AI के फायदे और नुकसान -Artificial Intelligence Advantage and Disadvantage in Hindi

Artificial Intelligence Advantage and Disadvantage in Hindi

AI यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जो ऐसी विभिन्न मशीनें तैयार कर रहा है जिनसे इंसानी कार्य आसानी से किये जा सकते है परन्तु सवाल यह है कि इस कृत्रिम बुद्धिमत्ता के फायदे और नुकसान भी हो सकते है इसलिए इस पोस्ट में बात करेंगे Artificial Intelligence Advantage and Disadvantage in Hindi.

यह भी पढ़े: Artificial intelligence in Hindi – AI क्या है और कैसे काम करता है पूरी जानकारी

Artificial Intelligence Advantage and Disadvantage in Hindi

AI के बारे में बहुत सारे जंगली बयान दिए जा है – आपकी नौकरी खतरे में है, अब रोबोट इंसानो को खत्म कर देंगे इत्यादि हाँ लेकिन मशीनों की सोचने और निर्णय लेने की क्षमताओं के कारण अनेक समस्याए और फायदे भी हो सकते है चलिए इनके बारे में विस्तार से चर्चा करते है।

AI के फायदे (Artificial Intelligence Advantage)

1 कम त्रुटियाँ

AI के इस्तेमाल से त्रुटिविहीन कार्य आसानी से किये जा सकते है क्योंकि AI Technique में सिर्फ एक बार मशीन में Information डालनी होती है उसके बाद मशीन खुद से प्रोसेस करके अनुकूल result देती है।

2. तेज निर्णय

एआई के उपयोग से मशीने निर्णय लेने में Fast होगी जैसे अगर हम Windows में chase game खेल रहे है तो Computer को हराना मुश्किल हो जायेगा, क्योंकि Feed किये गए अल्गोरिथम के कारण कंप्यूटर तेजी से अपनी चाले चल सकने में सक्षम होगा।

3. दैनिक अनुप्रयोग

आजकल Apple के Siri, Windows का Cortona और Google का Hey Google में AI भयंकर तरीके से Use किया जा रहा है, इस Voice Technology से हम मशीनो से बात कर सकते है यहाँ तक कि गूगल भी Search करने के लिए इस Feature को लेकर आया है।

4. Digital Assistant

Amazon Assistant, Google My Assistant जैसे अनेक Software द्वारा हम आसानी से अपनी लाइफ के मजे ले सकते है यह सॉफ्टवर्स आपको कार्यों की समय पर याद दिलाते है इसके आलावा बहुत कुछ कार्य यह कर सकते है वैसे ही जैसे इंसानी असिस्टेंट।

5. कोई ब्रेक नहीं

मशीनें बिना रुके 24*7 Hours कार्य करने में सक्षम होगी जबकि इंसान को ब्रैक लेने की जरुरत होती है ताकि वह ताजगी का अनुभाग कर सके।

6. चिकित्सा में

Medical के क्षेत्र में Artificial Intelligence (कृत्रिम बुद्धि) के फायदे अनेक है यह डॉक्टरों को कम समय में किसी भी प्रकार की जानकारी दे सकते है एवं हॉस्पिटल के अनेक कार्य इनसे कराये जा सकते है, अभी हाल ही में कैंसर के उपचार के लिए AI आधारित मॉडल बनाया गया है।

7. बमों को निष्क्रिय करने में मनुष्य के स्थान पर रोबोट का उपयोग कर सकते है।

8. समुन्द्र तल की खोज में

9. ड्राइविंग करने में दरअसल Google और Tesla जैसे Company ने Self Driving cars तैयार की है, जिससे कार दुर्घटनाओं में कमी होगी।

10. Banks या अन्य स्थानों पर Guard के स्थान पर AI का Use कर सकते है।

11.

AI के नुकसान (Artificial Intelligence Disadvantage)

1. नौकरी में नुकसान

AI के चलते अनेक Jobs पर भी खतरा होना संभव है रोबोट ने पहले ही असेम्बली लाइन में नौकरिया छीन ली है और अब यह आगे भी अन्य क्षेत्रों में आ सकता है, जैसे Driverless cars मतलब ड्राइवर की नौकरी खत्म, इत्यादि !

2. मनुष्यों पर जोखिम

आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस से निर्मित मशीने या रोबोट्स जब सोचने के शक्ति और खुद से तेज निर्णय लेने के क्षमता विकसित कर लेगी तो वह इंसानों पर भी हमला कर सकती है उनका इंसानी दिमाग पर से निर्भरता खत्म हो जाएगी, और शायद मनुष्य दुनिया अपना अस्तित्व खो दे।

3. नयी पीढ़ियों को भ्रष्ट कर सकती है।

4. इन मशीनो के द्वारा खतरनाक हथियारों का निर्माण करना संभव है जो पृथ्वी को नुकसान पंहुचा सकते है।

5. इंसान आलसी हो जायेगे उनकी निर्भरता मशीनो पर होगी।

6. इन मशीनो के रखरखाव बहुत खर्चीले होते है जो आम आदमी के लिए उपयोग मुश्किल है।

निष्कर्ष

तो इस आर्टिकल में हमें AI के फायदे और नुकसान पर जानकारी हासिल की हमें विज्ञान की इस ब्रांच आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग भली भांति करना चाहिए या वरदान साबित होगा या अभिशाप यह तो भविष्य में ही पता चलेगा लेकिन इसके सही Use से इंसान अपने लाइफ अधिक आसान बना सकते है अंत में हम आशा करते है आप यह पोस्ट ” Artificial Intelligence Advantage and Disadvantage in Hindi” सोशल मीडिया पर शेयर अवश्य करेंगे, धन्यबाद!

AI के फायदे और नुकसान -Artificial Intelligence Advantage and Disadvantage in Hindi

बहुवचन: 3 विचार “AI के फायदे और नुकसान -Artificial Intelligence Advantage and Disadvantage in Hindi

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

शीर्ष तक स्क्रॉल करें