10th के बाद क्या करे ?

10th के बाद क्या करे ? यह सवाल लगभग हर छात्र में मन में होता है जब वह दसवीं पास कर लेता है वैसे तो आप दसवीं के बाद आर्ट्स, कॉमर्स या साइंस विषय में जा सकते है लेकिन इनके आलावा भी बहुत से कोर्स होते है जिन्हे आप दसवीं पूरी करने के बाद करियर विकल्प के रूप में चुन सकते है।

यहाँ मैंने करियर बनाने में लिए दसवीं के बाद चार रास्तो पर चर्चा की है-

1. साइंस: 

यह ऐसी जबरदस्त फील्ड है जिसे लगभग हर व्यक्ति दसवीं पास बच्चे को सलाह के रूप में बताता है और इसका कारण है इस क्षेत्र में अपार सम्भावनाये। साइंस स्ट्रीम में आप मुख्यतौर पर इंजिनियर, मेडिकल के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते है भारत में ज्यादातर अभिभावक इसी की सलाह देते है।

साइंस स्ट्रीम का एक अतिरिक्त फायदा यह है कि साइंस का स्टूडेंट भविष्य में कोई भी सब्जेक्ट लेकर पढ़ाई कर सकता है तबकी आर्ट्स या कॉमर्स का छात्र केवल अपनी ही फील्ड की पढ़ाई कर सकता है।

आप साइंस स्ट्रीम के साथ फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी, कंप्यूटर साइंस और गणित जैसे सब्जेक्ट की पढ़ाई कर सकते है इनके आलावा भी अनेक विषय होते है आपके चुनाव के लिए।

2. आर्ट्स: 

भारत में अक्सर ऐसा माना जाता है कि जिन छात्रों को गणित जैसे विषयों से डर लगता है वो आर्ट्स का चुनाव करते है परन्तु यह सिर्फ एक गलतफहमी है, Arts एक बेहतर है जिसमे साइंस स्ट्रीम के बराबर ही करियर विकल्प है यदि छात्र में हुनर है तो वह किसी भी स्ट्रीम में अपना करियर बना सकता है।

Arts stream के अंतर्गत आप निम्न विषयो का अध्ययन करते है-

History, Political Science, Geography, English, Hindi, Economics, Fine Arts इत्यादि।

3. कॉमर्स; 

कॉमर्स ऐसे छात्रों की पसंद होती है जॉन अपना करियर फाइनेंस, एकाउंटिंग, बैंकिंग, बिज़नेस जैसे क्षेत्रों में बनाना चाहते है इस स्ट्रीम में छात्रों को बिज़नेस और ट्रेड से सम्बंधित विषयो के बारे में पढ़ाई कराई जाती है।

कॉमर्स स्ट्रीम में छात्रों को इकोनॉमिक्स, Accounting, बिज़नेस स्टडीज, मैथमेटिक्स एवं Statistics जैसे सब्जेक्ट की स्टडी कराई जाती हैं।

4. आईटीआई: 

आप 10th के बाद आईटीआई कोर्स भी कर सकते है इसमें आपकी अपनी मनपसंद ट्रेड का चुनाव करना होता है, आप इलेक्ट्रिकल, कंप्यूटर जैसे ट्रेड का चुनाव करना होता है। आईटीआई सरकारी और प्राइवेट दोनों प्रकार की होती है।

5. डिप्लोमा: 

यदि आप 10th के बाद जल्दी नौकरी हासिल करना चाहते है और अपनी पढ़ाई को आगे जारी नहीं रख सकते है तो आप कम खर्चो में डिप्लोमा कोर्स कर सकते है और उसके बाद अच्छी नौकरी भी पा सकते है।

आप डिप्लोमा इन इलेक्ट्रिकल, डिप्लोमा इन कंप्यूटर, डिप्लोमा इन इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, डिप्लोमा इन फाइन आर्ट्स, डिप्लोमा इन कंप्यूटर साइंस जैसे क्षेत्र में।

6. प्रोफेशनल कोर्स: 

यह ऐसे कोर्स होते है जिनमे आप किसी भी निश्चित स्ट्रीम पर निर्भर नहीं होते है इसमें आपको किसी एक क्षेत्र में कोर्स कराया जाता है और सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाता है।

तो दोस्तों ये थे कुछ शार्ट जानकरी 10th के बाद क्या करे ? से सम्बंधित।

10th के बाद क्या करे ?

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

शीर्ष तक स्क्रॉल करें