नेटवर्क मार्केटिंग या मल्टी लेवल मार्केटिंग क्या है ?

नेटवर्क मार्केटिंग या मल्टी लेवल मार्केटिंग क्या है ?

नेटवर्क मार्केटिंग या मल्टी लेवल मार्केटिंग क्या है ? के बारे में जानकारी इस आर्टिकल में दे रहे है, कुछ लोग इसे चैन सिस्टम बिज़नेस और Pyramid System कहते है। लेकिन सवाल यह है की असली Network Marketing Business क्या होता है ?

जैसे की आप जानते है भारत दुनिया का दूसरा सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश होने के साथ-साथ युवा देश भी है, यहाँ की पढ़ी लिखी Youth भयंकर बेरोज़गारी के चलते पैसे कमाने के तरीके ठूढ़ती है। ऐसे में आपने देखा होगा की आपको भी कोई ऐसा व्यक्ति मिला होगा जिसने आपको किसी कंपनी का कोई Business Plan के बारे में बताया होगा और जुड़ने के लिए कहा होगा है। इस लेख में हमने उसी बिज़नेस प्लान यानी की नेटवर्क मार्केटिंग क्या होती है समझने वाले है।

-Sponsored Video-

Daily Need Retail Shopping Business Plan (Hindi)

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है ? (What is network marketing in hindi)

यह एक सोचा समझा गया Business Model है जिसमे प्रयोग से कंपनी अपने Products को सीधे Customer को बेचती है इसे हम Direct Selling भी कहते है।

इस विधि का इस्तेमाल करने वाली कंपनी को हम mlm companies कहते है।

यह 21वीं सदी का व्यवसाय है जिसके द्वारा कम समय में अधिक करोड़पति बन सकते है,

जब आप कोई mlm company join करते है तो आप कंपनी के ग्राहक नहीं बल्कि सीधे डिस्ट्रीब्यूटर बनते है इसके नाते आप कंपनी के प्रोडक्ट प्रमोट कर सकते है और अच्छा कमिशन प्राप्त कर सकते है।

Why Network Marketing By Lakshya Narbariya
Why Network Marketing in Hindi

नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत कब और कैसे हुई ?

अधिकतर लोग यही मानते है कि नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत अमेरिका में हुई थी लेकिन यह पूरा सत्य नहीं है माना कि अमेरिका ने इसे सभी व्यापारों में इस्तेमाल कर दुनिया में पॉपुलर बनाया लेकिन असल में नेटवर्किंग मार्केटिंग की शुरुआत भारत में हुई थी।

बात कुछ सन 1850 की है जब मुंबई के समुन्द्र में मछुआरों को हर साल बाढ़ के चलते भारी नुकसान सहना पड़ता था और उनकी नाव भी टूट या डूब जाया करती थी तब एक मरीन इन्शुरन्स नामक एक कंपनी बनाई गई ताकि जिसमे सभी लोग थोड़ा थोड़ा पैसा देकर अपनी नाव का इन्शुरन्स करा सके और जब उनमे से किसी की नाव ख़राब या डूबती तो उसे नाव की मरम्मत के लिए पैसे दिए जा सके।

इस प्रकार कुछ लोगो ने इन्शुरन्स कराया और कुछ ने कम आमदनी जैसे कारणों को बताकर इंकार भी किया तभी कंपनी ने सोचा की कुछ ऐसा किया जाये जिससे कि लोग खुद इस इन्शुरन्स कंपनी का प्रमोशन करे जिसके बदले उन्हें उनकी नाव मुफ्त इन्शुरन्स दिया जायेगा और इस ऑफर के बारे में लोगो में लोगो को पता चलते ही लोगो ने इस स्कीम (नेटवर्क मार्केटिंग) का भरपूर फायदा उठाया इस तरह अधिक से अधिक लोगो ने इन्शुरन्स कराया।

इस स्कीम की जानकारी अन्य देशो में भी फ़ैल जाने से अमेरिका जैसे देशो ने भी ऐसा ही किया और फिर उन्होंने घरेलू उत्पादों पर भी यही सिस्टम इस्तेमाल किया इस तरह आज नेटवर्क मार्केटिंग आस्तित्व में आई।

Network Marketing कैसे काम करती है ?

