Domain Flipping: डोमेन Name ख़रीद और बेचकर पैसे कैसे कमाए

DOMAIN FLIPPING FULL GUIDE IN HINDI STEP BY STEP

इंटरनेट पर अधिकांश Tech Friendly लोगो को Domain Flipping का मतलब नहीं पता है. अगर आप उनमे से है तो यह लेख आपके लिए है इस पोस्ट में डोमेन Flipping क्या है और इससे पैसे कैसे कमाते है ? बता रहे है. तो चलिए Domain Flipping के बारे में जानते है।

पढ़े : घर बैठे पैसे कमाने के 18 तरीके 2019

Domain Flipping का अर्थ क्या है ?

आसान शब्दों में कहे हो तो Domain Flipping Meaning = Profit कमाने के लिए डोमेन खरीदना और बेचना, डोमेन फ्लिप्पिंग Risk भरा है. लेकिन Risk के आगे जीत है. Godaddy, Namecheap Domain Flipping Business में बड़े उदाहरण है।

Hotel.com, Business.com जैसे Domain मिलियन्स में बेचे गए है. अगर आप पार्ट टाइम बिज़नेस के रूप में Domain Name Buying and Selling करना चाहते है तो आप एक अच्छा पैसा कमा सकते है।

अगर आप Domain Flipping करके पैसे कमाना चाहते है और आप अभी नए है तो एक छोटे बजट शुरू कीजिये जब तक आपको अनुभव न हो जाये।

Domain Flipping क्या है ? In Hindi

डोमेन Flipping क्या है ? इसका जबाब रियल स्टेट समान फ्लिप्पिंग करना है. डोमेन Name को कम Price में खरीदना और फिर उसे ज्यादा Price में बेचना ही डोमेन फ्लिप्पिंग है. चलिए Example द्वारा समझते है-

जैसे Narbariya.com हमारी साइट का डोमेन है इसे हमने Rs. 749/- में Purchase किया है. मान लीजिये इस डोमेन नाम की किसी और को जरुरत है और वह इसे हमसे खरीदना चाहता है. तो हम इसे अपने मनचाहे दामों में बेच सकते है. यह डोमेन फ्लिप्पिंग कहलाती है।

Domain Flipping Crazy Success Story In Hindi

#1. नोएडा में अपने माता पिता के साथ रहने वाले 13 साल के अक्षित मित्तल ने एक वेबसाइट बनाई जिसके लिए उसने Oddeven.com डोमेन बुक कराया था. Taxi Service Provide कराने वाली एक कंपनी ने अक्षित मित्तल को ऑफर दिया की वह अपनी वेबसाइट उन्हें बेच दे. दोनों और बातचीत होने के बाद आखिर में 30 में डोमेन बेचा गया और इस तरह अक्षित मित्तल ने कमाए 30 लाख रुपये।

Domain Flipping से पैसे कैसे कमाते है ?

डोमेन नेम खरीद और बेचकर पैसे कैसे कमाए इसके लिए निचे How To Earn Money By Domain Flipping Step by Step Full Guide दी गई है.

Step 1: बजट चुने

किसी भी नए स्टार्टअप के लिए अपना बजट सेट करना जरुरी है. जब आप शुरुआती कदमों में होते है. तो आपको एक छोटे निवेश के साथ व्यवसाय शुरू करना चाहिए और जब आप क्षेत्र में अनुभवी हो जाये, तो बड़े निवेश के साथ आ सकते है।

Step 2: Demanded Niche Select करे

डोमेन फ्लिप्पिंग के मामले में आपको एक ऐसा डोमेन नेम चुनने की जरुरत है. जिसकी दुनिया में डिमांड हो. इससे आपको ज्यादा लाभ होने की सम्भावना बढ़ जाती है।

Step 3: High Cpc Keyword Choose करे

हाई Cpc कीवर्ड चुनने से आपको अच्छा रिटर्न मिलने के चांस बढ़ जाते है, गूगल कीवर्ड प्लानर जैसे सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके High Cpc Keyword खोजे जा सकते है, किसी भी कीवर्ड को चुनने से पहले उसके Average Monthly Searches 10,000 कम से कम हो.

Step 4: Top level Domain चुने

डोमेन नेम खरीदते समय ध्यान रखे की टॉप लेवल डोमेन ही सेलेक्ट करे, जैसे .com , .Net, .org आदि

Step 5: डोमेन ख़रीदे

Hotel.com , insurance.com , India.com जैसे सामान्य नाम ज्यादा Sell होने की सम्भावना में होते है. ऐसे डोमेन नेम आपको मिलते है तो आप भाग्यशाली है. फ़ौरन ऐसे Domain को Buy करे.

डोमेन Godaddy, Namecheap जैसी पॉपुलर Domain Buying Website से खरीद सकते है.

Step 6: डोमेन नेम कैसे और कहा बेचे ?

स्टेप 5 में हमने डोमेन नेम ख़रीदा था और अब डोमेन flipping करके उस डोमेन से अच्छा पैसा कमाना है. इसके लिए निचे कुछ अच्छी Top Domain Selling Websites List दी हुई है जहा आप अपने डोमेन को मुनाफेदार दामों में Sell कर सकते है.

Domain Selling Sites खरीदने वाले और बेचने वाले के बीच एजेंट का काम करती है जिनके बदले ये साइट्स Seller से कुछ कमीशन लेती है.

Step 7: इंतजार

अब आपको उस व्यक्ति या कंपनी का इंतजार करना होगा, जो आपसे आपका डोमेन नेम खरीदेगी, याद रखिये Domain Flipping करके पैसे कमाने में समय लगता है. यह कोई रॉकेट साइंस नहीं है. डोमेन फ्लिप्पिंग बिज़नेस आपको रातों रात करोड़पति नहीं बना देगी।

बहुत से लोगो ने इस व्यपार में लाखों करोड़ो कमाए है. हम जानते है सभी को प्रेरक कहानी सुनना अच्छा लगता है. लेकिन असल में ऐसा नहीं होता है. आपको धैर्य रखने की आवश्यकता होती है।

क्योंकि यह एक Active Income Process है जिसमे आप डोमेन चुनने और अच्छे ग्राहक खोजने में समय देते है. आपको एक मेहनती प्रोसेस से गुजरना पड़ता है.

सक्सेसफुल Flipper बनने के लिए नेटवर्किंग, बातचीत, मार्केटिंग और रिसर्च में ज्ञान होना जरुरी है।

आख़िरकार,

अब आप Domain Flipping क्या है और इससे पैसे कैसे कमाते है जान चुके है। हम आशा करते है आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी, अगर आपका कोई भी सवाल हो तो हमें कमेंट में लिखे, पोस्ट को शेयर जरूर करे, धन्यबाद!

Domain Flipping: डोमेन Name ख़रीद और बेचकर पैसे कैसे कमाए

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

शीर्ष तक स्क्रॉल करें