The God Gifted – प्रेरणादायक हिंदी कहानी, क्या आप भगवान को कोसते हो ?

The God Gifted:- आज मैं आपको प्रेरणादायक हिंदी कहानी बताने जा रहा हूं। वह एक गांव में रहने वाले व्यक्ति के बारे में है वह व्यक्ति बहुत ही गरीब है, उसका नाम श्याम राव है। वह व्यक्ति जब भी किसी अमीर व्यक्ति को देखता है ,भगवान और अपनी किस्मत को कोसने लगता है कि

  • हे भगवान यह तेरा कैसा न्याय है तूने किसी को अमीर तो किसी को गरीब क्यों बनाया।
  • सबको एक जैसा बनाना चाहिए था।
  • तूने मुझे इतना गरीब बना दिया और ना ही मुझे कभी अमीर बनने और पैसे कमाने का कोई मौका दिया।
The God Gifted Hindi Story

धीरे-धीरे पूरे गांव को पता चल गया, कि यह व्यक्ति हमेशा अपनी किस्मत और भगवान को कोसता रहता है। धीरे-धीरे यह बात उस गांव के राजा के कानों में भी पड़ी। राजा ने सोचा क्यों ना मुझे उस व्यक्ति की मानसिकता को बदलना चाहिए।

फिर उस राजा ने एक दिन उस व्यक्ति को अपने महल में बुलाने के बारे में सोचा। वह व्यक्ति राजा के महल में आया तो राजा ने उससे पूछा:- कि तुम हमेशा अपनी किस्मत और भगवान को क्यों कोसते रहते हो। वह व्यक्ति कहता है कि हे राजन भगवान ने आपको इतना अमीर और मुझे इतना गरीब बनाया है और भगवान ने ना ही मुझे अब तक कभी अमीर बनने का कोई मौका दिया है मुझे दुख क्यों नहीं होगा, भगवान का यह कैसा इंसाफ है।

वह राजा मन में सोचता है कि इस व्यक्ति की मानसिकता में गरीबी और अमीरी को लेकर बहुत हलचल है, इस हलचल को मिटाना ही होगा।

अनुक्रम

पहला मौका

राजा उस व्यक्ति से कहता है कि चलो भगवान ने तुम्हें कभी कोई मौका नहीं दिया अमीर बनने का। मैं देता हूं तुम्हें मौका आज यही खड़े-खड़े अमीर बनने का। तुम एक काम करो तुम्हारे दोनों हाथ काट कर मुझे दे दो और मैं इसके बदले में, तुम्हें मेरा पूरा राजपाट दे दूंगा वह व्यक्ति कुछ देर सोचता है और कहता है, हे राजन अगर मैं आपको मेरे दोनों हाथ दे दूंगा तो वह दौलत मेरे क्या काम की। (The God Gifted)

दूसरा मौका

वह राजा फिर कहता है चलो हाथ रहने दो, तुम मुझे अपने दोनों पैर दे दो और मेरी पूरी दौलत तुम्हारी। वह व्यक्ति फिर से कुछ देर सोचता है और जवाब देता है कि हे राजन अगर मेरे पैर नहीं होंगे तो वह दौलत मेरे क्या काम की।

तीसरा मौका

राजा फिर कहते हैं चलो मैं तुम्हें एक आखरी मौका देता हूं अमीर बनने का। तुम तुम्हारी दोनों आंखें मुझे दे दो और बदले में मेरा राज सिंहासन तुम ले लो। आज से तुम ही इस राज्य के राजा हो गए, वह व्यक्ति फिर से कुछ देर सोचता है और कहता है की राजन जब मैं अंधा हो जाऊंगा तो पूरा राजपाट क्या पूरी दुनिया मेरे क्या काम की। क्या करूंगा इस सब का फिर मैं।

फिर राजा कहते हैं तुम तो अभी कह रहे थे। कि भगवान ने तुम्हें कोई मौका नहीं दिया अमीर बनने का और अभी अभी मेरे द्वारा तुम्हें जो मौका दिया गया ,उसे तुमने ठुकरा दिया।

वह व्यक्ति शर्मिंदा होकर नीची निगाहें कर लेता है फिर राजा जी जो कहते हैं वह हमारे लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है वह कहते हैं कि भगवान ने तुम्हें इतना कुछ तो दिया है लाखों के हाथ है, लाखों के पैर हैं, लाखों की आंखें हैं, इतना अच्छा शरीर है और कहते हो भगवान ने मुझे कुछ नहीं दिया ।

Gyan Ki Baat!

कई अपाहिज, विकलांग ,अंधे ,बहरे, गूंगे कई तरह के लोग हैं इस दुनिया में। वह लोग भी तो भगवान से कोई शिकायत नहीं रखते और तुम्हारे पास इतना अच्छा शरीर है फिर भी तुम्हें भगवान से शिकायत है, अपनी किस्मत और भगवान को कोसने की वजह अगर इतना समय तुम मेहनत करने में लगाते तो अब तक तुम अमीर बन चुके होते। भगवान ने हमें इतना अच्छा शरीर दिया है हमें इसकी कद्र करनी चाहिए ।

जितना दिया है भगवान ने, उतने में खुश रहना चाहिए। जो हो रहा है उसे होने दीजिए भगवान जो भी करते हैं वह हमारे लिए सही ही होता है चाहे कुछ समय के लिए हमें बुरा ही क्यों न लगे ,लेकिन हमारे जीवन के लिए अच्छा होता है। यह शरीर हमारी सबसे बड़ी दौलत है। हर इंसान को सफलता प्राप्त करने के कई मौके मिलते हैं लेकिन वह हमेशा बड़े अवसरों का इंतजार करता है। (The God Gifted)

दोस्तों शरीर सबका साधारण ही होता है लेकिन उस व्यक्ति की मानसिकता उसे महान बनाती है। याद रखिए इसी शरीर में रहकर एक साधारण सा व्यक्ति स्वामी विवेकानंद और गौतम बुध बना। हर व्यक्ति अपनी मानसिकता और सोच से महान बन सकता है।

शरीर तो ऊपरी आवरण है असली शक्ति तो हमारी आत्मा है

दोस्तों कहानी अच्छी लगे तो कमेंट जरूर करें और ऐसे ही प्रेरणादायक हिंदी कहानियां पढ़ने के लिए हमारे पेज पर बने रहे और इस inspirational story in hindi को अपने दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करे।

🙏🙏धन्यवाद🙏🙏

The God Gifted – प्रेरणादायक हिंदी कहानी, क्या आप भगवान को कोसते हो ?

बहुवचन: 3 विचार “The God Gifted – प्रेरणादायक हिंदी कहानी, क्या आप भगवान को कोसते हो ?

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

शीर्ष तक स्क्रॉल करें