Freelancing से पैसे कैसे कमाए पहले ही दिन से

Freelancing से पैसे कैसे कमाए

नमस्कार, इस पोस्ट में Freelancing से पैसे कैसे कमाए, Freelancing क्या है यह कैसे काम करती है के बारे में बता रहे है क्योंकि हमारी पोस्ट घर बैठे पैसे कमाने का तरीका 2019 #TOP 18 में हमने Freelancer बनकर पैसे कैसे कमाए को तीसरे नंबर पर रखा था.

और छोटा सा ओवरव्यू भी दिया था लेकिन इस पोस्ट में Freelancing से पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी दे रहे है। वैसे ऑनलाइन पैसे कमाने के अनेक तरीके है जैसे ब्लॉग्गिंग, यूट्यूब इत्यादि परन्तु Freelancing ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके में सबसे अच्छा है, फ्रीलांसिंग की बढ़िया खासियत यह है कि इसमें पहले दिन से ही इनकम शुरू हो जाती है।

Freelancing से इंटरनेट पर पैसे कमाने के लिए आपको सिर्फ टैलेंट की जरुरत पड़ती है जिसके इस्तेमाल से आप Freelancing से लाखों कमा सकते है, हम ऐसे बहुत से लोगो को जानते है जो फ्रीलांसिंग से भर – भर के पैसा कमा रहे है।

अगर आप भी फ्रीलांसिंग से लाखो कमाना चाहते है तो देर किस बात की चलिए अभी जानते है की freelancing क्या होती है ? इससे पैसे कैसे कमाते है और Freelancing कैसे काम करती है।

Freelancing क्या है ?

फ्रीलांसिंग का अर्थ घर बैठे किसी दुसरे के लिए काम करके पैसा कमाना होता है, अगर आपके पास कोई टैलेंट है और किसी और को आपके टैलेंट की जरुरत तो वह आपसे Contact करता है और आपसे अपना काम करवाने के लिए कहता है तो आप उसका काम करते है और उससे काम करने के बदले में आप कुछ पैसा लेते है शुल्क के रूप में।

जैसे – अगर आपको लिखना पसंद है या कुछ भी तो आप freelancing Sites पर जाकर अपनी प्रोफाइल बनायेगे, जब किसी को कुछ लिखवाना होगा तो वो आपसे Contact करेगा और आप उसका काम कर देंगे तो इसके बदले आप उससे कुछ चार्ज ले सकते है।

Freelancing से पैसे कैसे कमाए

Freelancing से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको एक Freelancer बनना पड़ेगा उसके बाद फ्रीलांसिंग के काम को समझना पड़ेगा फलस्वरूप पहले ही दिन से कमाई शुरू हो जाती है।

Freelancer कैसे बने ?

एक सफल फ्रीलांसर बनने के लिए आपको निचे दी गए चरणों को फॉलो करने की जरुरत है.

1. फैसला करे

फ्रीलांसर बनने के लिए सबसे पहले आपको अपने अंदर झांककर देखना होगा की आप अपने किस टैलेंट को दुनिया के सामने पेश कर सकते है, आपको देखना होगा की आपके अंदर ऐसी कोन सी चीज़ है जिसे आप दुनिया को देकर कुछ कमा सकते है साथ ही जाँच करे की आपका टैलेंट भुगतान करने लायक है।

  1. आपके पास कोई भी टैलेंट हो आप उसे फ्रीलांसिंग में बदल सकते है, बस आपको चिंतन करने की जरुरत है की आप क्या अच्छा कर सकते है जैसे- लेखन कार्य, वीडियो एडिटिंग, Logo & Icon डिजाइनिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, कंप्यूटर इत्यादि।
  2. अगर आप सोचते है की आपके पास कोई अनुभव या टैलेंट नहीं है लेकिन बता दे फ्रीलांसिंग के लिए ज्यादा अनुभव की आवश्यकता नहीं होती है, अपनी क्षमताओं पर विश्वास करे और आगे बड़े।

