Tuesday, August 16, 2022
Homeनेटवर्क मार्केटिंगभारत में डायरेक्ट सेलिंग का भविष्य क्या है ?

भारत में डायरेक्ट सेलिंग का भविष्य क्या है ?

21वीं सदी का व्ययसाय Network Marketing या Multi Label Marketing (MLM) का Future India में क्या है ? इस आर्टिकल में, भारत में MLM का भविष्य क्यों बेहतर है ? और साथ ही जानेगे की Traditional Business Vs Network Marketing में कौन Best है।

पिछले कुछ सालों में इस Industry को कुछ नकली mlm companies ने बदनाम कर रखा है जिनके कारण आज लोग इस Industry को join करने के लिए कतराते है और कहते है

  • अरे! बहुत देखी है ऐसी कम्पनिया कई आई और कई गयी
  • यह लोगो को बेवकूफ बनाने वाला काम है
  • कुछ नहीं रखा इन सब में
  • मेंबर बनाने वाला काम

जी हाँ, यही मेंबर बनाने वाला लोगो को जोड़ने वाला काम जिसकी प्रशंसा आज न केवल नेटवर्कर कर रहे है बल्कि भारत सरकार, यूनाइटेड नेशन, सऊदी अरब, बड़े बड़े समाचार पत्र, न्यूज़ चैनल, दुनिया के अमीर लोग इत्यादि !

दिल्ली के लालकिले से हर साल 26 जनवरी को देश के प्रधानमंत्री एक बात को हमेशा दोहराते है स्वरोजगार-स्वरोजगार, देश की वर्तमान स्थिति में 90 लाख स्टूडेंट हर साल ग्रेजुएट पूरा करते है फिर इनको नौकरी की जरुरत होती है, क्या देश में हर साल 90लाख नई नौकरी उत्पन्न होती है जबाब है नहीं ! ऐसी स्थिति में Network Marketing Business वरदान बनकर सामने आया है।

पढ़े: नेटवर्क मार्केटिंग या मल्टी लेवल मार्केटिंग क्या है ?

चलिए, पता करते है Network Marketing का Future क्या है ? India में।

भारत में डायरेक्ट सेलिंग का भविष्य

इंडिया में नेटवर्क मार्केटिंग की शुरुआत 1980 में हुई थी। दुनिया भर में  शुरूआती 2 सालो में ही इस इंडस्ट्री ने 50लाख लोगो को स्वरोजगार का अवसर दिया था, आज की स्थिति में 60% नेटवर्क मार्केटिंग करने वाले लोग अमेरिका से है।

भारत में KPMG और FICCI की रिपोर्ट के अनुसार 2025 तक 64500 Crore का Market इसी industry का होने वाला है। मतलब यह होता है की दुनिया में सबसे अधिक करोड़पति Network Marketing Business द्वारा ही बनेगे इसे हम Direct Selling Business भी कहते है।

Network Marketing Growth In India

  1. सन 2010 में इस Industry की कीमत 40 बिलियन थी।
  2. सन 2012 में 60 बिलियन
  3. सन 2014 में 77 बिलियन
  4. सन 2016 में 84 बिलियन
  5. सन 2018 में 100 बिलियन
  6. और आने वाले सन 2025 में इसकी कीमत 64500 Crore होगी।

इस व्यापर को इसलिए भारत में अच्छा नहीं माना जाता क्योंकि लोग पूँजी और मनी सर्कुलेसन के चक्कर में पड़कर किसी भी bad mlm company को join कर जाते है। ज्ञान की कमी के कारण लोग घोटालों में पड़ जाते है और दोष इंडस्ट्री (उद्योग) को देते है।

जिसके कारण आज Real MLM Company में नए लोगो को काम करने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

घोटालों से लोगो को बचाने के लिए भारत सरकार ने 2016 में इस Industry के लिए Guidelines जारी की है जिसके कारण सभी Fake mlm company बंद हो चुकी है।

एक खास बात: नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस में 58% महिलाओं तबकि 42% पुरुषों की हिस्सेदारी है।

क्यों Network Marketing India का Future है ?

चलिए अब multi label marketing या Direct Selling या नेटवर्क मार्केटिंग का भविष्य क्यों सुरक्षित है जान लेते है साथ ही इसका फायदा भी देख लेते है।

1. कामयाब लोगो की राय में

अगर मेरी सभी संपत्ति जीरो हो जाये, तो मैं दोबारा अपनी सम्पति बनाने के लिए

Network Marketing को ही चुनुंगा।

बिल गेट्स (दुनिया के दुसरे अमीर व्यक्ति)

Network Marketing अमीर बनने का दुनिया का क्रांतिकारी तरीका है।

रोबर्ट टी. कियोसाकी (दुनिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली किताब Rich Dad Poor Dad के लेखक)

Network marketing 21वीं सदी का सबसे ज्यादा बढ़ने वाला व्यापर है, इसे प्रत्येक युवा को करना चाहिए, अन्यथा आप कभी भी अपनी युवा आयु का सर्वश्रेष्ठ हासिल नहीं कर पाएंगे।

