ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए – इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके

घर बैठे बिना निवेश ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए यह सवाल लगभग सभी लोगो के दिमाग में आने लगा है वह गूगल पर पैसे कमाने के तरीके खोजते है जैस जिओ फ़ोन से पैसे कैसे कमाए, Whatsapp एवं मोबाइल से पैसे कैसे कमाए ऑफलाइन पैसा कमाने की तरह ही Online पैसे कमाने के तरीके अनेक है रिसर्च एवं विभिन्न स्टडी के अनुसार, अपने बिज़नेस को ऑनलाइन लाना मतलब कमाई में चाँद चार लगा देना परन्तु यदि घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाना है तो मेहनत और बहुत धैर्य की जरूरत है अगर आप इन चीज़ों से नहीं डरते है तो ही इस आर्टिकल आगे पढ़े।

Google, Facebook, twitter, Netflix, Jio, Alibaba जैसी Largest Tech Companies ने इंटरनेट से पैसे कैसे कमाकर करोड़पति कैसे बनते है साबित कर दिया है ऐसे हजारों उदाहरण है ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए पर, भारत में बिना निवेश वो भी घर बैठे यानी Work From Home को महत्त्व नहीं दिया जाता है और इसीलिए गूगल, फेसबुक जैसी 21वीं की टॉप कंपनी भारतीय नहीं है क्योंकि इन कंपनी के फाउंडर उस मानसिकता के व्यक्ति थे या है जो भारत ने होना पॉसिबल नहीं दिखता है।

हम ऐसे समाज में रहते है जहाँ जब कोई Techy इंसान कंप्यूटर, मोबाइल, इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए पर बात करता है तो लोग कहते है कि यह मजाक कर रहा है और साथ ही बोलते है चल चल बहुत देखे है तेरे जैसे ऑनलाइन करोड़पति बनने वाले।

परन्तु हम सब देख रहे है कि कैसे दुनिया ऑनलाइन आ गई है और यह कहना अतिश्योक्ति नहीं होगा कि Internet 21st Century की महान जरुरत है। चलिए अब बात करते है ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए एवं इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके क्या है या हो सकते है।

अनुक्रम

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी

Online Money Earn करने के लिए लगन से काम करने की Quality आपके अंदर होना जरुरी है साथ ही पैसे कमाने के गलत तरीके से कैसे बचे क्योंकि इंटरनेट पर Spam (धोखाधड़ी) भी बहुत होता है इसलिए पैसा कमाने का सही तरीका क्या है इसकी पहचान करना आना बेहद महत्वपूर्ण है। Computer/Mobile/Laptop में से कोई एक चीज़ और साथ ही एक साधारण Internet Connection के साथ ऑनलाइन पैसा कमाना शुरू कर सकते है।

हम हजारों लोगो को जानते है जो Online Money Make कर रहे है यहाँ कुछ Ideas देखे और शुरू करे Passive Income बनाना मतलब पैसा नहीं दौलत।

Blogging से पैसे कमाए

यह ऑनलाइन पैसे कमाने का आसान एवं पॉपुलर तरीका है Blogging से पैसे कमाने के लिए आपके अंदर लिखने का जूनून होना चाहिए साथ ही किसी भी फील्ड में ज्ञान ताकि आप उसके बारे में blog लिख सको, अगर आपको कूकीज, टेक्नोलॉजी, न्यूज़, विज्ञान या किसी भी विषय में नॉलेज है तो आप एक ब्लॉग बनाकर पैसे कमा सकते है और इसी प्रोसेस को ब्लॉग्गिंग कहते है।

अधिक पढ़े: Blogging करके पैसे कैसे कमाए-पूरी जानकारी शुरू से लेकर अंत तक !

