Friday, August 12, 2022
Homeबेस्ट/टॉपस्टार्टअप के लिए 3 बेस्ट फ्री वेब होस्टिंग सर्विस - Best Free...

स्टार्टअप के लिए 3 बेस्ट फ्री वेब होस्टिंग सर्विस – Best Free Web Hosting

आज के समय में , एक website होना आवश्यक है, क्योंकि आज के समय पर सब कुछ अनलाइन होता जा रहा है। और इसके लिए ऐसे कई प्रकार के प्लेटफ़ॉर्म हैं जो आपकी ऑनलाइन उपस्थिति बनाने में आपकी सहायता कर सकते हैं। हालांकि आपको अपने Business को Online ले जाने के लिए Website की आवश्यकता होगी। और उस वेबसाईट को अनलाइन ले जाने के लिए और अपने Users तक अपना Business पहुँचाने के लिए आपको Hosting की जरूरत पड़ती है।अपनी वेबसाईट को Host करने के लिए आपको अपने Business के लिए एक डोमेन Name और होस्टिंग लेना होगा। उसी Domain Name की वजह से आपके Business या वेबसाईट को लोग जानेंगे। Market में ऐसे बहुत सी होस्टिंग कम्पनियाँ हैं जो Hosting Provide करती हैं। तो यदि आप भी Small Business के लिए Best Free Web Hosting की तलाश कर रहे हैं, तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर हैं। 

इस पोस्ट में, मैं आपको 3 Best Free Web Hosting कंपनियों के बारे में बताऊँगी। जहाँ से आप free में होस्टिंग लेकर अपना Business अनलाइन कर सकते हैं। 

तो चलिए Startup के लिए 3 free web hosting के बारे में जानते हैं।

वेब होस्टिंग क्या है?

वेब होस्टिंग एक ऐसी ऑनलाइन सर्विस होती हैं जो आपके वेबसाईट में उपलब्ध सामग्री (कंटेन्ट, फोटो, विडिओ आदि) को संग्रहीत करने के लिए एक सुरक्षित स्थान प्रदान करती है, जिसे सर्वर कहते हैं। जिससे की Users कहीं से भी अनलाइन आपकी वेबसाईट को access कर सके। 

यानि की वेब होस्टिंग सेवा एक प्रकार की इंटरनेट होस्टिंग सेवा है जो ग्राहकों के लिए वेबसाइटों को अनलाइन संचालित करती है, यानि की यह उन्हें साइट बनाने और बनाए रखने के लिए आवश्यक सुविधाएं प्रदान करती है और इसे वर्ल्ड वाइड वेब पर उपलब्ध बनाती है। 

होस्टिंग कॉम्पनियाँ आपकी साइट की सुरक्षा और समर्थन के लिए बैक-अप जैसे अन्य लाभों के साथ-साथ और भी कई सुविधाओं को भी उपलब्ध कराता है।

वेब होस्टिंग के प्रकार

होस्टिंग कम्पनियाँ कई प्रकार की वेब होस्टिंग सर्विस प्रदान हैं करती हैं। जैसी की अलग-अलग व्यवसाय के लिए उसके हिसाब से वेब होस्टिंग सर्विस उपलब्ध होती हैं। 

जैसे की मुख्यतः इस्तेमाल होने वाली वेब होस्टिंग सर्विस के प्रकार निम्न हैं:

  • Shared Hosting
  • VPS Hosting
  • Dedicated Hosting
  • Reseller Hosting
  • WordPress Hosting

Startup के लिए Best Free Web Hosting

अभी आपने जाना की वेब होस्टिंग क्या होती है, और यह कितने प्रकार की होती हैं। एक Domain Name चुनने और अपनी साइट को डिजाइन करने के साथ, वेब होस्टिंग लेना भी आपकी वेबसाइट के निर्माण में शामिल तीन प्रमुख घटकों में से एक है। 

जब आप अपने Small Business के लिए Best होस्टिंग साइट की खोज करते हैं, तो आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आपके द्वारा चुनी गई वेब होस्टिंग कंपनी आपके डोमेन नाम के काम करने के तरीके या आपकी वेबसाइट के दिखने के तरीके को नहीं बदल सकती है। 

Free Web Hosting  सर्विस केवल यह निर्धारित करती है की कितनी जल्दी आपकी साइट लोड होती है, साइट ट्रैफ़िक में क्षमता से अधिक वृद्धि होने पर क्या होता है, और हैकिंग के प्रयासों को कैसे विफल किया जाता है।

इसे ध्यान में रखते हुए, चलिए अब जानते हैं की Startup के लिए Free और अच्छा होस्टिंग providers कौन हैं।

1. Googiehost

Googiehost अपनी शानदार मुफ्त वेब होस्टिंग के लिए जाना जाता है। यह 2012 से अबतक, बेहतरीन होस्टिंग service प्रदान कर रही है।

इसका सपोर्ट बहुत ही अच्छा है। यानि की आपको यदि अपनी वेबसाईट सेटअप करने में कोई भी दिक्कत आती है तो आप इसकी टीम से contact करके मदद ले सकते हैं। 

ये अपनी होस्टिंग सर्विस में updated php और mysql version का प्रवाइड करते हैं। जिससे आपकी वेबसाईट की security में कोई दिक्कत नहीं आती है। 

Googiehost में आपको कई sare wordpress और joomla जैसे cms  मिलते है जिन्हे आप ड्रैग-एंड-ड्रॉप करके कुछ ही देर में अपनी website का setup कर सकते हैं।

