HomeStudy MaterialsBSc 1st Year Computer Science Notes, Syllabus, Books PDF in Hindi

BSc 1st Year Computer Science Notes, Syllabus, Books PDF in Hindi

नमस्ते मित्रो, स्वागत है आपका आज के इस ब्लॉगपोस्ट में आपको मिलने वाली है BSc 1st Year Computer Science Notes, Syllabus, Books PDF in Hindi की पूरी जानकारी, हमें अनेक Students के Call & WhatsApp आते रहते है जिसके चलते उनकी हमेशा एक ही डिमांड होती है कि हम उन्हें बीएससी फर्स्ट ईयर कंप्यूटर साइंस नोट्स सिलेबस और बुक्स जो उनके लिए जरुरी होती वह हम सुझाव दे सके। टी इसीलिए यह पोस्ट आपकी हेल्प के लिए है।

अगर आप इंटरनेट पर सर्च करते करते थक चुके हैं कि आपको BSc 1st Year Computer Science Notes, Syllabus, Books PDF in Hindi नहीं मिल प् रहे है अनेक छात्रों के द्वारा गूगल पर कंप्यूटर साइंस से सम्बंधित नोट्स सिलेबस और best books की जानकारी सर्च करते रहते है परन्तु आप आज एक सही वेबसाइट पर आये है यहाँ आपको आपके अनुकूल जानकारी मिलने वाली है।

हालांकि हमने अपनी पिछली पोस्टो में बीएससी के ऊपर अनेक पोस्ट प्रकाशित किये है जिन्हे आप यहाँ BSc Tag में जाकर Check आसानी से कर सकते है। और यदि आप BSc First Year से Related Information अधिक चाहते है तो आप इसे भी देख सकते है।

तो चलिए अब हम बिना किसी Time Waste किये लेख में आगे बढ़ते है-

BSc 1st Year Computer Science Notes

अगर आप बीएससी में फिजिक्स विषय से Full On Study कर रहे है तो यहां आपके लिए Paper Wise Notes मिलने वाले है.

BSc First Year Computer Science Notes pdf-

Book 1: Programming In C Language – Available Soon…

Book 2: Computer Fundamentals – Available Soon…

BSc 1st Year Computer Science Syllabus

ज्यादातर 10 + 2 के बाद एडमिशन लेने वाले छात्रों को सिलेबस से सम्बंधित अनेक समस्या आती है उनके दिमाग में अनेक सवाल होते है इसलिए हमने यहाँ बहुत ही आसान तरीका अनुसार सिलबस की जानकारी दी है।

For students with semester system the syllabus is as:

यह Complete Syllabus नहीं सिर्फ मुख्य विषय के नाम है पूरे सिलेबस के लिए आप निचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते है क्योंकि यहाँ पर हमने जो सिलेबस उपलब्ध कराया है वह barkatullah university से सम्बंधित है।

BSc 1st Year Computer Science Books

सिलेबस तो आपको मालूम हो गया लेकिन बुक्स की जानकारी भी जरुरी होती है इसलिए हमने यहां पर कुछ जरुरी बीएससी बुक्स लिंक प्रदान किये है जिन पर आसानी से क्लिक करके Online / Offline Store से भी Buy कर।

Programming in C

Programming in C

सी प्रोग्रामिंग भाषा स्नातक कार्यक्रमों (बीटेक, बीएससी कंप्यूटर साइंस, और बीसीए की सभी शाखाओं) के साथ-साथ विभिन्न स्नातकोत्तर कार्यक्रमों (एमसीए, एमएससी कंप्यूटर साइंस और अन्य) में सबसे व्यापक रूप से पेश किए जाने वाले पाठ्यक्रमों में से एक है। छात्रों के अलावा, यह पुस्तक विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं और नवोदित प्रोग्रामर के उम्मीदवारों के लिए भी उपयोगी होगी।

Computer Fundamentals

Computer Fundamentals

कंप्यूटर फंडामेंटल्स को कंप्यूटर विज्ञान, कंप्यूटर अनुप्रयोग, सूचना प्रौद्योगिकी और अन्य संबंधित क्षेत्रों में विभिन्न परिचयात्मक पाठ्यक्रमों के लिए पाठ्य पुस्तक के रूप में काम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

Conclusion

तो दोस्तों यह थी BSc 1st Year Computer Science Notes, Syllabus, Books PDF in Hindi से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी जो आपको मेरे नजर में जरुर उपयोगी साबित हुई होगी ताकि आप अपनी Study में बेहतरीन प्रदर्शन करने में सक्षम हो सके। यदि आपको इससे सम्बंधित किसी भी जानकारी के लिए कोई सवाल या क्वेरी है तो आप मुझे कमेंट में लिख सकते है। हालांकि हम समय समय पर Free Study Material Update करते रहते है जो BA, BSc, BCom के Students के लिए आवश्यक होती है तो मिलते है फिर कभी एक नयी जानकारी के साथ! धन्यबाद!!!

Related Posts-

यह पोस्ट कितनी उपयोगी थी?

इसे रेट करने के लिए किसी स्टार पर क्लिक करें!

औसत रेटिंग 3 / 5. वोट काउंट: 2

अब तक कोई वोट नहीं! इस पोस्ट को रेट करने वाले पहले व्यक्ति बनें।

हमें खेद है कि यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी नहीं थी!

हमें इस पोस्ट में सुधार करने दें!

हमें बताएं कि हम इस पोस्ट को कैसे सुधार सकते हैं?

Editorial Team
Editorial Team
हम इस Hindi Blog पर दैनिक जीवन में काम आने वाली विभिन्न विषयों पर उपयोगी तथा भरोसेमंद जानकारी Hindi Me उपलब्ध करवाते हैं। चाहें आप किसी भी राज्य तथा ज़िले से संबंधित हो।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Recent Post

अरे, रुको!

1 लाख रुपये महीना कमाने के लिए बिज़नेस एवं ऑनलाइन पैसे कमाने के नये नये मौके जानिए- अभी Subscribe करें!