एपीजे अब्दुल कलाम

नेटवर्क मार्केटिंग ने खुद को चमत्कारी साबित कर दिया है।

डोनाल्ड ट्रम्प ( अमेरिकी राष्टपति )

बड़े-बड़े बिज़नेसमैन और सरकारों के स्टेटमेंट के बाबजूद आज 1949 की सोच रखने वाले कुछ ज्यादा ही समझदार लोग लोग इसे चैन सिस्टम, मेंबर बनाने वाला काम और स्कीम समझ लेते है। इनसे अनुरोध है की 21वीं में आजाइये वरना वही होगा जो HMT Watch और Nokia Mobile का हुआ था।

Nokia ने Google द्वारा बनाई गई Android Technology को स्वीकार नहीं और Market से समाप्त हो गया और जब अपनाने का सोचा तब तक देर हो चुकि थी। जो व्यक्ति समय के अनुसार अपने आप को Update नहीं करते है तो समय उन्हें पीछे छोड़ देता है।

हमारी दिल्ली यूनिवर्सिटी में Mba में नेटवर्क मार्केटिंग का पूरा सेमेस्टर जुड़ गया है, अमेरिका, वियतनाम, जापान, दुबई, कोरिया, थाईलैंड और मलेशिया जैसे देशों में तो पिछले 50सालो से नेटवर्किंग की पढाई कराई जा रही है।

अमेरिका की 50% आवादी नेटवर्क मार्केटिंग करती है जबकि भारत में सिर्फ 0.08%

एक्सपर्ट्स द्वारा बताया है की यह Industry सबसे तेजी से ग्रो होने वाली इंडस्ट्री है इसका भविष्य उज्जवल है।

समाचार पत्र में छपी कुछ खबरे

केमिकल मुक्त प्रोडक्ट्स

अगर आप नहीं जानते है तो बता देते है, बाजार में बिकने वाले 95% प्रोडक्ट्स जिन्हे आप सुबह से लेकर शाम और शाम से लेकर सुबह तक इस्तेमाल करते है केमिकल युक्त होते है।

यह प्रोडक्ट्स बड़ी मात्रा में बनाये जाते है जिन्हे कंपनी से कस्टमर तक पहुंचाने में बहुत समय लगता है, इतने लम्बे समय तक उन्हें सुरक्षित रखने के लिए केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है जो कैंसर खतरा बढ़ाते है।

ऐसे में नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेलिंग में जो प्रोडक्ट होते है वह उच्च स्तर के आयर्वेदिक रहते है। जिनका कोई भी साइडइफ़ेक्ट नहीं होता है।

बढ़ती हुई इनकम

जब आपके पास अच्छी टीम बन जाती है तो आपकी इनकम बहुत बढ़ जाती है। अगर आप कही हॉलिडे पर भी है तब भी आपकी इनकम काम नहीं होगी उल्टा बढ़ेगी क्योंकि यह Team Based Business है। अगर बात करे नौकरी की तो वहां ऐसा नहीं होता है जब तक आप Job पर जायेगे इनकम मिलेगी अन्यथा नहीं।

अमीरी

अमीर वह इंसान होता है जिसके पास पैसा,स्वास्थ्य और ख़ुशी तीनो चीज़ असीमित हो, दुनिया में कुछ प्रतिशत लोगो के पास ही यह उपलब्ध है। लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग सभी लोगो को असली अमीर बनने का अवसर प्रदान करता है।

बेरोज़गारी से बचाव

जैसा की आप जानते है इंडिया में बेरोज़गारी एक गहरी समस्या बन गई है, ऐसे में यह इंडस्ट्री इस समस्या को ख़त्म करने में चमत्कारी साबित हो सकती है इसलिए की MCA यानि Ministry of Consumer Affairs Food And Public Distribution ( Government of India ) ने हमारे संविधान गज़ट ऑफ़ इंडिया में स्थान दिलवाने में गौरव हासिल किया।

यही नहीं भारत सरकार निति आयोग ने भी बेरोज़गारी की चिंता करते हुए डायरेक्ट सेलिंग को भविष्य का व्यवसाय बताया है।

युवाओं के लिए फायदेमंद

पूरी दुनिया जानती है भारत एक Youth Country है, जहा दुनिया की सबसे ज्यादा यूथ निवास करती है। भारत में युवाओ को नौकरी न मिलने का एक कारण पर्याप्त ज्ञान और पर्सनाल्टी न होना भी है जैसे

  1. भारत के कुल इंजिनियर में से 3% इंजिनियर ही सही से इंग्लिश बोल पाते है।
  2. 93% सॉफ्टवेयर इंजिनियर को ढंग से कोडिंग करनी नहीं आती है।
  3. भारत के 83% लोगो में नौकरी करने की काबलियत नहीं है।
  4. अन्य।

नेटवर्क मार्केटिंग न सिर्फ एक बिज़नेस प्लेटफार्म देता है बल्कि लोगो में पर्सनाल्टी डेवलप्मेंट भी प्रदान करता है।

