रिच डैड पुअर डैड – Rich Dad Poor Dad Book

Rich Dad Poor Dad Book

रिच डैड पुअर डैड – Rich Dad Poor Dad Book Robert T. Kiyosaki द्वारा लिखी गई है जो कि एक अमेरिकी लेखक, व्यवसायी, Financial Consultant हैं. यदि आप सच में एक Network Marketer है तब तो आपको रोबर्ट कियोसाकि और इनकी यह वित्तीय किताब के बारे में जानते ही हो।

और यदि नहीं भी जानते तो चिंता की बात नहीं है आज हम आपके लिए इस कमाल की Book “रिच डैड पुअर डैड – Rich Dad Poor Dad Book” के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है साथ मे इसकी एक Short Summery in Hindi भी यहां Read कर सकते है।

Rich Dad Poor Dad in Hindi

इस Blogpost में आपको जो Information मिलने वाली है वह कुछ इस प्रकार है – Book Details, Book Summery, Review, Video, Rich Dad Poor Dad Audiobook, e-Book & Paperback Buy Online Link.

Rich Dad Poor Dad Details

  • Publisher : MANJUL PUBLISHING HOUSE; 2017th edition (1 September 2002)
  • Author : Robert T. Kiyosaki
  • Language : Hindi
  • Paperback : 320 pages
  • ISBN-10 : 8186775218
  • ISBN-13 : 978-8186775219
  • Item Weight : 290 g
  • Dimensions : 20 x 14 x 4 cm

Rich Dad Poor Dad Summery

रोबर्ट टी कियोसाकि इस पुस्तक में बताते है कि आखिर पैसे का सच क्या है ? क्यों अमीर अमीर बनता जाता है और गरीब गरीब ? क्या कारण है जो लोगो को पैसे के प्रति कढ़ी मेहनत करने को मजबूर करती है ?लेखक इस बुक में दौलतमंद बनने की असल कहानी बताते है.

नौकरी तथा व्यवसाय में क्या अंतर होता है ? यह Author द्वारा साफ़ साफ़ बतलाया गया है। रोबर्ट व्यवसाय को ही अमीर बनने का बेहतर रास्ता मानते है। उन्होंने किताब को रोचक बनाने के लिए अपने 2 पिता का सहारा लिए जिसमे एक Poor Dad तथा दुसरे Rich Dad है।

असल में गरीब पिता उनके असली पिता है ,और दुसरे अमीर पिता उनके दोस्त “माइक” के पिता है। एक गरीब पिता जो यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर थे लेकिन अपनी आय को ठीक से manage नहीं कर पाने के कारण पूरी ज़िंदगी पैसों के लिए कड़ी मेहनत करते रहे.

और दुसरे अमीर पिता जो कम पढ़े लिखे थे लेकिन उनकी गिनती हवाई शहर के अमीरों में की जाती थी।

Rich dad poor dad में बड़े ही रोचक तरीके से बताया गया है कि अमीर लोग अपने बच्चों को क्या सीखाते है जो गरीब और मध्यम वर्ग नहीं सिखाते।

मतलब इसमें अमीर बनने के राज के बारे में बताया है – चूहा दौड़ जिसमे आम आदमी दौड़ा करता है। चूहा दौड़ का अर्थ है अपनी वित्तीय स्वतंत्रता को हासिल करने के लिए नौकरी।

Job द्वारा उतनी ही Income हो सकती है जितनी कि जीवन व्यतीत कर सके, और फिर बाद में सरकार के लिए आय पर Tax भी भरे।

Rich Dad Poor Dad Review

Robert Kiyosaki को दो अलग अलग पिताओं की education मिली जिसके कारण उनके यह चुनाव करने में आसानी हुई कि उनको किनकी सलाह अनुसार Life में चलना चाहिए।

अतः रोबर्ट ने रिच डैड से वित्तीय साक्षरता की शिक्षा ली। एवं उन्होंने इस किताब में यह बताया कि गरीब लोग पैसे के लिए काम करते है तबकी अमीर लोगों के लिए पैसा काम करता है।

गरीब लोग नौकरी, सेलरी बढ़ने और प्रमोशन के बारे में सोचते है पैसे के लिए काम को Primary मानते है जिसके कारण उनमे असुरक्षा का भय बना रहता है जबकि अमीर लोग सीखने के लिए काम करते है।

लेखक मानना है कि बच्चों को Finance Education के प्रति ज्ञान दिया जाये और उन्हें आज की सूचना युग के बारे में बतलाया जाये।

न की ये की “स्कूल जाओ, अच्छे नंबर लाओ और अच्ची कंपनी में नौकरी करो। उन्हें दायित्व और संपत्ति में अंतर सिखाया जाए.

गरीब लोग घर को संपत्ति समझते है न कि दायित्व। तबकी घर ही उनकी जेब पैसा निकलवाता, हमें ऐसी चीजों में निवेश करना चाहिए जो हमारी जेब में पैसा डाले न कि बहार निकाले।

लोगो को अपने जीवन में Passive Income के बारे में ध्यान देना चाहिए तभी वह Financial Freedom प्राप्त कर सकते है।

लेखक ने सैद्धांतिक एवं व्यावहारिक दोनों प्रकार की बातों पर जोर दिया है अतः Complete Knowledge के लिए Book Purchase कर सकते है।

About Robert Kiyosaki

रॉबर्ट कियोसाकी वास्तव में एक बहु-प्रतिभाशाली व्यक्तित्व है। वह एक उद्यमी, निवेशक, प्रेरक वक्ता, लेखक और वित्तीय ज्ञान कार्यकर्ता भी हैं। वह एक जापानी अमेरिकी है जिसका जन्म हिलो, हवाई में हुआ था।

Buy Rich Dad Poor Dad Online

रिच डैड पुअर डैड रोबर्ट कियोसाकि द्वारा विश्व प्रशिद्ध पुस्तक है जिसने दुनिया भर में लोगो की पैसों के बारे में सोच को बदल दिया। माता – पिता बच्चों भेजते है लेकिन कई वर्ष विद्यालय में गुजारने के बाद भी वित्तीय साक्षरता उन्हें नहीं मिल पाती। है

उन्हें सिर्फ नौकरी की सुरक्षा पाठ पढ़ाया जाता है। यह Self Help Book आपको जरूर पढ़नी चाहिए यह आपके आर्थिक जीवन को बदल देगी।

Buy Rich Dad Poor Dad Audiobook

Audio Book Rich Dad

Recommended Books

Book NameBuy Now
बिज़नेस स्कूलClick Here
21वीं सदी का व्यवसायClick Here
जुड़ो जोड़ो जीतोClick Here
Why Network MarketingClick Here

Read:- Top 5 Network Marketing Books in Hindi (2021)

-: यह भी पढ़े :-

Download "Vestige Pedia" App

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.