नेटवर्क मार्केटिंग या मल्टी लेवल मार्केटिंग क्या है ? के बारे में जानकारी इस आर्टिकल में दे रहे है, कुछ लोग इसे चैन सिस्टम बिज़नेस और Pyramid System कहते है। लेकिन सवाल यह है की असली Network Marketing Business क्या होता है ?

जैसे की आप जानते है भारत दुनिया का दूसरा सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश होने के साथ-साथ युवा देश भी है, यहाँ की पढ़ी लिखी Youth भयंकर बेरोज़गारी के चलते पैसे कमाने के तरीके ठूढ़ती है। ऐसे में आपने देखा होगा की आपको भी कोई ऐसा व्यक्ति मिला होगा जिसने आपको किसी कंपनी का कोई Business Plan के बारे में बताया होगा और जुड़ने के लिए कहा होगा है। इस लेख में हमने उसी बिज़नेस प्लान यानी की नेटवर्क मार्केटिंग क्या होती है समझने वाले है।

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है ? (What is network marketing in hindi)

यह एक सोचा समझा गया Business Model है जिसमे प्रयोग से कंपनी अपने Products को सीधे Customer को बेचती है इसे हम Direct Selling भी कहते है।

इस विधि का इस्तेमाल करने वाली कंपनी को हम mlm companies कहते है।

यह 21वीं सदी का व्यवसाय है जिसके द्वारा कम समय में अधिक करोड़पति बन सकते है,

जब आप कोई mlm company join करते है तो आप कंपनी के ग्राहक नहीं बल्कि सीधे डिस्ट्रीब्यूटर बनते है इसके नाते आप कंपनी के प्रोडक्ट प्रमोट कर सकते है और अच्छा कमिशन प्राप्त कर सकते है।

Why Network Marketing in Hindi
Why Network Marketing in Hindi

Network Marketing कैसे काम करती है ?

मन लीजिये आपने किसी भी नेटवर्किंग कंपनी को जॉइन किया और अपने दोस्तों को भी join करने के लिए कहते है तो आपको कुछ कमिशन मिलता है इन कंपनियों द्वारा।

लेकिन अच्छी मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनी कभी भी लोगो को जुड़वाने का पैसा नहीं देती है बल्कि प्रोडक्ट्स की प्रमोटिंग करने के पैसे देती है।

जैसे आपने कंपनी के कुछ प्रोडक्ट्स ख़रीदे और अपने दोस्तों से भी खरीदने के लिए कहते है तो आपको खुद की खरीददारी और आपके दोस्तों की खरीददारी पर आपको कमिशन मिलता है, यदि आपके दोस्त भी अन्य लोगो से खरीददारी करवाते है तो आपका और आपके दोस्तों का कमिशन बढ़ जायेगा।

सभी कंपनी का अपना- अपना बिज़नेस प्लान होता है इसलिए हमारे पास ऐसा कोई भी मैजिक कैलकुलेटर नहीं है जो आपको earning के बारे में सही जानकरी बता सके।

Vestige Network Marketing Business Plan

यहाँ हम एक Example के तौर Vestige Marketing Private Limited के Business Plan के आधार पर कुछ गणित करके आपको बताते है।

  1. Vestige Business Plan को समझे और फिर Join करे
  2. अपने घर में इस्तेमाल होने वाले products, vestige से ख़रीदे हर महीने
  3. अब अपने 6 मित्रों को भी Vestige से सामान खरीदने कहे
  4. अब देखे आपके क्या फायदा मिलता है

#1. माना 3000 रूपए का सामान आप प्रत्येक महीने खरीदते है तो आपको पहले फायदे में 10% से 20% का डिस्काउंट मिलेगा यानी आपको सामान 2700 रूपए में पड़ा।

#2. Vestige हर खरीदी पर 10% के प्रोडक्ट मुफ्त देती है गिफ्ट के तौर पर

मतलब 2700 रूपए का 10% यानी 270 रूपए के प्रोडक्ट आपको फ्री मिलेंगे।

#3 हर खरीदी पर 5% से लेकर 20% तक Cashback मिलता है यानि 2700 रुपये का 5% 135 रूपए जो की आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाता है।

#4. 6 महीने तक 2500 रूपए का सामान खरीदने पर सातवें महीने 3000 रूपए का सामान फ्री मिलता है।

दोस्तों यदि सीधे शब्दों में कहे तो नेटवर्क मार्केटिंग के जरिये आप अपने घर में रोजाना उपयोग होने वाली वस्तुए 60% तक की बचत में खरीद सकते है।

यही नहीं जब आप अपने 6 मित्रों को Vestige के बारे में बताते है और वो भी आप ही की तरह Vestige से खरीदी करते है तो आपको रॉयल्टी इनकम मिलती है जो की लाखों में हो सकती है।

आख़िरकार

हमारी राय में, आपको Network marketing Or Multi Level Marketing में एक बार जरूर जाना चाहिए, क्योकि यह इंडस्ट्री सुरक्षित है और इसमें भविष्य उज्जवल है।

पढ़े: भारत में डायरेक्ट सेलिंग का भविष्य

हम आशा करते है आपको यह लेख नेटवर्क मार्केटिंग या मल्टी लेवल मार्केटिंग क्या है जानने में मददगार साबित हुआ होगा, इसे शेयर अवश्य करे क्योंकि भारत के लोगो को इसकी घोर जरूरत है।

जुड़िये हमारी पहल ” नए भारत का है सपना, होगी खत्म अब शिक्षित बेरोज़गारी! “ से संग, बस आपके एक शेयर के जरूरत है।