HostGator Vs Siteground कौन सा बेहतर है?

Hostgator Vs Siteground: अगर आप Best Web Hosting Buy करना चाहते है वो भी इन दोनों Hosting Company में किसी एक से तो यहाँ मैंने आपको कम शब्दों में सटीकता से Compare करने में आपकी मदद करने की कोशिश की है।

1. Uptime
जब भी आप होस्टिंग ख़रीदे तो सबसे पहले अपटाइम पर एक नजर जरुर डालें क्योंकि यह आपकी वेबसाइट के लिए सबसे अहम् रोल निभाता वरना कम अपटाइम के कारण आपकी वेबसाइट की गति बहुत कम हो सकती है। उपरोक्त होस्टिंग कंपनी में दोनों ही 99.99% Uptime प्रदान करती है।

2. Bandwidth
इसका ध्यान रखना बहुत ही जरुरी है आप Unlimited Bandwidth खरीदने ही ख़रीदे। Hostgator बनाम Siteground दोनों ही अपने अलग अलग प्लान पर भिन्न भिन्न bandwidth प्रदान करती है।

आप यहाँ दोनों कंपनी का Bandwidth देख सकते है-
2.1 Hostgator के लिए यहाँ क्लिक करे
2.2 Siteground के लिए यहाँ क्लिक करे

3. WordPress Integration
अगर आप वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाना का सोच रहे है तो आपको WordPress Integration की सुविधा जरूर लेनी चाहिए और इसके Siteground शुरू से ही बेहतर रहा है साथ ही WordPress भी Siteground का सुझाव देता है।

4. Control Panel
उपरोक्त दोनों ही कंपनी Cpanel hosting plan के साथ देती है।

5. Free Backups
Backups आपकी वेबसाइट के लिए दूसरा जीवन देने वाली जड़ी बूटी हो सकती Backups Plan जरुर ख़रीदे, Siteground Free Backups देता है जबकि Hostgator इसके लिए अलग से फीस लेता है।

6. Disk Space
यह आपकी वेबसाइट की स्टोरेज होती है इसलिए आप अपनी जरुरत के अनुसार खरीद सकते है। यदि नया वेबसाइट बना रहे है तो आप कम disk space से काम चला सकते है यह एक नयी वेबिस्ते के बहुत होता है।

Siteground found Disk Space: 10GB (ONLY SDD)
Hostgator Disk Space: Unlimited (HDD + SDD)

7. Money
पैसा बहुत अहम् रोल निभाता है क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति का अपना एक बजट होता है जिसके अनुसार वह खर्च करता है अगर आप Cheap Hosting (सबसे सस्ता) खरीदना चाहते है तो आपको Hostgator के साथ जाना चाहिए इसका Indian Server Monthly Hosting Plan Rs. 199/- से शुरू होता है तबकी Siteground $3.95 से शुरू होता है।

निष्कर्ष

इन दोनों की तुलना सेब और संतरे की तुलना के समान है हालांकि दोनों ही Hosting Provider Company है लेकिन इनको इनकी सेवाओं के कारण अलग रूप में जाना जाता है, कुल मिलाकर Hostgator Vs Other Hosting Company में Hostgator को ही विजयी माना जाता है। 

Hostgator सबसे सस्ती और लोकप्रिय होस्टिंग कंपनी है इसको बिना किसी तकनिकी ज्ञान रखने वाले लोग भी आसानी से उपयोग कर सकते है और यह बहुत सरल है। हालांकि Siteground विशेष क्षेत्रों में जीतता है और वर्डप्रेस इसे सुझाव के रुप में भी दिखाता है परन्तु एक नई वेबसाइट के लिए Hostgator बेहतर विकल्प हो सकता है।

#आज ही Hostgator के सभी प्लान देखने के लिए यहाँ क्लिक करे

#आज ही Siteground के सभी प्लान देखने के लिए यहाँ क्लिक करे

-:Read Also:-

HostGator Vs Siteground कौन सा बेहतर है?

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

शीर्ष तक स्क्रॉल करें