मन लीजिये आपने किसी भी नेटवर्किंग कंपनी को जॉइन किया और अपने दोस्तों को भी join करने के लिए कहते है तो आपको कुछ कमिशन मिलता है इन कंपनियों द्वारा।

लेकिन अच्छी मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनी कभी भी लोगो को जुड़वाने का पैसा नहीं देती है बल्कि प्रोडक्ट्स की प्रमोटिंग करने के पैसे देती है।

जैसे आपने कंपनी के कुछ प्रोडक्ट्स ख़रीदे और अपने दोस्तों से भी खरीदने के लिए कहते है तो आपको खुद की खरीददारी और आपके दोस्तों की खरीददारी पर आपको कमिशन मिलता है, यदि आपके दोस्त भी अन्य लोगो से खरीददारी करवाते है तो आपका और आपके दोस्तों का कमिशन बढ़ जायेगा।

सभी कंपनी का अपना- अपना बिज़नेस प्लान होता है इसलिए हमारे पास ऐसा कोई भी मैजिक कैलकुलेटर नहीं है जो आपको earning के बारे में सही जानकरी बता सके।

DNRS Network Marketing Business Plan

यहाँ हम एक Example के तौर Daily Need Retail Shopping Private Limited के Business Plan के आधार पर कुछ गणित करके आपको बताते है।

  1. DNRS Business Plan को समझे और फिर Join करे
  2. अपने घर में इस्तेमाल होने वाले products, DNRS Shoppy से ख़रीदे हर महीने क्योंकि किराना माल सभी लगता है!
  3. अब अपने 6 मित्रों को भी DNRS Shoppy से सामान खरीदने कहे
  4. अब देखे आपके क्या फायदा मिलता है

#1. माना 3000 रूपए का सामान आप प्रत्येक महीने खरीदते है तो आपको पहले फायदे में 5%% से 30% का डिस्काउंट मिलेगा यानी आपको सामान 2400 रूपए में पड़ा (यदि औसत डिस्काउंट 20% मानें)

अब आपने अपने 6 मित्रों को भी इस बचत के बारे में बताया तो आपको प्रति व्यक्ति 400/- रुपये के अनुसार 2400/- रुपये कमीशन मिला।

दोस्तों यदि सीधे शब्दों में कहे तो नेटवर्क मार्केटिंग के जरिये आप अपने घर में रोजाना उपयोग होने वाली वस्तुए 30% तक की बचत में खरीद सकते है और बेहतरीन कमीशन कमा सकते है जिसकी कोई भी लिमिट नहीं है!

अब यदि आपके 6 मित्रों को पता चलेगा कि आपको इनकी खरीदी पर कमिशन मिलता है तो यह भी अपने अपने कुछ लोगो को बताते है तब भी आपको ग्रुप से कमीशन आने वाला है जो लाखों में भी हो सकता है!

ऊपर दिए वीडियो में DNRS के बारे में अधिक और सटीक जानकारी ले सकते है!

नेटवर्क मार्केटिंग सवाल जबाब

क्या इंडिया में MLM कानूनी है ?

जी हाँ क्योकि 2016 में इसे भारत सरकार ने कानूनी बिज़नेस मान लिया है और इसके लिए गाइडलाइन्स भी जारी कर दी है, लेकिन 2016 से पहले कोई कानून न होने के कारण कुछ फेक mlm कंपनी ने आकर लोगो को लूटा जिसके कारण आज real mlm कंपनी को काम करने में परेशानी हो रही है हालांकि अब लोग समझ गए है कि mlm 21वीं सदी का व्यवसाय है।
यह एकमात्र ऐसी इंडस्ट्री है जिसका टर्नओवर कभी कम नहीं हुआ है यह लगातार ऊपर बढ़ती जा रही है और दुनिया में अब तक सबसे अधिक करोड़पति पैदा इसी ने किये है और आने वाले टाइम में भी यही करोड़पति बनाने जा रही है।
पूरी दुनिया में इससे अच्छा रिस्पेक्टफुल कोईं काम नहीं है यह सभी को बराबर मौका देता है।
अतः यह लीगल कार्य है।

आख़िरकार

हमारी राय में, आपको Network marketing Or Multi Level Marketing में एक बार जरूर जाना चाहिए, क्योकि यह इंडस्ट्री सुरक्षित है और इसमें भविष्य उज्जवल है।

पढ़े: भारत में डायरेक्ट सेलिंग का भविष्य

हम आशा करते है आपको यह लेख नेटवर्क मार्केटिंग या मल्टी लेवल मार्केटिंग क्या है जानने में मददगार साबित हुआ होगा, इसे शेयर अवश्य करे क्योंकि भारत के लोगो को इसकी घोर जरूरत है।

जुड़िये हमारी पहल ” नए भारत का है सपना, होगी खत्म अब शिक्षित बेरोज़गारी! “ से संग, बस आपके एक शेयर के जरूरत है।

नेटवर्क मार्केटिंग या मल्टी लेवल मार्केटिंग क्या है ?

बहुवचन: 2 विचार “नेटवर्क मार्केटिंग या मल्टी लेवल मार्केटिंग क्या है ?

  1. अच्छी जानकारी दी, इसके लिए धन्यवाद, मुझे आपके बताए, टिप्स अच्छे लगे, इसलिए, vestige karna mera जूनून बं गया है, किसी भी साथी को vestige karna ho to mujhe call kar sakte hai,
    One Call Change

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

शीर्ष तक स्क्रॉल करें