2. पहचान बनाये

एक पहचान बनाने के लिए आपको अपनी ब्रांडिंग करने की जरुरत है यह मुश्किल है, ब्रांडिंग जिसमे आपको अपना एक ब्लॉग/वेबसाइट, टैगलाइन और सोशल मीडिया अकाउंट बनाने की जरुरत मात्र है ध्यान रहे आपकी चीज़े औरो से कुछ अलग हों।

  1. अपने ब्रांड के बारे में लोगो को स्पष्ट तरीके से बताये की आप किस चीज़ की पेशकश करते है, हमारे ख्याल सेआपको केवल एक Niche को लेकर ही आगे चलना चहिये, ऐसा करने पर आप जल्दी सफल बन जायेगे।
  2. आप फ्रीलांसिंग करने के लिए जिस टॉपिक को चुनेगे उस पर ध्यान केंद्रित करे क्योंकि यह जरुरी है।

3. एक पोर्टफोलियो तैयार करे

अगर आपके पास एक पोर्टफोलियो नहीं है तो रुकिए ! सबसे पहले एक पोर्टफोलियो तैयार कीजिये, क्योंकि बहुत से ग्राहक आपकी योग्यता में अधिक रुचि रखते है और आपसे अपना प्रोजेक्ट पूरा करवाना चाहते है, लेकिन पहले वह आपके काम का नमूना देखना चाहते है मतलब पोर्टफोलियो।

जिसमे आपके द्वारा किये गए पिछले कामो की सूची, समीक्षाएं इत्यादि शामिल हो, एक अच्छे पोर्टफोलियो के कारण ग्राहक प्रभावित होता है और आपको काम मिलने की गुंजाइस ज्यादा हो जाती है।

  1. अगर आपके पास वर्तमान में कोई भी पोर्टफोलियो नहीं है तो चिंता मत कीजिये, एक पोर्टफोलियो तैयार कीजिये जिसमे आपके द्वारा दी जाने वाली सेवाए लिखिए और यह भी लिखिए की आप सभी सेवाए फ्री देते है, कुछ समय फ्री सेवाए देकर काम कीजिये।
  2. ध्यान रहे अपना काम लांच न करे जब तक की आपने कोई पोर्टफोलियो न बना लिया हो

4. बिजनेस फ्रेंडली बने

अगर आप फ्रीलांसिंग से पैसा कमाने और इसे करियर के रूप में बदलना चाहते है तो आपको बिजनेस फ्रेंडली बनने की जरुरत है जैसे- बहीखाता सीखे।

  1. अपने ऐसे दोस्तों या रिश्तेदारों से बात करे जिन्होंने Freelancing की है।

5. फीस तय करे

इससे पहले की आपके पास अच्छे ग्राहक आने शुरू हो आप अपनी सेवाओं का शुल्क तय करे।

  1. आप प्रति घंटा के हिसाब से या अपनी एक शुल्क दर जरूर बना ले, की आप अपनी किन-किन सेवाओं के लिए कितना पैसा लेते है।
  2. इसके लिए आप Ms Word या किसी अन्य सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल का सकते है।
  3. एक सारणी बनाइये जिसमे आपकी सेवा, लागत, कमाई और ग्राहक की जानकारी जरूर शामिल हो।
  4. आखिर में एक व्यवसाय बैंक अकाउंट खुलवा ले क्योंकि बैंक बिज़नेस अकाउंट के लिए अलग सुविधा देती है यह आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

फ्रीलांसिंग कैसे करे

Freelancing कैसे काम करती है निचे कुछ स्टेप्स दिए जा रहे है

1. विजन बनाये

आपको इस भावना से दूर रहना होगा की ” आप नहीं कर सकते है, यह आपके लिए नहीं है ” फ्रीलांसिंग करने के लिए आपको एक विजन बनाने की जरुरत है और उस पर अमल क्योंकि जब आप एक विजन बनाना शुरू कर देते है तो यह महसूस करना आसान हो जाता है की आप एक वास्तविक बिज़नेस कर रहे है और उसे लांच करने वाले है।