Youtube से पैसे कमाए

यूट्यूब दुनिया का सबसे बड़ा दूसरा सर्च इंजन बन गया है और Jio के आने से Youtube Users को संख्या में बहुत बढ़ोत्तरी हुई है आजकल जिस प्रकार की वीडियो चाहो यूट्यूब पर आसानी से मिल जाती है परन्तु अभी भी ऐसे बहुत से टॉपिक्स है जिन पर वीडियो नहीं है, वैसे इससे पैसे कमाने हेतु लोग कूद पड़े है और इस रेस में वह Video Quality को कमजोर कर रहे है।

इसी वजह से Youtube Policy हमेशा Update की जा रही है ताकि कुछ ख़राब Creators Cheat न कर सके, परन्तु आज भी यूट्यूब पर अच्छे वीडियो और क्रिएटर्स की बहुत कमी है अगर आप भी पैसे कमाना का सोच रहे है तो इस पर हमने अलग आर्टिकल लिखा हुआ है उसे देख सकते है।

अधिक पढ़े: Youtube से पैसे कैसे कमाए इंडिया में 2019 [Complete Guide]

फ्रीलांसिंग से पैसे कमाए

Freelancing बोले तो घर बैठे किसी ओर के लिए ऑनलाइन काम करने का Best Way. कोई टैलेंट जो आपके अंदर है और उस टैलेंट की किसी ओर को जरुरत है तो आप अपने टैलेंट को बेचकर पैसे कमा सकते है जैसे आपको ग्राफ़िक डिजाइनिंग आता है तो कोई व्यक्ति है जिसे आपके ग्राफ़िक बनबाना है तो आप उसका यह काम करते है और अपनी फीस आप ले सकते है।

अब बात आती है कि कैसे काम मिलेगा इसके लिए कुछ फ्रीलांसिंग वेबसाइट है जिन पर अपनी प्रोफाइल बनाइये और लोग खोजते हुए आप तक पहुंच जायेगे आपको पता भी नहीं चलेगा।

एक रिचर्स हुआ जिसमे दुनिया की सभी बड़ी कम्पनीज को शामिल किया गया और उनसे पुछा गया कि आप अपनी कम्पनी का कोई भी काम किसके द्वारा करवाना पसंद करते है तो जबाब था फ्रीलांसर ! मतलब कंपनी में एक कर्मचारी अगर काम करता है तो उसके उसी सैलरी, बीमा जैसे अनेक खर्चे कंपनी को उठाने पड़ते है और वह छुट्टी भी तो लेता है जिसकी सैलरी फ्री में कंपनी को देनी होती है।

लेकिन फ्रीलांसर आजाद होता है जब वह काम करता है तब उसे पैसे मिलते है मजेदार बात ये है कि एक सफल Freelancer ज्यादा इनकम हासिल करता है कर्मचारी की तुलना में।

अधिक पढ़े: Freelancing से पैसे कैसे कमाए पहले ही दिन से [A To Z Guide]

ऑनलाइन सेल्लिंग से पैसे कमाए

जिस प्रकार आप ऑफलाइन दुकान पर सामान बेचते हो ठीक उसी प्रकार ऑनलाइन सामान बेचकर पैसे कमाए जा सकते है चाहे आपके पास दुकान हो या न हो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, ऑनलाइन सामान बेचने का बिज़नेस करने के लिए आपके पास 2 विकल्प है –

  1. खुद का ऑनलाइन स्टोर खोलना।
  2. Amazon, Flipkart पर सामान बेचना।

2018 में ऑनलाइन सेलिंग के लिए ऑफलाइन मार्किट की सेल्लिंग में खासतौर पर मोबाइल बिक्री में 50% गिरावट आयी थी, Ecommerce Business Trend पर बना हुआ है इसलिए अपने बिज़नेस को ऑनलाइन लेकर आये, अन्यथा आप सर्वश्रेष्ट हासिल नहीं कर पाएंगे।

अधिक पढ़े : ऑनलाइन सामान कैसे बेचे सम्पूर्ण जानकारी

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाए

इसमें आप किसी ऑनलाइन स्टोर जैसे अमेज़न, फ्लिपकार्ट, Snapdeal इत्यादि का कोई प्रोडक्ट (सामान) बिकवाते हो तो आपको इसके द्वारा 15% तक कमीशन मिल सकता है।

Example : मैं अपनी वेबसाइट पर Laptops के बारे में जानकारी बताता हूँ. जिसमे मैंने एक पोस्ट लिखी जिसमे मेने Dell Laptops के बारे में बताया और साथ में मैंने Amazon से उस laptop की Affiliate link अपनी पोस्ट में लगा दी. जिससे होगा यह की जब भी कोई मेरी पोस्ट को पढ़ेगा और उस लिंक के द्वारा लैपटॉप खरीदेगा तो मुझे Amazon द्वारा कमिशन मिलेगा। यह कमीशन Product Category पर निर्भर करता है।

