कंप्यूटर की संरचना बताइये ?

कंप्यूटर के आविष्कार होने से लेकर आज की आधुनिक युग में भी तरह तरह के बदलाव होते रहे हैं कंप्यूटर की स्टाइल, डिजाइन इत्यादि मैं अनेक बदलाव हुए लेकिन आज तक कंप्यूटर की संरचना में कोई भी बदलाव नहीं हुआ है यह वैसे ही काम करती है जैसे पहले थी |

आइए यहां हम कंप्यूटर की संरचना के बारे में जानकारी हासिल करें सबसे आसान शब्दों में-

1. इनपुट/आउटपुट डिवाइस

यह ऐसे डिवाइस होते हैं जिनके माध्यम से हम कंप्यूटर को डाटा इनपुट करते हैं और प्रोसेसिंग के बाद प्रोसेस हुए डाटा को आउटपुट डिवाइस के माध्यम से प्राप्त करते हैं इनपुट/आउटपुट डिवाइस कहलाते हैं।

कीबोर्ड इनपुट डिवाइस है तो वहीं मॉनिटर एक आउटपुट डिवाइस है।

2. सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट ( सीपीयू)

यह एक माइक्रोप्रोसेसर चिप होता है सीपीयू हमारे द्वारा दिए गए कार्य को करता है या फिर कंप्यूटर के अन्य भागो से कार्य करवाता है, इसे हम कंप्यूटर का मस्तिष्क भी कहते हैं। यह तीन भागों में विभाजित है-

2.1 कंट्रोल यूनिट:- यह कंप्यूटर की कंट्रोलिंग करता है एवं इनपुट आउटपुट क्रियाओं को निर्देशित करता है तथा ALU और मेमोरी मैं डाटा को आदान प्रदान करने के लिए निर्देश देता है।

2.2 ALU:- इसमें इलेक्ट्रिकल सर्किट होता है, कंप्यूटर की अंकगणितीय और तार्किक प्रक्रिया इसी के द्वारा संपन्न होती हैं। यह कंट्रोल यूनिट से मार्गदर्शन प्राप्त करता है और प्रोसेसिंग के बाद डाटा को वापिस मेमोरी में ही स्टोर करके रखता है।

2.3 रजिस्टर:- इसे माइक्रोप्रोसेसर में उपस्थित मेमोरी भी कह सकते हैं जिसमें डेटा ALU में कैलकुलेशन के वक्त स्टोर रहता है और कैलकुलेशन के बाद डाटा वापिस मेमोरी में ही स्टोर हो जाता है।

3. मेमोरी

मेमोरी कंप्यूटर की एक प्रमुख शाखा है जिसमें कंप्यूटर का समस्त डाटा स्टोर रहता है इनपुट किया गया डाटा, प्रोसेसिंग के दौरान और प्रोसेसिंग के बाद मेमोरी में ही स्टोर रहता है।

कंप्यूटर की संरचना बताइये ?

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

शीर्ष तक स्क्रॉल करें