2. Freelancing के लिए समय निकले और धैर्य रखे

जल्दबाजी में आप फ्रीलांसिंग में सफल नहीं हो सकते क्योंकि यह एक धीमी प्रक्रिया है इसमें समय लगता है, Freelancing से पैसे कमाने के लिए आपको धैर्य रखना पड़ता है, और यह तय करे की आप Freelancing के लिए 100% समय दे सकते है।

3. जबाबदेह बने

Freelancing में आप खुद के बॉस होते है जिसमे आपको आर्डर देने वाले आप खुद ही है, इसलिए ध्यान रखे की आप वही कर रहे है जिसे आपको करने की जरुरत है, आपको खुद से जबाबदेह बनने की जरुरत है सही या गलत करने वाले आप ही है।

4. अपने बारे में बताने के लिए तैयारी

कई बार अनेक स्थानों पर आपके दोस्त, रिश्तेदार या कोई भी अन्य मिल जाते है, जब वो पूछते है की आप क्या करते है ? तो उन्हें अपने और अपनी सेवाओं के बारे में बताने के लिए पहले से ही वाक्य तैयार रखे।

जब भी आप किसी से मिले या Chat करे तो उन्हें आप अपना बिज़नेस कार्ड जरूर दे इसके लिए आप अपने नाम का बिज़नेस कार्ड जरूर बनवा ले।

5. अकेलेपन में अच्छा महसूस करे

जब आप एक Freelancer बनकर काम करते है तो आपको अधिकांश अकेला रहना पड़ता है, इसलिए जरुरी है की आप एक ही जगह पर कार्य न करे, सप्ताह में दो-तीन बार अलग-अलग जगह जाये, जैसे कभी-कभी कॉफी शॉप में बैठकर अपना काम कर सकते है।

Freelancing से पैसे कैसे कमाए

अब तक आपने Freelancing क्या है, यह कैसे काम करती है और फ्रीलांसर बनने के तरीके भी जान चुके है तो अब बारी आती है की कैसे फ्रीलांसिंग से पैसे कमाए ? इसके लिए आपको निचे कुछ फ्रीलांसिंग साइट्स की लिस्ट दी जा रही है और उनके बारे में थोड़ा-सा Overview भी दिया जा रहा है, आप इन पर Freelancer बनकर काम कर सकते है और अच्छा पैसा कमा सकते है।

Freelancing से पैसे कमाने के लिए टॉप 5 वेबसाइट

यहाँ हमने चुनिंदा Freelancing Websites की List दी है

1. Freelancer.com

Freelancer.com Best freelancing Website है यह ऑनलाइन फ्रीलांसिंग जॉब के लिए बहुत अच्छी साइट है, यहाँ पर 100 से भी ज्यादा फ्रीलांसिंग जॉब्स उपलब्ध है, यह साइट Freelancers को Job ढूढ़ने में मदद करती है इन जॉब्स में राइटिंग, डिजाइनिंग, प्रोग्रामिंग इत्यादि शामिल होती है। अगर आप किसी स्किल के जानकार है तो Freelancer.com आपके लिए Client खोजने में मदद करती है।

इसका का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है, इसे कोई भी इंटरनेट की हल्की जानकारी रखने वाला उपयोग कर सकता है, Freelancer से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको SignUp करना पड़ेगा, Gmail id की Help से बड़ी आसानी से रजिस्टर कर सकते है इसके बाद अपनी प्रोफाइल जरूर से कम्पलीट कर ले।

अब काम खोज सकते है और काम मिलने के बाद कमाई शुरू कर सकते है।

2. Upwork

Upwork.com भी Freelancer.com की तरह ही है यह एक पॉपुलर फ्रीलांसिंग वेबसाइट है जो की अलग-अलग प्रकार की Jobs ऑफर करती है यहाँ आपको काम के हिसाब से ही पैसा मिलता है।

Upwork में पूरी दुनिया के freelancers काम कर रहे है और लाखों की आमदनी कर रहे है, आप इस पर Logo & Icon डिजाइनिंग, वेबसाइट डिजाइनिंग, वीडियो एडिटिंग, Content राइटिंग आदि काम कर सकते है, Upwork से पैसे कमाने के लिए आपको पहले इस पर Signup करना पड़ेगा जो की बिलकुल मुफ्त है।

