Students के लिए Best Business ideas – स्मार्ट बिजनेस आइडिया

Best Business Ideas Students के लिए

इस पोस्ट में, हम Students के लिए Best Small Business ideas के बारे में पता करने जा रहे है। जिन्हे आप अपनी College पढ़ाई को प्रभावित किये बिना रू कर सकते है, यहाँ बताये जा रहे नए बिजनेस आइडिया स्टूडेंट्स के लिए वित्तीय समस्याओं का आसानी से सामना करने में मददगार होंगे।

भारत युवाओं का देश है,और इनमे अनेक युवा बिज़नेस स्टार्टअप करना चाहते है, लेकिन पैसों की पर्याप्त मात्रा न होने के कारण वह Startup में असफल रहते है या सोचने से कतराते है, इसलिए हमने यह आर्टिकल लिखा है ताकि युवाओं को Best Business ideas मिल सके।

अक्सर अनेक College Students सोचते है पढ़ाई के साथ Kya Business Kare, Kam Paise Me Konsa Business Kare, इसलिए इस आर्टिकल में हमने साबित होंगे गए। low budget business ideas To Make Money के बारे बताया है।

Students Best Business ideas क्यों आजमाए ?

यहाँ कुछ बिंदु दिए गए है जो साबित करते है की जब आप कॉलेज होते है तो क्यों व्यापर करना सही होता।

आप स्वतंत्र है: ज्यादातर मामलों में आप कॉलेज के साथ साथ पैसे कमाने के लिए स्वतंत्र होते है।

आजमाए: आपके पास विभिन्न बिज़नेस आइडियाज को आजमाने के लिए विकल्प है, आप कोई बिज़नेस शुरू करते है और अगर आप उसमे विफल हो जाते है तो आपके पास दोबारा नया बिज़नेस शुरू करने के लिए समय होता है।

अनुभव हासिल करे: जब आप पढ़ाई के साथ बिज़नेस करते है तो आप नई स्किल्स और ज्ञान प्राप्त करते है भले ही आप उस बिज़नेस में विफल ही क्यों न। यह अनुभव आपको नौकरी प्राप्त करने में मदद करता है।

पैसे कमाए: यह कितना अच्छा होगा की जब आप पढ़ाई के दौरान व्यापर करते है तो आप पैसे भी कमाने लगते है, जिससे आप अपने खर्चो के लिए घरवालो पर निर्भर नहीं रहेंगे।

क्या अभी भी आप भ्रम में है की बिज़नेस स्टार्ट करना चाहिए या नहीं, तो निचे हमने सफल युवा बिज़नेसमेन के कुछ उदहारण दिए है।

Successful student entrepreneurs In Hindi

यहाँ कुछ सफल स्टूडेंट के बारे में बताया गया है जिन्होंने अपनी पढ़ाई के साथ व्यापर शुरू किया था और आज अरबों कमा रहे है।

मार्क ज़ुकरबर्ग: ये दुनिया में सबसे अमीर युवा बिज़नेसमेन है, इनके आलावा कोई दूसरा उदाहरण है ही नहीं युवा अमीर होने के लिए, वह दुनिया में सबसे अमीर व्यक्तियों में 5वें व्यक्ति है। इन्होने कॉलेज में रहते ही अपनी सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक की शुरुआत की थी।

शिवम् गोस्वामी: कॉलेज पढ़ने वाला यह छात्र आज 3 लाख+ रूपए महीना कमा रहा है, वेस्टीज बिज़नेस प्लान के द्वारा, बारे में ज्यादा जानने के लिए यह वीडियो देखे।

यह भी पढ़े: वेस्टीज क्या है ? VESTIGE BUSINESS PLAN से राष्ट्रपति वाली लाइफस्टाइल कैसे पाए ?

अगले आप:………………….

