कोरोना वायरस परिभाषा, इतिहास, लक्षण, उपाय क्या है

पर Lakshya Narbariya द्वारा प्रकाशित

कोरोना वायरस
73 / 100 SEO Score

कोरोना वायरस क्या है ? कैसे कोरोना फैलता है और इससे बचने के उपाय क्या है साथ ही अगर कोई व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित हो जाता है तो इसके लक्षण क्या क्या होते है। पूरी दुनिया में इस वायरस ने हाहाकार मचा रखा है चीन देश से शुरू हुए यह संक्रमण अमेरिका, इज़राइल, यूरोप, भारत जैसे 270 देशो में फ़ैल चुका है।

कोरोना वायरस

जैसा कि विश्व कोरोना महामारी के मद्देनजर आगे बढ़ रहा है चीन के केंद्रीय शहर बुहान से शुरू हुआ है यह वायरस अब चाइना के बाहर अधिक लोगो को चपेट में ले रहा है।

25 मार्च 2020 तक, विश्व में 18000 लोग COVID-19 से मर चुके है।

यहाँ कोरोना वायरस की पूरी जानकारी दी जा रही है-

कोरोना वायरस क्या है ?

WHO के अनुसार, कोरोनावायरस वायरस का एक परिवार है जो जानवरों से मनुष्यो में प्रसारित होता है दुनिया में ऐसे अनेक जानवर है जिनमे कोरोनावायरस उपलब्ध है लेकिन उन्होंने अभी इंसानो को प्रभावित नहीं किया है।

Corona Virus Meaning– कोरोन वायरस शब्द लैटिन भाषा के कोरोना शब्द से लिया गया जिसका अर्थ है मुकुट यानी ताज। Corona Virus की आकृति मुकुट जैसी है।

डॉक्टरों के अनुसार यह बीमारी मिडिल ईस्ट रेस्पाइरेटी सिंड्रोम (MERS) और सेवल एक्ट रेस्पाइरेट्री सिंड्रोम (सार्स) से काफी मिलती जुलती है।

भारतीय नेशनल सेंटर फॉर डिज़ीज़ कण्ट्रोल के अनुसार, कोरोना वायरस मर्स और सार्स वायरस की तरह जानवरों से उत्पन्न हुआ है, बताया जा रहा है कि पिछले वर्ष किसी सी फ़ूड खाने से इस बीमारी का इंसानो में फैलना शुरु हुआ था। यह सम्बंधित वायरस का एक परिवार है।

यह वायरस रोगप्रतिरोधक क्षमता को कम करता है क्योंकि यह एक RNA प्रकार का वायरस है जो कोशिकाओं के साथ मिलकर फैलने का कार्य करता है।

WHO के अनुसार Corona Virus (Covid-19) के संक्रमित व्यक्ति के खांसने, छींकने और हाँथ मिलाने से यह संक्रमण आप तक पहुंच सकता है।

कोरोना वायरस का इतिहास

Human Corona Virus पहली बार 1960 के दशक में सामने आया था।

कोरोना वायरस परिभाषा, इतिहास, लक्षण, उपाय क्या है 1

कोरोना वायरस कैसे फैलता है ?

कोरोना वायरस परिभाषा, इतिहास, लक्षण, उपाय क्या है 2
Coronavirus : A Timeline

सबसे पहला सवाल ये लोगों को जहन में आ रहा है. डब्ल्यूएचओ भी इसके लिए कई सारी चेतावनियां जारी कर चुका हैं बल्कि वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन ने तो चीन में स्वास्थ्य आपातकाल तक घोष‍ित कर दिया है।

यह बीमारी ज्यादा क्राउडेड एरिया में फैल सकती है. जैसे जहां पर ज्यादा लोगों इकठ्ठा हैं. कोरोना वायरस सांस या छूने से भी फैल सकती हैं. छींकने, खांसने से भी फैल सकता है।

कोरोना वायरस के लक्षण

कोरोना वायरस के लक्षण
कोरोना वायरस के लक्षण

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, संक्रमण के संकेतों में बुखार, खांसी, सांस की तकलीफ और सांस लेने में कठिनाई शामिल हैं।

अधिक गंभीर मामलों में, यह निमोनिया, कई अंग विफलता और यहां तक ​​कि मृत्यु भी हो सकती है।

ऊष्मायन अवधि के वर्तमान अनुमान – संक्रमण और लक्षणों की शुरुआत के बीच का समय – एक से 14 दिनों तक होता है। अधिकांश संक्रमित लोग पांच से छह दिनों के भीतर लक्षण दिखाते हैं।

हालांकि, संक्रमित रोगी भी स्पर्शोन्मुख हो सकते हैं, जिसका अर्थ है कि वे अपने सिस्टम में वायरस होने के बावजूद कोई लक्षण प्रदर्शित नहीं करते हैं।

कोरोना वायरस से बचने के उपाय

कोरोना वायरस से बचने के उपाय
कोरोना वायरस से बचने के उपाय
कोरोना वायरस परिभाषा, इतिहास, लक्षण, उपाय क्या है 3

कोरोनावायरस हेल्पलाइन नंबर

कोरोनावायरस हेल्पलाइन नंबर
कोरोनावायरस हेल्पलाइन नंबर

कोरोना वायरस का भारत पर असर

यह थी कोरोना वायरस से सम्बंधित कुछ जरुरी जानकारी जो आपको पता होनी चाहिए दोस्तों सोशल मीडिया पर वायरस को लेकर अनेक झूठी और भ्रामक मैसेज वायरल हो रहे है हालांकि सरकार ने इन्हे रोकने के लिए गाइडलाइन्स भी जारी की है।

घर पर रहे – सावधान रहे – देश सेवा करे।


Lakshya Narbariya

Lakshya Narbariya जूनून से ब्लॉगर और B.s.c Computer Science के Student है और इस भारतीय वेबसाइट पर अपना ज्ञान और दुनिया को बेहतर ढंग से समझने के लिए उपयोगी जानकारी प्रदान करते है।

0 टिप्पणियाँ

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.