Google Adsense क्या है 2 मिनट में समझे यह कैसे काम करता है ?

Google Adsense क्या है

Google Adsense क्या है यह पैसे कमाने के तरीकों में सबसे आसान और बेहतरीन हैं. आज का युग इंटरनेट का युग है. घर बैठे लोग इंटरनेट इस्तेमाल से न सिर्फ स्मार्ट हो रहे बल्कि पैसे कमाने के साथ-साथ नए तरीके भी ईजाद कर रहे है. Google adsense भी पैसे कमाने के इन विभिन्न तरीको में से एक है, इस पोस्ट में गूगल एडसेंस क्या होता है के बारे में पूरी जानकारी दी गई है।

यह भी पढ़े: Google se Paise Kaise Kamaye गूगल से पैसे कमाने के Top 5 तरीके

यह Google की एक advertising सर्विस है जिसके माध्यम से Publisher और Advertiser आपस में सरलता से जुड़ सकते है. इसकी शुरुआत वर्ष 2003 में हुई थी. यह दुनिया में सबसे बड़ा विज्ञापन नेटवर्क के रूप उभरा है।

Google Adsense क्या है ?

एडसेंस का काम एडवरटाइजर द्वारा दिए गए Ads को पब्लिशर की Website /Blog पर दिखाना होता है, जब आप किसी वेबसाइट या ब्लॉग पर विजिट करते है तो आपको उस पर गूगल द्वारा ads दिखाई देते है जैसे की निचे चित्र में देखा जा सकता है.

गूगल द्वारा विज्ञापन

लेकिन जब इन पर आप क्लिक करते है तो इससे एडसेंस की कमाई होती है जो की दो भागो में कर ली जाती है पहला हिस्सा गूगल के पास और दूसरा हिस्सा वेबसाइट मालिक को दिया जाता है.

या यूँ कहे गूगल एडसेंस अपने जूनून को फायदे में बदलने का सौदा है. आसान शब्दों में कहा जाये तो website/blogs, Videos, Games पर विज्ञापन लगाकर कमाई करने का तरीका है | 

इस प्रोग्राम द्वारा साइट्स अपने Content को Monetize करती है तथा छोटी वेबसाइट के लिए वरदान सावित होता है. सम्बंधित वेबसाइट पर उपलब्ध कंटेंट के अनुसार ही advertise show होते है चलिए एक उदहारण द्वारा समझते है- 

माना कोई health site है जिसपर स्वास्थ्य सम्बंधित jankari share की जाती है तो उस पर हेल्थ सम्बंधित विज्ञापन ही दिखाई देंगे, जिससे अधिक Cliks होने के Chance बढ़ जाते है और adsense earning increase होती है. अपनी इनकम बढ़ाने के लिए Publishers निचे दिए गए तरीके अपनाते है। 

  1. वेबसाइट पर organic traffic बढ़ाना चाहिए क्योंकि More Traffic = More Money.
  2. अच्छी सामग्री लिखे मतलब User friendly quality content.

Example द्वारा Google Adsense क्या है हिंदी में जाने

आप अख़बार तो पढ़ते ही होंगे अगर नहीं भी पढ़ते है तो मन लीजिये कोई समाचार पत्र है जिसमे कुछ विज्ञापन छपे होते है  

गूगल एडसेंस जाने example द्वारा

चित्र में लाल रंग के बॉक्स में Paytm Company का Ad छापा हुआ है इसे लगवाने के लिए paytm कंपनी ने अख़बार मालिक को पैसे दिए चार्ज के तौर पर और मालिक को लाभ हुआ. यहाँ पर विज्ञापन देने वाला Advertiser और इन्हे लेने वाला Publisher कहलाता है इसी प्रकार वेबसाइट/ब्लॉग पर भी विज्ञापन लगे होते है।

लेकिन अभी आपकी website popular नहीं है इसलिए कोई भी advertiser आपको Advertise नहीं देगा. इस समस्या हल Adsense है इसके लोकप्रिय होने कारण विज्ञापनदाता इसे एड्स देते है और यह एड्स को पब्लिशर तक Forward करने का काम करता है जिसके बदले पब्लिशर को होने वाले Profit में से कुछ प्रतिशत कमिशन एडसेंस लेता है।

आपको बस adsense account apply करना होगा जिसके approve होने के बाद html code, website पर paste करना होगा और Website पर Ads show होने लगेंगे | 

Google Adsense का इतिहास    

आइये अब गूगल एडसेंस के इतिहास के बारे बारे में जानते है कि यह कैसे शुरू हुआ. Oingo Inc के गिल्ड एल्बाज औरएडम वीसमैन ने 1998 में स्थापना की थी फिर अप्रैल 2003 में Google द्वारा खरीद लिया गया. 

Google Adsense के प्रकार

इसके वर्तमान में 5 प्रकार है जो कि निम्न अनुसार है

  1. Adsense Feeds : किसी ब्लॉग में सभी Post, images, News, Products एक स्थान पर लिस्ट रहते है जिन्हे हम फीड कहते है इनमे ads show होते है .
  2. For Search : इसके उपयोग से Website में Google Search Box लगा सकते है जब कोई इन बॉक्स में कुछ सर्च है तो इससे जो कमाई होती है उसमे से 51% Revenue Website Owner के साथ शेयर किया जाता है.
  3. For Mobile : यदि आप कोई Application Developer है या आपने कोई Android App बनाया है और आप इससे पैसे कामना चाहते है तब तो यह सेवा आपके लिए है. इसे Admob नाम से जाना जाता है.
  4. Adsense For Domain : इसके use से ऐसे डोमेन पर Ads लगा सकते है जो विकसित ही न हुई हो.
  5. Adsense For Video : एडसेन्स फॉर वीडियो, ऐसे प्रकाशकों के लिए है जो अपनी Videos से Paise कमाना चाहते है.

आख़िरकार

हम आशा करते  है कि आप Google Adsense क्या है सबसे आसान तरीके से समझ चुके होंगे अगर आपको ये जानकारी पसंद आई है तब तो यह जानकारी दोस्तों के साथ शेयर करनी चाहिए। और google adsense in hindi के बारे में जानकर आपको कैसा अनुभग हुआ Comment द्वारा जरूर बताए. Thankyou ! 

Google Adsense क्या है 2 मिनट में समझे यह कैसे काम करता है ?

एक विचार “Google Adsense क्या है 2 मिनट में समझे यह कैसे काम करता है ?

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

शीर्ष तक स्क्रॉल करें