अब आप कॉलेज में रहकर बिज़नेस क्यों करना चाहिए और कुछ प्रेरणाओ से भी जागरूक हो चुके है।

Top 10 Best Business ideas Students के लिए

अब हम College में पढ़ने वाले या पढ़ाई पूरी कर चुके Students के लिए Great business ideas को List कर रहे है।

1. Vestige Business Best ideas for Students

युवाओं के लिए Vestige Business Plan धरती पर जन्नत प्राप्त करने से कम नहीं है।वेस्टीज में सैकड़ो युवा लाखों की आमदनी हासिल कर रहे है, उनकी लाइफस्टाइल एक विधायक या एक मुख़्यमंत्री से भी ग्रेट है। हमने इस बिज़नेस के बारे में पहले से आर्टिकल लिखा हुआ है इसके हमारी यह पोस्ट पढ़े : Vestige Business Plan क्या है ?

2. ब्लॉग्गिंग शुरू करे

आज लगातार ब्लॉगर की संख्या में बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है, ब्लॉग्गिंग से कैसे युवा अपनी जेब भर सकते है चलिए एक उदाहरण में समझते है।

Example: मान लीजिये आप मैथ्स और साइंस के स्टूडेंट है या रह चुके है, ऐसे में आप ऑनलाइन मैथ्स और साइंस पर ब्लॉग लिख सकते है, कुछ 6 महीने के बाद से आप पैसे कमाना शुरू कर देते है। हम पहले से इसके बारे में बता चुके हमारी यह पोस्ट पढ़े : Blogging करके पैसे कैसे कमाए

3. यूट्यूब से पैसे कमाए

युवा आज यूट्यूब को अनेक चीज़ों के लिए इस्तेमाल करता है, युवाओं के लिए यूट्यूब अपना खर्चा निकालने के लिए Best Business idea है, आप यहाँ वीडियो बना सकते है जिस भी टॉपिक पर आप अच्छा कर सकते है.

  • किसी टॉपिक को चुनिए जिसमे आप अच्छा ज्ञान रखते है जैसे मैथ्स, साइंस, कुकिंग, ट्रैवेलिंग, मेडिकल इत्यादि
  • अब जीमेल आईडी की सहायता से एक यूट्यूब चैनल बनाइये
  • टॉपिक पर वीडियो बनाकर अपलोड कीजिये
  • 1000 सब्सक्राइबर, 4000 घंटों का व्यू और 10 हजार व्यूज हासिल करे
  • अंत में गूगल एडसेंस के लिए आवेदन करे
  • गूगल द्वारा अनुमति मिलने के बाद आपके वीडियो पर विज्ञापन शुरू हो जायेगे
  • अब अपनी जेब भरने के लिए तैयार रहे (कितना आसान था)

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए हमारी यह पोस्ट पढ़े: YOUTUBE से पैसे कैसे कमाए इंडिया में

4. इवेंट मैनेजमेंट

अगर आप इवेंट मैनेजमेंट का व्यापर शुरू करते यही तो आपके लिए यह Best Option है, भले ही आप मैनेजमेंट के स्टूडेंट न हो। अगर आपके पास चीज़ों को Conversation और Manage करने की स्किल है तो आपके लिए यह अच्छा ऑप्शन है।

अपने College Friends के साथ पार्टी, शादी जैसे इवेंट का आयोजन करने का काम कर सकते है। इस वीडियो को आप देख सकते है।

5. ईकॉमर्स बिज़नेस

भारत में जैसे जैसे इंटरनेट बढ़ता जा रहा है वैसे ही वैसे ईकॉमर्स बिज़नेस भी, जिओ के कारण आज 300MB महीने में इस्तेमाल करने वाली जनता 3GB रोज इस्तेमाल कर रही है। ईकॉमर्स के कारण ऑफलाइन शॉप के ऊपर संकट का पहरा मडरा रहा है।

ईकॉमर्स बिज़नेस की कुछ कमिया भी है, और साथ ही इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए High Investment की जरुरत पड़ती है।

