क्या आप भी अपने ऑनलाइन बिज़नेस करना चाहते है या अपने पहले से मौजूद व्यापर को ऑनलाइन लेकर आने का फैसला कर रहे है तो यह पोस्ट आपके लिए है क्योंकि इसमें हम Best Cheap Web Hosting Company के बारे में बात है 2020 में अगर आपका व्यवसाय ऑनलाइन नहीं है तब तो आपको बहुत अधिक मेहनत करनी होगी। एक सही वेब होस्टिंग किसी भी बिज़नेस के लिए बहुत अधिक भूमिका निभाती है।

वैसे आप वेब होस्टिंग के बारे में अधिक जानकारी हमारी श्रेणी में जाकर देख सकते है।

Web Hosting के लिए Market में अनेक Old & New Hosting Provider Company उपलब्ध है जो आपको Best Hosting Service देने में विश्वास रखती है। मुझसे अक्सर यह पूछा जाता है कि Website के लिए Best Web Hosting कौनसी है India में, तो मैं सिर्फ यही जबाब देता हूँ कि आपको किसी भी कंपनी को चुनने से पहले निम्न बातों पर गौर करना चाहिए।

  • भरोसेमंद हो।
  • सुरक्षित हो।
  • किफायती हो।
  • सर्वर रेस्पॉन्स बेहतर हो।
  • अच्छी Bandwidth & Disk की सुविधा हो।
  • Backup बहुत जरुरी है।
  • 24*7 Customer Support Available हो।
  • Single Click Install की सर्विस हो।
  • Easy to Use.

भारत में ऐसी थेर सारी होस्टिंग कंपनी है जो Law Price का लालच देकर लोगो को ठगने का काम करती है और जब Hosting Buy कर लेते है तो कही Speed तो कही Bandwidth की समस्या हो जाती है तो ऐसे में क्या कैसे पता कि इंडिया में आपकी वेबसाइट के लिए कौनसी वेब होस्टिंग कंपनी सही होगी ? कैसे चुने ?

खैर, इस सवाल का सटीक जबाब देना मुश्किल है, परन्तु चिंता न करे मैं यहां आपको अपने अनुभव से Top 5 Best Cheap Web Hosting Company की List उनकी समीक्षा के साथ प्रस्तुत कर रहा हूँ।

Hostgator

इसका नाम तो आपने जरुर सुना होगा यह अपनी बेहतर सर्विस के कारण भारत में पॉपुलर होस्टिंग कंपनी है जिसने आज तक लाखों वेबसाइट को host किया है इसके प्लान बहुत सस्ते और इस्तेमाल करने लायक है मैंने इनकी Hosting Service लगभग 1 Year Use की है जिसके बाद मैं आपको यह अनुभव बता पा रहा हूँ।

इनके पास Shared Hosting के आलावा, VPS, WordPress, Cloud और Dedicated Hosting की सुविधा मिल जाती है।

Hostgator Shared Hosting Plans
Hostgator Shared Hosting Plans

इस इमेज में आप इनके सभी प्लान चेक कर सकते हो। इनका दावा है कि यह 99.9% Uptime & Affordable Hosting Provide करते है। मैंने ऊपर एक अच्छी वेबसाइट होस्टिंग प्रोवाइडर जो की खास बाते बताई है वह सभी Hostgator में मुझे मिलती है।

Milesweb

Milesweb Company का जितना चाहो उतना कम है तारीफ क्योकि यह हमेशा से मेरी पसंदीदा प्रोवाइडर रही है इनकी सेवा मैं पिछले 5 साल से उपयोग कर रहा हूँ और मुझे इनके साथ अभूतपूर्व अनुभव हुए है जिनके आधार पर मैं यह कह सकता हूँ कि यह Best Indian Web Hosting Company है इनके Plans काफी Cheap Rate में आपको मिल जाते है। बल्कि इनका Customer Support जिसमे Live Chat, Phone Calls, Email गजब का है। इनकी एक और अच्छी बात यह अपने Clients की Website Security High रखते है।

Milesweb Hosting Plans

Bluehost

Hostgator और Bluehost आपस में रिस्तेदार है क्योंकि यह एक बड़ी Hosting Company की ही Units है, हालांकि इनकी सेवा में ज्यादा अंतर नहीं बस अलग – अलग कंपनी अलग – अलग लोगो को टारगेट करती है मैंने ब्लूहोस्ट को भी लगभग 1 वर्ष उपयोग में लिया है मुझे इनकी तरफ से कभी भी कोई नुकसान नहीं हुआ है। यह 1996 से कार्यरत है इसलिए इनके पास अद्भुत अनुभाग भी है यह आपकी वेबसाइट समस्या को बहुत ही जल्द खोज लेती है और उसे ठीक करने का प्रयास करती है। इनके पास सभी लोगो के लिए अपने बिज़नेस के लिए सभी प्रकार के Hosting Plans मौजूद है आप अपनी जरुरत अनुसार Buy कर सकते है।

