The Story of God: भगवान आपके लिए योजना कैसे बनाता है ?

The Story of God in Hindi: क्या आपकी ज़िंदगी में मुश्किलों का पहाड़ टूट पड़ा है ? क्या आप दुखी है तो यह हिंदी कहानी आपके लिए है क्योंकि इसमें आप जानेंगे कि भगवान, God, अल्लाह जो भी कहो वह आपकी ज़िंदगी की योजना कैसे बनाता है ? भगवान का अस्तित्व होता है या नहीं यह सवाल आम हो गया है लेकिन जो विश्वास करते है उनके लिए वह अदृश्य शक्ति काम करती है।

बहरहाल मेरा नाम है Sumit Sarathe और मैं Bsc का Student हूँ साथ में Narbariya.com पर लेखक और मैं आपका स्वागत करता हूँ इस लेख में।

The Story of God in Hindi

इस कहानी में एक छोटा सा परिवार है जिसके 4 सदस्य हैं। एक व्यक्ति जिसका नाम राजू है ,उसकी पत्नी और उनके दो बेटे। बड़े लड़के की आयु 6साल है और छोटे की 2 साल। राजू गरीब है लेकिन अपने परिवार का पालन पोषण अच्छे से करता है।राजू की पत्नी छोटे बेटे के जन्म से ही बहुत बीमार रहा करती थी।फिर कुछ दिन बाद उसका निधन ही हो गया।

Story of God

अब राजू अकेला ही अपने दोनो बच्चों की देखभाल करता था। अकेला ही कमाता था फिर घर का काम भी और बच्चों की देखभाल भी। कुछ ही दिनों में वो भी बीमारी की चपेट में आने लगा था लेकिन बेचारा था तो गरीब ना,इलाज कैसे कराता ,इतने पैसे कहाँ से लाता। उसने इलाज नहीं कराया। और बीमार ही काम करता रहा। ऐसे ही धीरे-धीरे और बीमार हो गया। कुछ दिन बाद भगवान ने उसे भी अपने पास बुला लिया अब वह दोनों बच्चे अनाथ हो चुके थे। कुछ दिन तक मोहल्ले वालों ने खाने पीने के लिए दिया। फिर वह भी कहने लगे भाई हमारे भी बाल बच्चे हैं।

यह बात जब पास ही के एक गांव मैं रहने वाले व्यक्ति को पता चली तो उसे बहुत दुख हुआ। उसने उसी वक्त भगवान को बहुत कोसा कि हे भगवान तूने उस खुशहाल परिवार के साथ बहुत बुरा किया। तूने दुनिया बना तो दी लेकिन तुझे दुनिया को चलाना नहीं आता। तू अमीर व्यक्ति को सुख देता है और गरीब को दुख। ऐसे ही वह व्यक्ति कई दिनों तक भगवान को कोसता रहा और भगवान से बहुत नाराज रहा।

फिर एक दिन उस व्यक्ति ने सोचा, क्यों ना मुझे उस गांव जाकर उन बच्चों की कुछ मदद करनी चाहिए फिर एक दिन वह समय निकालकर उन बच्चों से मिलने के लिए उनके गांव गया ताकि वह है उनकी कुछ मदद कर सके। वह जाता है तो देखता है कि जिस घर में वह बच्चे रहते थे उस घर में ताला डाला हुआ है और उसी के नजदीक एक बुजुर्ग बैठा हुआ है वह उस बुजुर्ग से पूछता है” वह बच्चे कहां गए भगवान ने उन बच्चों के साथ बहुत गलत किया मुझे जैसे ही उन बच्चों के बारे में पता चला मुझे बहुत दुख हुआ” (The Story of God)

वह बुजुर्ग उस व्यक्ति को जवाब देता है कि “हमारे गांव के जो राजा हैं उनको कोई भी संतान नहीं है वह भी भगवान से बहुत दुखी रहते हैं कि हे भगवान तूने मुझे कोई संतान क्यों नहीं दी, उन्हे जब इन बच्चों के बारे में पता चला तो वह दौड़ते हुए आए और उन बच्चों को अपने साथ ले गए और ऐलान किया कि अब यही बच्चे उनकी संतान हैं उनके मरने के बाद उनका राज पाठ भी यही संभालेंगे”

तुम जब यहां आए थे तो तुमने आते ही कहा था कि भगवान ने उन बच्चों के साथ बहुत गलत किया अब तुम ही बताओ एक गरीब परिवार के बच्चे एक राजा की संतान बन गए हैं क्या भगवान ने उनके साथ गलत किया। भगवान कभी किसी के साथ गलत नहीं करता जब भगवान हमें मुसीबत देता है तो कहीं हमारी सफलता के लिए राह बना रहा होता है बेटा एक बात हमेशा याद रखना

” चाहे कुछ भी हो जाए जिसने जन्म दिया है वह पेट भी भरेगा हर व्यक्ति का जन्म किसी खास मकसद के लिए हुआ होता है”

सही बात है दोस्तों भगवान कभी किसी का गलत नहीं सोचता जो भी होता है अच्छे के लिए होता है हमें अपना बस कर्म करते रहना चाहिए किसी ने सच ही कहा है

हम खुशी से त्योहार मना सकें इसलिए भगवान खुद बाजारों में मूर्ति बनकर बिक जाते हैं।

हमने क्या सीखा ?

जब भी हमारे ऊपर मुसीबतें आए हमें यही सोच कर उनका मुकाबला करना चाहिए कि भगवान कहीं कुछ हमारे लिए अच्छा करने की तैयारी में होगा। दोस्तों हमें हमेशा खुश रहना चाहिए जो मुसीबत को हंसकर सहता है उसकी मुसीबत जल्दी निकल जाती है। हमें हमेशा इतना खुश रहना चाहिए कि मुसीबत हमारे पास आने से पहले ही सोचे “पता नहीं इतना खुश क्यों है यह बंदा”।

दोस्तों Story in Hindi कहानी अच्छी लगे तो कमेंट जरूर करेगा और जो भी अपनी राय हो उसे कमेंट के जरिए हम तक पहुंचाएं, मैं आगे भी आपके लिए ऐसे ही रोचक हिंदी कहानियाँ पेश करता रहुँगा – The Story of God.

🙏🙏धन्यवाद 🙏🙏

इन्हे भी पढ़े:

The Story of God: भगवान आपके लिए योजना कैसे बनाता है ?

बहुवचन: 3 विचार “The Story of God: भगवान आपके लिए योजना कैसे बनाता है ?

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

शीर्ष तक स्क्रॉल करें