खास बात यह है की ये आपकी website पर कोई भी जबरदस्ती का अपना ad नहीं चलाते हैं और wordpress के ले लिए dedicated free wordpres hosting भी देती है । जैसे की बाकी free web hosting companies करती है। 

तो चलिए इसकी विशेषताओं के बारे में जान लेते हैं:

  • यह एक बेस्ट hosting कंपनी है जोकि बेहतर speed और Free में एक अच्छी service देती है |
  • यहाँ पर आपको Free sub Domain और Free SSL security भी मिलता है। 
  • यह कंपनी अपने ग्राहकों को 24/7 सहायता प्रदान करती है |
  • यहाँ आपको HDD की जगह SSD मिलता है। जो आपकी वेबसाईट को एक बेहतरीन Speed प्रदान करती है। 
  • Googiehost अपने ग्राहकों को Dual -shield सुरक्षा प्रदान करती है | जोकि Website को हैकर से बचाती है |
  • यह अपनी hosting सेवा में ग्राहकों को  एक बेहतरीन और आसान Control Panel उपलब्ध कराता है |
  • Googihost आपको softaculous aap installer देता है। 
  • फ्री में pro site builder tools भी मिलता है।

2. Wix

Wix Free web hosting provider में से एक है। अपने यह website builder के साथ-साथ, मुफ्त वेब होस्टिंग भी प्रदान करता हैं।

यह मेरे पसंदीदा फ्री होस्टिंग प्रवाइडर में से एक है। wix को कई सारे bloggers भी recommend करते हैं। क्योंकि इसका interface अपनी website को सेटअप करने में बहुत आसान है। जिसकी मदद से आप drag drop करके अपने हिसाब से बढ़ियाँ website बना सकते हैं। 

इसके अलावा यहाँ आपको 24/7 ग्राहक सहायता भी मिलता हैं। जब किसी वेबसाइट को होस्ट करने की बात आती है तो wix का नाम जरूर आता है।

हालाँकि, जब इसकी होस्टिंग सर्विस में services की बात आती है तो उनकी सीमित होती है। जैसे की आपको bandwidth और storage के साथ compromise करना पड़ सकता है। आपको एक कस्टम डोमेन भी नहीं मिलेगा और आपकी साइट पर पूरे Wix विज्ञापन होंगे।

तो चलिए इसकी विशेषताओं के बारे में जान लेते हैं:

  • Easy-to-use control panel भी मिलता है। 
  • manpasnd theme भी मिलता है। 
  • Site Banane वाले Free Tools 
  • Free subdomain मिलता है। 
  • 99.99% Uptime भी मिलता है। 
  • वेब पेज तेजी से लोड होने के लिए अच्छी Technology का इस्तेमाल करना। 
  • 1 site, 500MB storage, 500MB bandwidth मिलता है।

3. WordPress.com

WordPress.com, और wordpress.org में अक्सर आप भ्रमित होते होंगे। लेकिन WordPress.org

एक open-source सॉफ्टवेयर है, और यह किसी के भी उपयोग के लिए 100% मुफ़्त है। आपको बस एक डोमेन नाम और वेब होस्टिंग चाहिए। इसलिए इसे सेल्फ होस्टेड वर्डप्रेस भी कहा जाता है।

WordPress.com एक WordPress साइट बनाने की प्रक्रिया को सरल करता है, जिससे आप केवल एक WordPress.com पर login करके आप अपनी free wordpress website बना सकते हैं। लेकिन यहाँ आपको अपनी website को पूरी तरह से कंट्रोल करने की सुविधा नहीं मिलती है। 

तो चलिए WordPress की विशेषताओं के बारे में जान लेते हैं:

  • यहाँ आपको 3 gb तक का space फ्री में मिलता है। 
  • यहाँ आपकी website time to time autometic update होती रहती है। 
  • यहाँ आप अपनी मनपसंद थीम भी choose कर सकते हैं।

निष्कर्ष

उम्मीद है की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको अपने startup के लिए free web Hosting का चुनाव करने में कठिनाई नहीं होगी। इस पोस्ट में मैंने टॉप 3 free web hosting providers के बारे में बताया है, जहाँ से आप  अच्छी hosting खरीद सकते हैं। 

इनमें से कुछ कम्पनियों में आपको बेहतरीन customer support, Server Uptime, ई-कॉमर्स टूल, Free SSL और domain भी मिलता है। 

यदि आप जानते हैं कि आपको अपनी वेबसाईट के लिए कैसी होस्टिंग चाहिए, आपका बजट आपको क्या अनुमति देता है और किस प्रकार का प्लेटफ़ॉर्म आपकी साइट का अधिकतम लाभ उठाने में आपकी सहायता कर सकता है, तो आप अपने वेबसाईट के लिए सही होस्टिंग का चुनाव कर सकते हैं।

इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल हो तो आप बेझिझक कमेन्ट करके बताईये।

Lakshya Narbariyahttps://lakshya.narbariya.com
लक्ष्य नरबरिया, बीएससी कंप्यूटर साइंस में ग्रेजुएट, ब्लॉगर, यूटूबर, ऑथर, डिजिटल मार्केटर, नेटवर्क मार्केटर तथा Narbariya.com के फाउंडर है। जो इस Hindi Tech Blog पर टेक्नोलॉजी पर आधारित विभिन्न जानकारी साझा करते हैं।
RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img