Bluehost Hosting Plans

इनका न्यूनतम प्लान $2.95 से शुरू हो जाता है जो कि एक नयी वेबसाइट के लिए best plan है। ज्यादातर Bloggers Hosting के रुप में इसी का चयन करते है यह समय समय पर New Free Hosting Offers तो शायद ही कभी देती है लेकिन इनके सर्विस लाजबाब है।

InterServer.net

InterServer.net पिछले 21 वर्षों से वेबहोस्टिंग सेवाएं प्रदान कर रहा है। हालाँकि जब हमने 1999 में शुरू किया था तब से तकनीक बदल गई है, गुणवत्ता, सेवा और समर्थन के हमारे मूल सिद्धांत समान बने हुए हैं। 

हमारी कंपनी ने अपने ग्राहकों की अपेक्षाओं को पार करने के लिए और अपने ग्राहकों की अपेक्षाओं को जारी रखने के लिए कॉलोलेशन सेवाओं के साथ साझा होस्टिंग, क्लाउड होस्टिंग, त्वरित सर्वर और समर्पित सर्वर को शामिल करने के लिए अपने उत्पाद की पेशकश को विकसित किया है। 

Interserver Hosting Plans
Interserver Hosting Plans

एक अग्रणी वेबहोस्टिंग प्रदाता के रूप में, इंटरसेवर अपने मौजूदा व्यवसायों को पूरक करने के लिए डिज़ाइन किए गए अभिनव उत्पादों और सेवाओं के साथ अपने व्यापक ग्राहक आधार प्रदान कर सकता है। हम व्यक्तिगत फ्रीलांसरों से लेकर फॉर्च्यून 500 कंपनियों, घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों तरह के ग्राहकों को सेवा देते हैं। 

InterServer सुरक्षा, विश्वसनीयता सुनिश्चित करने की हमारी प्रतिबद्धता पर बहुत गर्व करता है, और प्रत्येक ग्राहक के लिए तकनीकी विशेषज्ञता। हम उन कुछ सेवा प्रदाताओं में से एक हैं जो 24/7 उपलब्ध लाइव प्रतिनिधियों के साथ लगभग ग्राहक सेवा प्रदान करते हैं।

Namecheap

Namecheap एक आईसीएएनएन-मान्यता प्राप्त डोमेन रजिस्ट्रार और प्रौद्योगिकी कंपनी है जिसकी स्थापना 2000 में सीईओ रिचर्ड किर्केंडल ने की थी। यह 2018 इंक। 5000 के अनुसार सबसे तेजी से बढ़ने वाली अमेरिकी कंपनियों में से एक है। सेवा, सुरक्षा और समर्थन के अद्वितीय स्तर प्रदान करने के लगभग दो दशकों का जश्न मना रहा है। ग्राहक संतुष्टि में नेमस्पेस स्थिर रहा है। प्रबंधन के तहत 10 मिलियन से अधिक डोमेन के साथ, Namecheap दुनिया के शीर्ष डोमेन रजिस्ट्रार और वेब होस्टिंग प्रदाताओं में से एक है।

Namecheap Hosting Plans
Namecheap Hosting Plans

दोस्तों मैंने NameCheap को भी काफी उपयोग में लिया है इनके प्लान सस्ते होने किफायती भी है।

तो दोस्तों आप उपरोक्त Best Hosting Company जो मैंने बताई है उन्हें इस्तेमाल कर सकते हो, सभी Hosting Providers की Services मैंने व्यक्तिगत और अपने Clients के लिए भी Use की है आप चाहे तो इनके आलावा अन्य वेब होस्टिंग सर्विस जैसे Reseller Club , Bigrock , Godaddy , Hostinger , आदि भी उपयोग कर सकते है।

दोस्तों हमेशा याद रखे की एक Free Hosting Provider के चक्कर में न पड़े बल्कि Paid Web Hosting ही चुनें यह आपके व्यवसाय के लिए सुरक्षित होती है। अगर आप सीखना चाहते है तो मुफ्त होस्टिंग सर्विस की तरफ जा सकते है।

निष्कर्ष

उपसंहार के रुप में मैं सिर्फ यही कहुगा कि आपको ऊपर बताई गयी कंपनी से कभी कोई नुकसान नहीं होगा और आप हमेशा फायदे में ही रहेंगे। इस प्रकार आप अपने वेबसाइट के लिए एक Top Hosting Company in India चुन सकते है. यदि आपको कोई समस्या आती है तो हमें कमेंट करे। मुझे उम्मीद है कि आपको यह Information उपयोगी साबित हुई होगी।

अगर आप एक नयी वेबसाइट होस्ट करना चाहते है तो आपको Hostgator या Bluehost की तरफ जाना चाहिए लेकिन अंत में फैसला आपकी ही रहेगा। हम आगे भी इसी तरह होस्टिंग से सम्बंधित नयी नयी जानकारी शेयर करते रहेंगे।

-संबधित जानकारी-