Life Changing Story In Hindi: गुब्बारे वाला प्रेणनादायक कहानी!

Story in Hindi: हैलो दोस्तों आज मैं, आपको जो हिंदी कहानी बताने वाला हूँ वो कहानी है राघव की, राघव एक गाँव में रोज हीलियम गैस के गुब्बारे बैचने जाया करता था।

गुब्बारे वाला प्रेणनादायक कहानी
गुब्बारे वाला प्रेणनादायक कहानी

राघव जिस एरिया में गुब्बारे बैचने जाता,वह जहाँ अपनी दुकान लगाता वहाँ से एक गुब्बारा🎈 आसमान में यह सोच कर छोड़ देता कि इसे जो भी बच्चा देखेगा, उसे पता चल जाएगा कि यहाँ कोई गुब्बारे बैचने वाला है और फिर वह बच्चा मेरे पास गुब्बारे खरीदने के लिए आएगा और मेरे ऐसे करके मेरे गुब्बारे बिक जाएंगे।

वह रोज ऐसा ही करता और रोज उसके ज्यादा तर गुब्बारे बिक जाते। ऐसे ही वह कभी लाल गुब्बारा🎈 तो कभी हरा गुब्बारा, तो कभी पीला, तो कभी सफेद गुब्बारा हवा में छोड़ दिया करता।

एक दिन एक बच्चा राघव के पास आया और उस ने राघव से पूछा कि अगर गुब्बारे का रंग काला हो और गुब्बारा size में थोड़ा सा छोटा हो तो, क्या तब भी गुब्बारा हवा में उड़ेगा, राघव ने उस बच्चे से कहा ‘देखो बेटा गुब्बारे के रंग या उसके साइज़ से क्या फर्क पड़ता है। उसके अंदर तो वही हवा भरी है न जो ओर सभी गुब्बारों में है। बच्चा समझ गया और गुब्बारा ख़रीद कर अपने घर वापस चला गया।

दोस्तों ऐसे ही हमें कभी भी किसी व्यक्ति को उसके रंग या हाइट या फिर और किसी कारणों से अपने से दूर नहीं करना चाहिए या किसी के भी साथ भेदभाव नही करना चाहिए, यदि व्यक्ति थोड़ा सांवला है या उसका कद औरों से कम है तो उसमें उसका क्या दोष है…. है तो वह भी एक इंसान ही ना… हो सकता है कि उसमें आप से भी ज्यादा टैलेंट हो।

इस लिए किसी को भी अपने से कम या छोटा न समझें।

दोस्तों अगर आप को स्टोरी पसंद आए तो कमेंट जरूर करें और ऐसी ही प्रेरणादायक स्टोरी पढने के लिए Narbariya Images पर बने रहे।

-:यह भी पढ़े:-

🙏🙏🙏धन्यवाद 🙏🙏🙏

Life Changing Story In Hindi: गुब्बारे वाला प्रेणनादायक कहानी!

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

शीर्ष तक स्क्रॉल करें