अधिक पढ़े: एफिलिएट मार्केटिंग क्या है इससे पैसे कैसे कमाए [Step by Step]

Network Marketing से पैसे कमाए

नेटवर्क मार्केटिंग ने दुनिया को अब तक सबसे ज्यादा करोड़पति दिए है और यह 21वीं सदी का व्यवसाय है, अमेरिका में लगभग 60% जनसँख्या नेटवर्किंग करती है पिछले 70 सालों से अमेरिका में इसका वजूद है लेकिन वही भारत की बात करे तो अभी सिर्फ शुरुआत है, भारतीय शब्दों में इसे मेंबर बनाने वाला काम, लोगो को मूर्ख बनाने वाला काम कहा जाता है परन्तु ऐसा नहीं है यह दूसरों की मदद करके खुद एवं दूसरो को अमीर बनाने में मदद करने वाला काम है।

यह एकलौती ऐसी इंडस्ट्री है जिसमे लोग एक दुसरे की हेल्प करते है और सभी लोग मिलकर बनाते है लेकिन कॉर्पोरेट वर्ल्ड में ऐसा नहीं होता बल्कि वहां लोग एक दुसरे के बाल और टांग खींचने में लगे रहते है। यह भारत की बेरोज़गारी की समस्या को खत्म कर सकती है।

नेटवर्क मार्केटिंग Vs Job/business
Credit : The Indian Wire

अधिक पढ़े:

  1. नेटवर्क मार्केटिंग या मल्टी लेवल मार्केटिंग क्या है ?
  2. Network Marketing Future in India, भारत में MLM का भविष्य क्या है ?

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाए

Digital Marketing आजकल महत्वपूर्ण हो गई है अपने आपको या अपने किसी बिज़नेस को ऑनलाइन प्रमोट करना ही डिजिटल मार्केटिंग कहलाती है, इसके अंतर्गत SEO, SMO, PPC, PPM, SMM, SEM इत्यादि चीज़े आती है आप इन कोर्स को सीख सकते है और सर्विस प्रोवाइडर बनकर पैसे कमा सकते है।

वर्तमान में हर कंपनी अपना प्रमोशन ऑनलाइन करवाना पसंद करती है ऐसे में आप डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करके अपना करियर इस फील्ड में आसानी से बना सकते है मजेदार बात यह है कि अभी ज्यादा कम्पटीशन भी नहीं है। दरअसल डिजिटल मार्केटिंग जैसा कोई कोर्स ही नहीं होता आपको यह सब प्रैक्टिकली सीखना होता है और जैसे जैसे टेक्नोलॉजी अपडेट होती है वैसे ही वैसे डिजिटल मार्केटिंग कांसेप्ट भी चेंज होते रहते है।

इस मार्केटिंग में एक्सपर्ट बनकर आप न केवल एक अच्छी नौकरी की तैयारी कर रहे है बल्कि आप चाहे तो एक बिज़नेस खड़ा कर सकते है।

गूगल से पैसे कमाए

Google को कौन नहीं जानता परन्तु इससे पैसे कैसे कमाए बहुत कम लोग जानते है खासतौर पर इंडिया में, दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन बनकर आज यह अनेक फील्ड में अपनी भूमिका निभा रहा है जिसके कारण गूगल ने पैसे कमाने के अनेक तरीके भी खोल दिए है।

इंटरनेट पर गूगल से पैसे कमाने के तरीके

  1. गूगल एडसेंस
  2. ब्लॉगर
  3. गूगल ओपिनियन रिवार्ड्स
  4. गूगल रेफेरल प्रोग्राम

अधिक पढ़े: Google se Paise Kaise Kamaye गूगल से पैसे कमाने के Top 5 तरीके

मीशो ऐप से पैसे कमाए

Meesho एक ऑनलाइन रीसेलिंग मोबाइल एप्लीकेशन है लोग अक्सर ऑनलाइन पैसे कमाने वाला apps खोजते रहते है परन्तु इनमे से ज्यादातर Fake होते है, आप इस एप के द्वारा बिना निवेश सामान बेचकर पैसे कमा सकते है आप इन प्रोडक्ट को अपने मित्रों, रिश्तेदारों को Whatsapp, facebook की मदद से बेच सकते हो। प्रत्येक सेल के साथ आप मुनाफा कमाते हो।