युवा अगर इस इंडस्ट्री में असफल भी हो जाये तो उन्हें एक स्पेशल एजुकेशन भी मिल जाएगी जो स्कूल या कॉलेज में नहीं दी जाती है, इससे उन्हें जॉब लेने में बहुत आसानी होगी।

वैसे अगर इस इंडस्ट्री में ईमानदारी और मेहनत से काम किया जाये तो कोई भी असफल हो ही नहीं सकता है।

फ्री टाइम, लाइफटाइम

अगर एक नौकरी पेशा आदमी की बात करे तो उसे सप्ताह में मुश्किल से 1 हॉलिडे मिलता है, तबकी एक Networker पूरे सप्ताह भी अपनी मर्जी से Holiday पर रह सकता है।

यही नेटवर्क मार्केटिंग जादू है यहाँ लोग चाय पीते-पीते, दांतो में ब्रश करते-करते भी पैसे बनाते है।

अपनी सैलरी का चेक खुद लिखे

यदि हम एक नौकरी करने वाले इंसान की बात करे तो उनकी सैलरी का चेक उसका बॉस लिखता होगा, लेकिन एक नेटवर्कर अपनी चेक अपने हाथो से बनाता है।

क्योंकि यह आपकी पूरी टीम में हुए Total Business पर निर्भर करता है, मतलब साफ़ है आप जितना अधिक बिज़नेस करेंगे आपकी चेक उतनी ही अधिक होगी।

रिस्क कम, मुनाफा ज्यादा

अगर आप एक बिज़नेस शुरू करने के बारे में सोच रहे है तो आपको उसके लिए पैसा और मैनपावर चाहिए जिसके कारण रिस्क काफी बढ़ जाती है। यही नहीं आपको एक ऑफिस और कुछ स्थान की भी जरुरत पढ़ती है।

लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग में आप कंपनी में पार्टनर बनते है न की कस्टमर।

  1. कंपनी के प्रोडक्ट = आपके प्रोडक्ट
  2. कंपनी का बिज़नेस = आपका बिज़नेस
  3. कंपनी का नाम = आपका नाम

आप भले ही इससे अछूते हों, लेकिन यह सच्चाई है. इंडिया में 2025 तक नेटवर्क मार्केटिंग 64500 Crore का बिजनेस बन चुका होगा।

ये एक मात्र ऐसा ऑफलाइन और डिजिटल बिजनेस है जिसने इतिहास में कभी मंदी का सामना नहीं किया, बल्कि मंदी में तो यह एमएलएम व्यवसाय तेज हो जाता हैं।

यह पुस्तक Why Network Marketing ( नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करें ) जिसमें 50 से ज्यादा ऐसे कारण शामिल है जो आपको नेटवर्क मार्केटिंग ही क्यों ? इसके लिए मजबूर कर देगें।

नेटवर्क मार्केटिंग क्या हैं, कैसे शुरू की जा सकती हैं, नेटवर्क मार्केटिंग में कामयाब कैसे हों ? इन सभी सवालों के जवाब जानने से पहले आपको यह जानना होगा कि नेटवर्क मार्केटिंग क्यों करें ? इस विषय पर एक शानदार भारतीय पुस्तक उपलब्ध है जिसे आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं, जिसकी कीमत सिर्फ Rs. 123/- मात्र हैं।

फॉर्मेटभाषाख़रीदे
पेपरबैक (Flipkart)हिंदीयहां क्लिक करें
ई-बुकअंग्रेजीComing Soon…
पेपरबैक (Amazon)हिंदीयहां क्लिक करें
पेपरबैकअंग्रेजीComing Soon…
Buy Now

Conclusion

इस लेख में हमने India में Network Marketing के Future पर डिस्कस किया, हमारी सलाह में हर किसी को ज़िंदगी में एक बार नेटवर्क मार्केटिंग जरूर करना चाहिए। खासतौर पर युवाओं को क्योंकि यह industry अंदर से बहुत Powerful बना देती है।

अगर आप एक Multi National Company Join करने का सोच रहे है तो कृपया ध्यान से चुने, कंपनी पूरे भारत सरकार की गाइडलाइन के अनुसार चल रही है ! यह लेख Network Marketing Future For India/भारत में डायरेक्ट सेलिंग का भविष्य से जानकारी प्रदान करने में सक्षम साबित हुआ होगा, अपनी Team के साथ इस जानकारी को Share कीजिए ताकि आपकी टीम अधिक मजबूत हो सके।

Lakshya Narbariyahttps://lakshya.narbariya.com
लक्ष्य नरबरिया, बीएससी कंप्यूटर साइंस में ग्रेजुएट, ब्लॉगर, यूटूबर, ऑथर, डिजिटल मार्केटर, नेटवर्क मार्केटर तथा Narbariya.com के फाउंडर है। जो इस Hindi Tech Blog पर टेक्नोलॉजी पर आधारित विभिन्न जानकारी साझा करते हैं।
RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

- Advertisment -spot_img