली MLM Company की बात करेंगे। जिसका नाम Safir International एवं Zeniq Coin है। यह भारत के अलावा कई देशों में ग्रो कर रही है।

हम Safir International क्या है? एवं Zeniq Coin फेक या रियल पर सम्पूर्ण विस्तृत चर्चा करेंगे। तो चलिए जानते है Safir Business की हकीकत।

Safir Zeniq क्या है?

Safir एवं Zeniq मिलाकर एक इन्वेस्टमेंट आधारित नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी है जिसकी शुरुआत दुबई में हुई। इनका रेजिस्टर्ड नाम Safir Global तथा Zeniq Technologies है। इन दोनों कंपनी के संस्थापक Erwin Dokter है जो ऑस्ट्रिया से है।

Safir.com के अनुसार, Safir एक UAE की IT कंपनी है, जिसकी शुरुआत अप्रैल 2021 के आसपास हुई थी।

Zeniq एक क्रप्टोकोर्रेंसी कंपनी है जिसका Crpto Token – Zeniq Coin है। इस कंपनी को भी अप्रैल 2021 में शुरु किया गया था Zeniq के कुछ Product मार्किट में चलते है जैसे Zeniq Wallet, Zeniq App और Zeniq Hub.

किसी भी एमएलएम कंपनी में बिज़नेस शुरु करने से पहले आपको भारत की लीगल डायरेक्ट सेलिंग कंपनी लिस्ट जरुर से चेक कर लेनी चाहिए। इसके बाद ही Zeniq और Safir Business Plan की जानकारी लेना उचित है।

इस पोस्ट में हम Zeniq व Safir फ्रॉड है या नहीं इसकी भी जानकारी देंगे।

Joining Zeniq Coin

Zeniq Business से जुड़कर पैसा कमाने के लिए कोई भी व्यक्ति इनकी Official Website https://zeniq.com/ पर विजिट करने Register कर सकता है, लेकिन रजिस्टर करने के बाद कंपनी का Associate बनना आवश्यक है जिसके लिए Zeniq Hub खरीदना होता है।

1 Hub की कीमत Rs.1,30,000/- होती है। hub खरीदने के बाद आप और भी लोगो को यह खरीदवाते है तो आपको इनकम प्लान के अनुसार कमीशन मिलता है।

Zeniq Coin Income Plan

Safir Zeniq का जो mlm business plan है उसका नाम Benefit Plan रखा गया है।

इसमें Hub को खरीदने एवं बेचने पर 4 प्रकार से इनकम हो सकती है जो निम्न है-

  1. Minting Income
  2. Unilevel Income
  3. Career Level Income
  4. Performance Bonus

Minting Income

Zeniq में Hub खरीदने पर आपको यह Minting Income शुरु हो जाती है। जिसमे आपको रोजाना कंपनी की तरफ से Zeniq Coin दिए जाते है इसके लिए आपको Hub खरीदना होता है।

इन Zeniq Coin को आप Uniswap क्रप्टो एक्सचेंज में बेचकर Profit कमा सकते है।

कंपनी का एक Hub खरीदने पर 50 Zeniq Coin रोजाना मिलते है, जिसमे Coin की कीमत $0.30 के आसपास होती है।

Unilevel Income

Safir Business में यह एक लेवल इनकम होती है जो की Downline में निचे 15 level तक ही मिलती है, जिसके हर एक लेवल पर कुछ प्रतिशत तय किया गया है।

Zeniq Unilevel Income

मान लीजिये, की आपकी पहले लेवल की Downline Rs.8500/- की Hub खरीदी करती है तो आपको इसका 9% लाभ मिलता है यानी 765 रुपये कमीशन।

ठीक इसी तरह दुसरे लेवल पर से 8%, तीसरे लेवल से 7%, चौथे लेवल से 6%, पाँचवे लेवल से 5% इत्यादि। आप ऊपर इमेज में हर एक लेवल पर मिलने वाला कमीशन प्रतिशत देख सकते है।

Career Level Income

बहुत सी एमएलएम कंपनी में रैंक सिस्टम होता है ठीक इसी तरह इस Zeniq Business Plan के अंदर भी Rank बनाये गए है। यदि आप इन रैंक को हासिल करते है तो आपको कंपनी द्वारा Extra Earning या Bonus प्रदान किया जाता है।