अधिक पढ़े: Meesho App क्या है इससे पैसे कैसे कमाए 25000 महीना पूरी जानकारी

Apps से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

घर बैठे पैसे कमाने वाला एप्प तो आपने बहुत सुने होंगे परन्तु अधिकतर नकली होते है लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि मोबाइल पर Apps से पैसे नहीं कमा सकते है आने वाले टाइम में मोबाइल एप्लीकेशन का भी ट्रेंड होगा, विभिन्न अप्प के द्वारा आप अपनी पॉकेट मनी निकाल सकते है हजारों रुपये कमाने वाला कोई एप्लीकेशन वर्तमान में मोजूद नहीं है क्योंकि जो Task दिए जाते है उन्हें पूरा नहीं कर पाने के कारण एप से कमाई नहीं होती और दोष एप को दिया जाता है।

यह पढ़े:

  1. Tik Tok App से पैसे कैसे कमाए – टिकटॉक से पैसे कमाने के 6 तरीके
  2. TaskBucks App क्या है ? पैसे कैसे कमाए
  3. OneAd App Kya Hai? OneAD Se Paise Kaise Kamaye

Domain Flipping से पैसे कमाए

डोमेन फ्लिप्पिंग बिज़नेस से एक ही बार में करोड़पति बन सकते है परन्तु इसके लिए आपका लक या बुद्धिमान दिमाग होना चाहिए Domain Flipping Meaning = Profit कमाने के लिए डोमेन खरीदना और बेचना, डोमेन फ्लिप्पिंग Risk भरा है. लेकिन Risk के आगे जीत है. Godaddy, Namecheap Domain Flipping Business में बड़े उदाहरण है।

जैसे Narbariya.com हमारी साइट का डोमेन है इसे हमने Rs. 749/- में Purchase किया है. मान लीजिये इस डोमेन नाम की किसी और को जरुरत है और वह इसे हमसे खरीदना चाहता है. तो हम इसे अपने मनचाहे दामों में बेच सकते है. यह डोमेन फ्लिप्पिंग कहलाती है।

अधिक पढ़े: Domain Flipping: डोमेन Name ख़रीद और बेचकर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

ऑनलाइन सर्वे से पैसे कमाए

जिस प्रकार ऑफलाइन सर्वे किये जाते है ठीक उसी प्रकार ऑनलाइन सर्वे भी करवाए जाते है जिसके लिए बहुत सी सर्वे वेबसाइट है जिन पर प्रोफाइल बनाकर Survey का काम हासिल कर सकते है और प्रति सर्वे $1, $5 या इससे अधिक कमा सकते है यह हर एक survey site पर निर्भर करता है, सर्वे करके पैसे कमाने के लिए आपको कुछ सवाल दिए जाते है जिनके उत्तर अपनी प्रोफाइल के अनुसार देना होता है सही होने पर आपको पेआउट मिलता है।

ऑनलाइन सर्वे जॉब में आपसे केवल सामान्य सवाल पूछे जाते है, जिनके उत्तर Yes/No में देना होता है, तथा कुछ Survey में विकल्प चुनने होते है। यह घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाने का आसान तरीका है।

Questions में आपकी उम्र, Family Background, आपकी Education, आपकी लाइफस्टाइल, आपके रहने का स्थान आदि के बारे में पूछते है साथ ही Products के बारे में आपकी राय।

अधिक पढ़े: ONLINE SURVEY JOBS: ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका [Top 10 Site]

माइक्रो जॉब करके ऑनलाइन पैसे कमाए

Micro Job Sites पर काम करके अपने टैलेंट के अनुसार पैसा ऑनलाइन पैसा कमाने के साथ-साथ जीवन का आनंद ले सकते है, आज ब्लॉगर हो या Housewife ऑनलाइन माइक्रो जॉब करके पैसे कमा रही है, अब स्टूडेंट्स भी इससे अनजान नहीं रहे है।

माइक्रो जॉब मतलब एक छोटी जॉब जिसमे छोटे मोटे काम किये जाते है जिसमे वीडियो एडिटिंग, Logo & Icon डिजाइनिंग, वेबसाइट मेकिंग, Tweet करना, ब्लॉग पर कमेंट, जीमेल अकाउंट बनाना जैसे काम शामिल होते है, अपनी स्किल अनुसार किसी भी कैटेगेरी का कोई भी छोटा मोटा काम किया जा सकता है।

अधिक पढ़े: Micro Job Sites से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए [Top 7 Website]

