Google Adsense में CPC/RPM कैसे बढ़ाये?

दोस्तों यदि आप एक गूगल एडसेंस पब्लिशर है तो आपको मालूम होना चहिये कि आपकी Adsense Income CPC और RPM में निर्भर करती है, यदि आप अपनी Google Adsense Earning Increase करना चाहते हो तो आपको इन टॉपिक्स के बारे में जानकारी लेने चहिये तभी आप एक बेहतर आय यहाँ से कर सकते हो ?

Google Adsense में CPC कैसे बढ़ाये?

यहाँ बेहतरीन तरीके है गूगल एडसेंस सीपीसी बढ़ाने के लिए-

1. Organic Traffic आपकी साइट पर है तब तो आप बहुत बढ़िया सीपीसी प्राप्त करेंगे क्योंकि adsense की cpc Usa, Uk और यूरोपियन देशों में अधिक होती है तबकी वही इंडिया जैसे देशों में यह सीपीसी बहुत ही कम हो जाती है।

अधिकतर इंडिया में $0.01 से लेकर $1 Per Click तक की ही सीपीसी मिल जाती है हालांकि English blog और hindi blog के लिए यह अलग अलग होती है।

हालांकि वर्तमान में गूगल हिंदी भाषा को बढ़ावा दे रहा है और हमने देखा है कि धीरे धीरे एडसेंस भी हिंदी ब्लॉग के लिए सीपीसी बढ़ाते जा रहा है।

2. Blog Topics: आपकी साइट के लिए Niche बहुत अधिक महत्त्व रखता है जैसे टेक्नोलॉजी ब्लॉग के लिए अलग सीपीसी होती है तो वही स्टोरी ब्लॉग के लिए अलग सीपीसी होती है। एडसेंस आपके Niche/Topic पर भी निर्भर करता है।

एडसेंस Keywards के अनुसार ही Ads Show करता है जिसके कारण अनेक नए ब्लॉगर को पता नहीं होता है Keywords Research के बारे में और वह सीपीसी से बहुत दुखी होते है जिसके कारन उनकी आमदनी भी कम होती है। इसलिए अपने Niche या Topic से सम्बंधित Post/Article में High Paying Keywords जरूर जोड़े।

3. Use Link Ads: बहुत से Adsense Publisher Display और Image Ads Show करना पसंद करते है क्योंकि उनका मानना है कि इस Format के विज्ञापन अधिक इनकम और सीपीसी देते है लेकिन यह सिर्फ एक ग़लतफ़हमी है, हमने यह महसूस किया है कि Link और Text Ads Adsense की High CPC देते है और Earning भी गजब की होती है साथ ही अधिक Click होने के Chance भी होते है, इसलिए Link & Text Ads जरूर दिखाए।

4. Ads Placement: ऊपर दिए गए कारकों के आलावा भी Ads Placement पर भी एडसेंस सीपीसी निर्भर करती है Header में Ads का सीपीसी अलग हो सकता है Bottom में सीपीसी अलग हो सकता है।
सभी स्थानों पर सीपीसी का रेट अलग अलग हो सकता है, एक बात ये भी की जितने कम Ads आप Show करोगे और सही स्थान पर करोगे तो आप High CPC प्राप्त करेंगे।

5. Self Clicking: कभी भी ज्यादा इनकम के लालच में खुद से अपनी ही वेबसाइट पर विज्ञापन क्लिक न करे यह काम सीपीसी कम करने के आलावा एडसेंस खाते को भी Disable करवा सकता है।

6. Quality Content: जैसा की हम सभी जानते है Content राजा है इसलिए हमेशा उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री प्रदान करे।

Adsense RPM कैसे बढ़ाये ?

Google Adsense RPM किस्मत के भरोसे चलता है यह कभी बहुत कम और कभी बहुत अधिक होता है यह अनेक उतार – चढ़ाव का सामना करते है अक्सर प्रकाशक पूछते है Adsense RPM कैसे बढ़ाये ? इसलिए यहाँ मैंने Adsense RPM Increase करने के लिए टिप्स शेयर की है।

1. Targeted Traffic Increase करे।
2. SEO न सिर्फ ब्लॉग / वेबसाइट की रैंकिंग के लिए बेहतर होता है बल्कि एडसेंस इनकम भी बढ़ाता क्योंकि SEO से RPM और CPC भी बढ़ती है।
3. हमेशा अपने सामग्री को प्राथमिकता दे क्योंकि सामग्री ही वेबसाइट/ब्लॉग का श्रृंगार होता है।
4. High CPC Keywords का इस्तेमाल अपने ब्लॉगपोस्ट में करे।
5. अपने विज्ञापन पर अनेक प्रयोग करे और निगरानी करे की आपको परिणाम किस प्रकार प्राप्त होता है इसके लिए आप Adsense Expreiment Featurs इस्तेमाल कर सकते है।
6. अपने वेबसाइट में कोई भी Broken Links न रहने दे।
7. Google Search Console में सभी Errors Fix करे।
8. सामग्री के बीच में विज्ञापन लगाए।
9. Text Links Ads और Image Ads दोनों को आजमाए।
10. एनालिटिक्स, खोज और ट्रेकिंग जारी रखे।

तो दोस्तों यह कुछ जानकरी!

Google Adsense में CPC/RPM कैसे बढ़ाये?

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

शीर्ष तक स्क्रॉल करें