Youtube Vs Blogging Vs Job क्या बेहतर है ?

इसे शेयर करें:

दोस्तों अगर आपके दिमाग में भी यही सवाल आता है कि इन तीनो Youtube Vs Blogging Vs Job में क्या बेहतर है तो यह संझिप्त जानकारी आपके लिए है, मेरी नजर में यदि आपको एक स्टेबल इनकम तब तक नहीं आती जब तक आपको जॉब नहीं छोड़ना चाहिए लेकिन यह भी ध्यान रखना चाहिए कि कभी भी Single Income Sources पर निर्भर भी नहीं रहना चाहिए।

अगर मैं Youtube Vs Blogging Vs Job की बात करू तो इसके लिए मैंने इनके बारे में अलग अलग लिखा है उनमे तुलना करते है-

Blogging: अगर आप ब्लॉग्गिंग करते है तो आप इसमें खुद के मालिक होते है एवं आप पैसिव इनकम हासिल करते है परन्तु इसके लिए आपका वेबसाइट/ब्लॉग पर पाठकों की संख्या कम से कम हजारो में तो हो महीने का, फिर आप देखेंगे कि सरकारी नौकरी से अधिक आय आप यहाँ से ले रहे है।

Youtube: यूट्यूब जब से Jio मार्किट में आया है तब से वीडियो देखने वालो की संख्या भयानक वृद्धि हुई है लेकिन आजकल इतने यूट्यूब चैनल हो गए है कि यूट्यूब पर बहुत प्रतिस्पर्धा हो गई है जिसके कारण चैनल की आमदनी पर भी बहुत असर पड़ा है, अगर आप 2019 में New Youtube Channel बनाने का सोच रहे है तो आपको ऐसे टॉपिक पर वीडियो बनाना चाहिए जिन पर बहुत कम कम्पीटीशन हो और आपके वीडियो बेहतर हो जो Users की Need को पूरा करते हो तभी आप सफल हो सकते है।

Job: नौकरी में आप किसी बोस के निचे काम करते है आपके पास Time और Money सीमित है और आप अमीर नहीं बन सकते हो पैसो के मामले में, नौकरी में आप किसी और के सपनो के लिए काम करते हो।

अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाने की सोच रखते है तो आपको तीन चीज़ों की अति जरुरत होगी-

1. किसी फील्ड में ज्ञान
2. राइटिंग स्किल्स
3. बहुत सारा धैर्य

अगर आप यूट्यूब या ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने चाहते है तो आप कर सकते है लेकिन अगर आप job करते है तो आपको पार्ट टाइम में शुरू करना चाहिए आपके पास जो ज्ञान है उसे आप प्रॉफिट में बदल सकते है और अपने खुद के बोस बन सकते है, बेशक अगर आप मेहनत और धैर्य के साथ काम करते है तो एक सरकारी नौकरी से ज्यादा पैसा कमा सकते है।

Youtube Vs Blogging किससे ज्यादा पैसे कमा सकते है ?

Youtube Vs Blogging दोनों ही बेहतर करियर ऑप्शन है ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए अगर आपके टैलेंट की कमी नहीं है तो आप किसी में भी सफल हो सकते है यूट्यूब पर आपको वीडियो बनाने की जरुरत है लेकिन इसमें किसी technical knowledge की जरुरत नहीं है.

लेकिन वही ब्लॉग्गिंग में Advanced Technical Knowledge अति जरुरत है।यूट्यूब बनाम ब्लॉग्गिंग में अगर पैसे कमाने की बात करे तो बेशक ब्लॉग्गिंग में अधिक पैसा है यही नहीं Google Adsense के आलावा आपके पास अनेक विकल्प होते है.

Blogging से पैसे कमाने के लिए परन्तु youtube में आपके पास शुरुआत में एडसेंस ही विकल्प होता है हाँ लेकिन जब आपके पास अच्छे खासे Viewers हो जाते है तो Sponsorship भी मिल जाती है।

ब्लॉग्गिंग में अधिक पैसे होने के कुछ कारणगूगल एडसेंस की CPC यूट्यूब के मुकाबले ब्लॉग्गिंग में अधिक होती है।एडसेंस के अलावा आप एफिलिएट मार्केटिंग से कमाई कर सकते है।Sponsorship आसानी से मिल जाती है।आपके ब्लॉग की एक ब्रांड वैल्यू बन रही है।

आप Paid Membership से कमाई कर सकते हो।आप Guest Posting से फीस लेकर कमाई कर सकते हो।Self Products/Services बेचकर कमाई कर सकते हो।अपनी वेबसाइट/ब्लॉग पर Advertise Space बेचकर कमाई कर सकते हो।

ऐसे ही अनेक तरीके है।ब्लॉग्गिंग में आप यूट्यूब के मुकाबले अधिक कमाई कर सकते हो साथ ही यूट्यूब पर आपकी एक गलती आपका करियर खत्म कर सकती है लेकिन ब्लॉग्गिंग में आपका खुद का वेबसाइट होता है जिसके सिर्फ आप मालिक होते हो।

Youtube Vs Blogging भविष्य क्या है ?

ऐसा कुछ भी नहीं है Blogging का The End कभी नहीं होगा बल्कि India में तो अभी इसकी शुरुआत है अभी ही तो लोगो ने Google Search करना सीखा है और रही बात Youtube vs Blogging की तो आज यूट्यूब पर 70% Youtube Channel ऐसे है जिनमे मौजूद सामग्री किसी न किसी वेबसाइट से ली जाती है या रिसर्च की जाती है अगर वेबसाइट बंद हो गई तो ये चैनल अपने आप बंद होने की कगार पर होंगे।

इसे शेयर करें:

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.