वेबसाइट फ्लिप्पिंग से पैसे कमाए

Website Flipping Meaning = किसी वेबसाइट को खरीदना और उसे बेचकर मुनाफा कमाना होता है, जैसे अगर आपने कोई वेबसाइट है उसे ख़रीदा और उस पर कुछ महीने काम करके उसे थोड़ा कीमती बनाया और फिर किसी को बेचकर बेहतर पैसा कमाया।

Narbariya.com एक वेबसाइट है जिसे किसी व्यक्ति/संस्था ने हमसे ख़रीदा और फिर उसे व्यक्ति/संस्था ने बाद में किसी ओर व्यक्ति को sell कर दी जिसके बदले उसने पैसा कमाया यह ठीक वैसे ही होता है जैसे आपने किसी जमीन को ख़रीदा और फिर और फिर बाद में अच्छे दामों में बेच दिया।

Photo selling से पैसे कमाए

जैसा की आप जानते है बहुत से लोग पेंटिंग करते है और उन्हें बेचते भी है जिससे वह पैसा कमाते है ठीक वैसे ही ऑनलाइन भी फोटो बेचकर पैसे कमाए जा सकते है फोटोज को आप विभिन्न फोटो सेल्लिंग वेबसाइट पर बेच सकते है।

संदीप माहेश्वरी की वेबसाइट Imagesbazaar इंडिया की नंबर वन Images wEbsite बन गई है संदीप जी को फोटोग्राफी में शौक था तो उन्होंने Images website बनाकर अपने बिज़नेस खड़ा कर लिया लेकिन आपको वेबसाइट बनाने की भी जरुरत नहीं है Imegesbazaar जैसे अनेक वेबसाइट है जिन पर आप Photo Selling से पैसे कमा सकते हो।

Url Shortener Sites से पैसे कमाए

जब आप किसी भी लिंक को छोटा करते है और उसे सोशल मीडिया या किन्ही भी अन्य स्थानों पर शेयर करते है तो जब कोई भी व्यक्ति उस लिंक को क्लिक करेगा तो उसे असली लिंक तक पहुंचने के लिए 5 सेकंड इंतज़ार करना होगा। इन पांच सेकंड के भीतर url shortener service provide करने वाली वेबसाइट द्वारा विज्ञापन व्यक्ति को दिखाया जाता है जिससे उनको कमाई होती है इसी कमाई में से कुछ भाग आपको दिया जाता है। इसी प्रकार यह काम करता है।

अगर आप यूआरएल शार्ट करके पैसे कमाने का सोच रहे है तो आप Adbitly, Zagl website को चुन सकते है जिनके बारे में हमारे यह आर्टिकल विस्तार से देखे।

यह पढ़े:

  1. Url Shortener Website Zagl से पैसे कैसे कमाए
  2. Adbitly क्या है इससे पैसे कैसे कमाए Url Short करके

ड्रॉप शिप्पिंग बिज़नेस से पैसे कमाए

Dropshipping एक Ecommerce business model है इसमें आप एक ऑनलाइन स्टोर शुरू करते है और आपको उसमे प्रोडक्ट लिस्ट करने होते है परन्तु Product आपके नहीं होते है वह किसी व्होलसेलर के प्रोडक्ट होते है जिससे आपने संपर्क बनाया हुआ है जब कोई व्यक्ति आपके स्टोर से कोई आर्डर करता है तो उस आर्डर की डिलीवरी व्होलसेलर द्वारा की जाती है मजेदार बात यह है की आर्डर की पैकेजिंग आपके ऑनलाइन स्टोर के नाम से की जाती है जिससे कस्टमर को लगता है कि आर्डर आपके स्टोर द्वारा ही डिलेवर किया गया है।

ड्रॉपशिप्पिंग भविष्य का बिज़नेस है अगर आप एक Dropshipping Store खोलने के बारे में निर्णय लेने का सोच रहे है तो आप Shopify जैसे वेबसाइट पर विचार कर सकते है।

Whatsapp से पैसे कमाए

जैसा हम जानते है यह एक मैसेज मोबाइल एप्लीकेशन है जिसका इस्तेमाल हम दोस्तों, रिश्तेदारों को मैसेज भेजने के लिए करते है परन्तु क्या आप जानते है Whatsapp से पैसे कैसे कमाए ? जी हाँ इससे पैसे कमा सकते है परन्तु Indirectly वो भी लीगल तरीके से।