इसके लिए पढ़े: ऑनलाइन सामान कैसे बेचे ? बिज़नेस प्लान इन इंडिया

6. Tech Startup

अगर आप कोडिंग की जानकारी रखते है तो एप्लीकेशन और वेबसाइट डेवलपमेन्ट कंपनी खोल सकते है, अगर आपको कोडिंग नहीं भी आती तो आप एक कोडर को सैलरी पर रख सकते है।

आप दो तीन में आसानी से एक वेबसाइट बना सकते है वे एक वेबसाइट बनाने के लिए आप कम से कम 10000 रूपए तो फीस के तोर पर ले सकते है।

7. फ्रीलांसिंग

यदि आपके पास कोई स्किल है तो लोगो की मदद कर सकते है और फ्रीलांसिंग से आप पैसा कमा सकते है, फ्रीलांसिंग सिर्फ एक ऑनलाइन काम ही नहीं बल्कि आप इसे बिज़नेस के रूप में कर सकते है।

अपनी सेवाए दीजिये जैसे वेबसाइट डिजाइनर, Logo डिजाइनर, आर्टिकल राइटिंग, वीडियो मेकिंग, ट्रांसलेटिंग इत्यादि।

आजकल लोग इसके बारे में काफी जागरूक हो चुके है इसे Online व्यापर के तोर पर कर रहे है, लेकिन आज भी इस क्षेत्र में बेहतर ऑप्शन है।

इंटरनेट पर बहुत फ्रीलांसिंग वेबसाइट मिल जाएगी लेकिन जांचने की जरुरत है क्योंकि कुछ नकली वेबसाइट भी अस्तित्व में है, हम आपको इन वेबसाइट की सलाह देते है जैसे fiverr, freelancer.com

इसके बारे में पढ़े: FREELANCING से पैसे कैसे कमाए

8. एफिलिएट मार्केटिंग

अमेज़न, फ्लिपकार्ट जैसी कंपनी के प्रोडक्ट्स Sell करवाकर आप आसानी से कमीशन प्राप्त कर सकते है। यह कमीशन आपके द्वारा sell हुए प्रोडक्ट की कीमत में से 15% तक होता है।

इसकी पूरी जानकारी के लिए पढ़े: Affiliate Marketing क्या है ? कैसे काम करती है ? और इससे पैसे कैसे कमाए

9. डिजिटल मार्केटिंग

Digital Marketing future में सबसे तेजी से Grow होने वाला बिज़नेस है, डिमांड बहुत ज्यादा है, डिजिटल मार्केटिंग के लिए आप इसके कोर्स कर सकते है और किसी कंपनी जॉब कर सकते या खुद का बिज़नेस शुरू कर सकते है जिसमे आप website & application devlopment, search engine optimization, social media optimization जैसी सर्विस प्रोवाइड कर सकते है।

10. कोचिंग क्लास्सेस

आपको इसके बारे में बताने की जरुरत नहीं है, अगर आप मैथ्स साइंस जैसे सब्जेक्ट के स्टूडेंट है तब तो आप ट्यूशन देकर अच्छे पैसे हासिल कर सकते है और साथ ही आपकी विषय में पकड़ भी मजबूत होगी, आप 10वीं बोर्ड के बच्चो को क्लास दे सकते है।

आख़िरकार

यहाँ बताये Best Business ideas for Students में आप ऐसी आईडिया की खोज करते है जिसमे आपको Lifetime Earning मिले और Learning भी, इसके अनुसार आपको हमारी सलाह में Vestige Business Plan को ही select करना चाहिए क्योंकि जब आप इस बिज़नेस में join करेंगे तो आपकी personality भी Increase होगी।

College Students के लिए यह Best Business Ideas आपको कैसे लगे कमेंट में हमें लिखे और शेयर अवश्य करे क्योंकि

नए भारत का है सपना,

होगी खत्म अब शिक्षित बेरोज़गारी!

Lakshya Narbariya

 

Students के लिए Best Business ideas – स्मार्ट बिजनेस आइडिया

एक विचार “Students के लिए Best Business ideas – स्मार्ट बिजनेस आइडिया

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

शीर्ष तक स्क्रॉल करें