जब आप SignUp करेंगे तो आपका अकाउंट Review किया जाएगा Upwork द्वारा, अगर आपका खाता Approve किया जाता है, या नहीं, इसकी जानकारी आपको ईमेल द्वारा दे जाती है।

खाता Approved होने के बाद आप अपनी पसंद के अनुसार Job Search कर सकते है और clients को प्रपोजल भेज सकते है अगर Client को आपका प्रपोजल पसंद आता है तो आपको काम मिल जाएगा।

प्रपोजल भेजते समय आपको बताना पड़ेगा की आप काम का कितना चार्ज लेंगे और काम कितने घंटों या दिनों में कर देंगे।

जब आप Client के काम को खत्म कर देंगे तो Client, आपको Upwork Account में पैसा भेज देगा जिसमे से 20% Upwork.com अपना कमिशन काटकर आपको दे देगा।

आप अपने पैसे को Paypal, bank Account या अन्य माध्यम से ले सकते है।

Upwork की अच्छी खासियत यह है की इसमें आपको Long Term और Short term दोनों प्रकार के काम मिल जाते है।

3. WorkenHire

यह एक Indian Freelancing Website है अगर आप Freelancer है तो आप इस वेबसाइट से Client खोज सकते है और अगर आप Client है तो आप Freelancer को खोज सकते है।

4. Guru

Guru.com यह एक बहुत ही बढ़िया Freelancing Website है, इसकी कम्युनिटी मेंबर बहुत अधिक है इस वेबसाइट पर पहले से लाखो प्रोजेक्ट पूरे किये जा चुके है,अगर आप एक नए फ्रीलांसर नहीं है तो यह आपके लिए अच्छी फ्रीलांसिंग साइट है, प्रोजेक्ट कम्पलीट करने के $200 से $500 तक मिल जाते है। इसके साथ काम करने के लिए आपको अनुभव की जरुरत है।

यहाँ भी आप Upwork और Freelancer.com के तरह बहुत प्रकार के काम हासिल कर सकते है।

5. Fiverr

Fiverr.com Buy And Sell Marketplace है जहाँ सबकुछ $5 से भेजने और खरीदने की शुरुआत हो जाती है, लेकिन आप जाहे तो अपने काम के हिसाब से Price ज्यादा भी रख सकते है,

यहाँ भी ऊपर बताई गई साइट की तरह ही बहुत प्रकर के अलग-अलग काम मिल जाते है,

Fiverr से पैसे कमाने के लिए आपको पहले इस पर Account बनाना पड़ेगा, उसके बाद आप जो भी काम करना चाहते है उसका GIG बनाना पड़ता है जिसमे आपके काम की पूरी details होती है,

Gig एक प्रपोजल के तरह ही है, अगर आप कंटेंट राइटिंग करते है तो आपको सबसे पहले एक Gig बनाना पड़ेगा जिसमे कंटेंट राइटिंग से सम्बंधित सभी जानकारी होगी, जैसे आप कितने दिन में कंटेंट लिख देंगे और कितना पैसा चार्ज करेंगे आदि।

पढ़े : Article Writing Websites पर Typing Job करके पैसे कैसे कमाए

आख़िरकार,

इस पोस्ट में Freelancing से पैसे कैसे कमाए, Freelancing क्या है यह कैसे काम करती है और साथ ही Freelancing से पैसे कमाने के लिए टॉप 5 वेबसाइट के बारे में अच्छे से जानने के बाद अगर आप फ्रीलांसर बनकर पैसे कमाना चाहते है तो आप उपरोक्त वेबसाइट में से किसी पर भी काम कर सकते है।

हमारी यह पोस्ट Freelancing से पैसे कैसे कमाए शेयर जरूर कीजिये क्योंकि इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए यह जरुरी है, अगर आपको पोस्ट सम्बंधित कोई सवाल हो तो आप Comment Box में लिख सकते है, धन्यबाद!

Freelancing से पैसे कैसे कमाए पहले ही दिन से

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

शीर्ष तक स्क्रॉल करें