सबसे पहले आपके पास एक Whatsapp Group होना चाहिए जिस पर बहुत अधिक Members होने की जरुरत है फिर उस ग्रुप पर अच्छे अच्छे वायरल आर्टिकल, वीडियो इत्यादि की लिंक शेयर करे जितने अधिक link पर Click होंगे उतना ज्यादा पैसा आप कमा सकते है परन्तु कैसे आप लिंक शेयर करके पैसे कमा सकते है उसके लिए हमारे इस आर्टिकल को पढ़े > व्हाट्सप्प पर लिंक शेयर करके ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

फेसबुक से पैसे कमाए

Facebook दुनिया की Top 01 नेटवर्कं वेबसाइट बन चुकी है यह भारत से 24 घण्टे में 20 करोड़ रुपये कमा लेती है परन्तु क्या एक आम इंसान इससे पैसे कमा सकता है जबाब हाँ है यदि आप करने के लिए तैयार हो तो।

फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके

वैसे इससे पैसे कमाने के अनेक आसान तरीके है निचे कुछ तरीके देखे और शुरू करे क्योकि भारत में बहुत कम लोग यह जानते है।

Facebook Watch से पैसे कमाए

यह फेसबुक की वीडियो प्रोवाइडिंग सर्विस है जिस पर कोई भी व्यक्ति वीडियो अपलोड कर सकता है यूट्यूब की तरह और उनसे पैसे भी कमा सकता है बस वीडियो आपके अपने ऑरिजिनल होने चाहिए, जितने अधिक व्यूज उतना ज्यादा पैसा। यह सुविधा पहले अमेरिका जैसे विकसित देशो में ही उपलब्ध थी परन्तु अब यह इंडिया में भी लांच कर दी गई है।

Facebook Page से पैसे कमाए

अगर आपके पास एक फेसबुक पेज और उस पर बढ़िया Followers है तो आपको पैसे कमाने में आसानी होगी।

  1. एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमा सकते है।
  2. यूआरएल/लिंक short करके पैसे कमा सकते है।
  3. Sponsorship लेकर पैसे कमाए जा सकते है।
  4. अन्य !

E-Commerce Business से पैसे कमाए

आजकल Amazon, Flipkart Top ई कॉमर्स वेबसाइट बनकर गली गली में फेमस हो गई है, आज हर कोई ऑनलाइन शॉपिंग के बारे में सोचता है यही कारण है कि पिछले साल 2018 में ऑफलाइन स्मार्टफोन सेल्लिंग में 50% गिरावट आयी थी और बहुत सी दुकाने बंद हो गई थी और कुछ बंद होने की कगार पर है।

ई कॉमर्स इंडस्ट्री बहुत सिक्योर है जिसने जेफ़ बेजोज़ को आज दुनिया का सबसे अमीर आदमी बना दिया है जो कि अमेज़न की मालिक है, निचे स्टेप्स देखे और एक e commerce business स्टार्ट करे।

ई कॉमर्स बिज़नेस कैसे शुरू करे

  1. एक निर्णय ले साथ ही एक आईडिया जो समाज/देश की किसी समस्या को सॉल्व करता हो।
  2. अब एक डोमेन नेम ख़रीदे और एक होस्टिंग।
  3. ई कॉमर्स वेबसाइट बनाये।
  4. अब एक केटेगरी चुने मतलब आप फैशन, इलेक्ट्रॉनिक्स या किस कैटेगरी में बिज़नेस करना चाहते है ध्यान रखे सभी केटेगरी शुरू में न चुने [ अमेज़न, फ्लिपकार्ट की नकल से बस ]
  5. अपनी पसंदीदा केटेगरी के किसी अच्छे Whole Seller से संपर्क करे या सीधे कंपनी से।
  6. अपनी वेबसाइट पर Product list करे।
  7. अब अंत में लाइसेंस जैसे Gst के लिए आवेदन करे।
  8. अब वेबसाइट प्रोमोटिंग कीजिये और धैर्य रखे !