यहां हर एक Rank को Achieve करने के लिए कुछ शर्ते है जिन्हे निचे टेबल में आप देख सकते है।

Zeniq Business Income

Performance Bonus

कंपनी हर एक रैंक अचीवर को अपने रैंक के अनुसार कुल बिक्री का 10% कमीशन के रुप में बांट देती है।

यह भी पढ़े: Mi Lifestyle बिज़नेस की पूरी जानकारी

Safir Zeniq Review

Safir Zeniq एक ऐसा नेटवर्क मार्केटिंग पर आधारित बिज़नेस प्लान या योजना है जिसमे Cryptocurrency में पैसा लगाया जाता है और नये लोगों को जोड़कर मुनाफा कमाया जाता है। इस आधार पर यह एक इन्वेस्टमेंट प्लान हुआ।

Erwin Dokter की यह पहली कंपनी नहीं है बल्कि इससे पहले भी वह ऐसी कंपनी खोल चुके है।

2019 में Elwin Dokter ने Juwelis Group कॉन्ट्रैक्ट किया था लेकिन उनका कॉन्ट्रैक्ट असफल रहा। इसी दौरान एल्विन डॉक्टर ने Juwelis Group की मैनेजमेंट को बताये बिना, Juwelis Gmbh नामक कंपनी रजिस्टर करवा ली थी। और उन्होंने Juwelis Coin भी लांच किया था परन्तु वह बुरी तरह असफल हो जाते है।

कॉन्ट्रैक्ट तोड़ने एवं Juwelis Group के ट्रेडमार्क का गलत इस्तेमाल करने के कारण कंपनी Elwin Dokter एवं इनके साथियो पर कानूनी कर्यवाही भी की गई थी।

Juwelis.digital की वेबसाइट द्वारा आरोप लगाया गया है कि Elwin Dokter ने दुबई में Safir International एवं Zeniq की शुरुआत की है।

यह भी पढ़े: नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत कब और कैसे हुई ?

Safir Zeniq FAQ’s

क्या Zeniq एक पोंजी स्कीम है?

Zeniq एक Crypto आधारित एमएलएम योजना है जिसमे Hub खरीदना होता है जिसके लिए निवेश किया जाता है। उसके बदले फिक्स प्रॉफिट मिलता है। hub की बिक्री का पैसा कंपनी रखती है और प्रॉफिट Zeniq Coin के रुप में दिया जाता है। यह एक घोटाला दिखाई पड़ता है।

Zeniq Coin – Ethereum (ERC – 20) पर बना है जिसे बनाने में कुछ ही घण्टे लगते है। क्योंकि यह एक क्रिप्टो कॉइन नहीं बल्कि क्रिप्टो टोकन है।

क्या Zeniq मनी सर्कुलेशन स्कीम है?

जी हाँ। यह एमएलएम संरचना का उपयोग करती है जिसमे Hub को खरीदने के लिए पैसा लगाया जाता है और नये मेंबर जोड़ने पर कमीशन दिया जाता है जिसमे कुछ भी मूल्य प्रोडक्ट नहीं है। बल्कि लोगों को जोड़ने का ही पैसा दिया जा रह है।

Zeniq, Minting के नाम पर अधिकांश पैसा अपने पास रख लेती है और लोगों में Zeniq Coin के रुप में कम पैसा देती है। और लोगों में पैसा घुमाती रहती है।

यह भी पढ़े: Highrich Business Plan की पूरी जानकारी

निष्कर्ष

Zeniq एक क्रिप्टो MLM प्लान चला रही है, जिसके कारण Zeniq Coin की Price कम या ज्यादा होती है। साथ ही Safir एवं Zeniq के Founder Elwin Dokter पर पहले से कानूनी कार्यवाही चल रही है। एवं Zeniq Coin की कुछ भी वास्तविक कीमत नहीं है। इसमें निवेश करने से हजारों-लाखों लोगों का पैसा डूबेगा।

Lakshya Narbariyahttps://lakshya.narbariya.com
लक्ष्य नरबरिया, बीएससी कंप्यूटर साइंस में ग्रेजुएट, ब्लॉगर, यूटूबर, ऑथर, डिजिटल मार्केटर, नेटवर्क मार्केटर तथा Narbariya.com के फाउंडर है। जो इस Hindi Tech Blog पर टेक्नोलॉजी पर आधारित विभिन्न जानकारी साझा करते हैं।
RELATED ARTICLES