डेस्कटॉप क्या है

डेस्कटॉप वह स्क्रीन होता है जो कंप्यूटर चालू के बाद सबसे पहले दिखाई देता है जिस स्क्रीन पर कुछ सिस्टम आइकॉन और प्रोग्राम आइकॉन होते है। इन आइकॉन में कुछ विशेष निम्न है-

1. My Computer
2. My Dacument
3. Recycle BIn
4. Tasksbar
5. Start Menu
6. Files & Folders/Shortcuts

My Computer: यह एक विशेष आइकॉन होता है जिसमे कंप्यूटर के भीतर स्टोर समस्त डाटा-जानकारी उपस्थित होती है इसे इस्तेमाल करने के लिए ‘माय कंप्यूटर’ आइकॉन पर Mouse से Cursor को ले जायेगे और फिर आइकॉन पर डबल क्लिक करेंगे या फिर One Click + Enter दबाये। आपके सामने एक Window Open होगी जिसमे आपको Sidebar और Content देखने को मिलेंगे।

Sidebar में Dacuments, Downloads, music, Pictures और video जैसे Option मिलते है। तबकी Content में Hard Disk Partition और External Drives होती है।

My Dacuments: यह ज्यादातर कंप्यूटर में Default Icon Desktop पर पाया जाता है जिसे आप Direct Double Click करके इस्तेमाल कर सकते है। या फिर आप चाहे तो My Computer Window के Sidebar में जाकर भी देख सकते है।

Recycle Bin: यह आइकॉन Computer Desktop पर पाया जाने वाला डस्टबिन होता है जिसमे आपके द्वारा डिलीट किये गए प्रोग्राम और फाइल्स स्टोर होते है। अगर कोई फाइल या फोल्डर गलती से डिलीट हो गया है तो आप Recycle Bin में जाकर उसे फाइल या फोल्डर को वापिस जिन्दा कर सकते है।

Taskbar: Windows में Taskbar बहुत महत्वपूर्ण रोल निभाता है दरअसल इसमें वर्तमान में चलाये या इस्तेमाल किये जा रहे कंप्यूटर प्रोग्राम/फाइल्स/फ़ोल्डर्स दिखाई देते है जिन्हे आप Minimize या Maximize कर सकते है।

Start Menu: जैसा की नाम से ही पता चलता है, इसमें कंप्यूटर के समस्त प्रोग्राम जो पहले से इनस्टॉल होते है या फिर जिन्हे हम इनस्टॉल करते है वह अपनेआप लिस्ट हो जाते है। यहाँ से आप Control Panel, Searchbar एवं सभी प्रोग्राम खोल सकते है।

Files & Folders/Shortcuts: कंप्यूटर डेस्कटॉप पर कुछ फाइल्स या फोल्डर भी होते है जरुरत के अनुसार रख सकते है। जैसे यदि आपने कोई फाइल बनाई है जो की हार्डडिस्क में स्टोर है जिसे ओपन करने के लिए आपको लम्बी प्रोसेस से गुजरना पड़ता है तो आप उस फाइल का Shortcut desktop पर रख सकते है जिससे आप एक ही क्लिक पर उस फाइल को खोल सकते है। या फिर आप पूरी की पूरी फाइल भी डेस्कटॉप पर आइकॉन रख सकते है।

ध्यान रखे डेस्कटॉप पर जरुरत से अधिक आइकॉन नहीं रखने चाहिए अन्यथा यह आपकी कंप्यूटर रैम को प्रभावित करेगा और आपको कंप्यूटर हैंग होने लगेगा साथ ही स्पीड कम हो जाएगी।

डेस्कटॉप क्या है

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

शीर्ष तक स्क्रॉल करें