पीटीसी साइट्स से पैसे कमाए

पिछले कुछ सालों में कुछ fake PTC Sites ने ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए को लेकर लोगो को मूर्ख बनाया है जिसके कारण लोगो का पीटीसी वेबसाइट से भरोसा ही उठ गया है परन्तु आज भी ऐसी वेबसाइट है जो Real है और payout करती है, पीटीसी मतलब Paid To Click यानी विज्ञापनों पर क्लिक करने के बदले पैसे कमाना इसके लिए कुछ वेबसाइट होती है जिन्हे PTC Website कहते है।

Best PTC Website जिनपर भरोसा कर सकते है

Clixsense :- यह एक भरोसेमंद वेबसाइट है जो पिछले कई सालो से चल रही है और इससे डॉलर्स कमा सकते है जिन्हे आप Rupay में Convert कर सकते है। इससे पैसे कमाने के लिए हमारी यह पोस्ट देखे – Clixsense क्या है इससे पैसे कैसे कमाए

Neobux :- इस वेबसाइट का भी विश्वाशपात्र साइट की सूची ने नाम आता है जिस पर आप 15 मिनट काम करके अपनी पॉकेट मनी निकाल सकते है शुरुआत में, और फिर बाद में इसके अकाउंट को अपग्रेड करके अच्छा पैसा बना सकते है, अधिक जानने के लिए यह पोस्ट देखे – NEOBUX क्या है इससे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए [With Review]

आर्टिकल लिखकर पैसे कमाए

अगर आपको लिखने का शौक है तब तो यह Make Money Idea आपके लिए है, इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके में राइटिंग रोचक कार्य है।

आप किसी वेबसाइट या ब्लॉग, कंपनी, संस्था या व्यक्तिगत लोगो के लिए लिख सकते है Topic अनुसार इसका भुगतान किया जाता है। लगभग 500 शब्द के लिए $5 – $10 तक Pay किया जाता है।

अधिक पढ़े : Article Writing Websites पर Typing Job करके पैसे कैसे कमाए

पैसा कमाने के गलत तरीके क्या है ?

आजकल लोग पैसा कमाने के गलत तरीके अपना रहे है जैसे किडनेप्पिंग करना इत्यादि निचे मैंने कुछ लिस्ट दी हुई है-
1. Google Adsense का दुरूपयोग करके एअर्निंग करना।
2. किडनेपिंग।
3. चोरी करना।
4. ब्लैकमैलिंग जो कि आजकल आम बात हो गई है।
4. इंटरनेट पर गलत चीज़ों की वेबसाइट बनाकर।
5. ऑनलाइन ठगी करना।
6. किसी चीज़ को बेचने के लिए terms aur conditions को छोटे अक्षरों में लिखा या छिपाना।
7. Investment scheme
8. ऑनलाइन सर्वे fill करना।
9. घर बैठे पैसे कमाने की कोई स्कीम जिसमे किसी प्रकार का कोई ट्रांसेक्शन न होता हो। 
10. नेटवर्क मार्केटिंग का Binary Plan. 
11. SMS Sending Jobs
12. वेबसाइट विजिटिंग जॉब्स/वर्क
13. विश्वास घात करके पैसे 

आख़िरकार

इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके अनेक है जिसकी कोई सीमा नहीं है उपरोक्त उपाय में से वही चुने जिसके बारे में आपको अच्छा लगा हो और आप उसे करने में सक्षम हो पैसा देखकर किसी भी आइडिया पर काम न करे क्योंकि उससे ज्यादा जरुरी है रूचि देखना, घर बैठे बिना निवेश इंटरनेट पर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए पर इस पोस्ट को हम अपडेट करते रहेंगे।

हमारी कोशिश हमेशा आप तक ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके पहुंचाने की होती है ताकि भारत एक आर्थिक रूप से आजाद देश बन सके और इस देश में बेरोज़गारी समाप्त की जा सके, अगर आपके पास भी कोई आइडियाज है तो आप उन्हें हमारे साथ शेयर अवश्य करे, आप चाहे तो हमारी पैसे कैसे कमाए केटेगरी की सभी पोस्ट देख सकते है जहा पर पैसे कमाने के उपाय की नदी बहती है। तो यह थे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए पर कुछ तरीके जिन्हे आप फॉलो कर सकते है आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी कमेंट बॉक्स में बताये और पोस्ट को शेयर अवश्य करे क्योंकि

नए भारत का है सपना होगी खत्म अब शिक्षित बेरोज़गारी !

Lakshya Narbariya
ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए – इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके

एक विचार “ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए – इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

शीर्ष तक स्क्रॉल करें