गरीबी की दास्तान

एक बार मैं सुबह – सुबह बाहर घूमने निकला ही था, की मेरे घर से थोड़ी दूरी पर एक इंसान अपने काम की तलाश के लिए जाने से पहले कुछ भोजन कर रहा था, उसी बीच मेरा वहां से निकलना हुआ, तो मेरी नजर उस इंसान पर पड़ती है।

तभी मैंने उस इंसान से पूछा कि भाई साहब यह क्या कर रहे हो, तो उस इंसान ने जवाब दिया कि भैया जी मैं अपने काम के लिए जा रहा था, तो मुझे भोजन करना था, तभी फिर मैंने पूछा कि तुम ऐसे क्या कर रहे हो, जो रोटी में से कोरा मतलब टुकड़ा तोड़कर उसी रोटी में लगा कर फिर उसे अपने मुंह में रखकर खा रहे हो।

उस इंसान ने कहा कि भैया जी मैं रोटी के कोरा में चटनी लगा लगाकर खा रहा हूं, मैंने कहा कि तुम मुझे यह बताओ की रोटी में तो कुछ नहीं है, फिर भी कोरा में चटनी क्यों लगा रहे हो, रोटी में चटनी भी नहीं है, फिर भी तुम ऐसा क्यों कर रहे हो।

वह इंसान बोला की क्या करे दुनिया को पता न चले कि मैं रूखी रोटी खा रहा हूं लोगों को दिखाने के लिए यह कर रहा हूं, जिससे लोगो को लगे कि में कुछ चीज के साथ  रोटी खा रहा हूं, मैं यह सोच सोचकर रोटी खा रहा हूं कि रोटी में चटनी है, बस यही सोच सोचकर खा रहा हूं।

मैं बोला भाई साहब तुम सोच ही रहे हो तो चटनी ही क्यों सोच रहे हो, जबकि रोटी में तो चटनी भी नहीं है फिर भी तुम चटनी की सोच कर रोटी में चटनी लगा लगकर खा रहे हो, अगर सोच ही रहे हो तो चटनी क्यों सोच रहे हो।

गुलाब जामुन और रसगुल्ला सोच कर रोटी खा क्यों नहीं खा रहे हो, सोचना ही तो है, कौन पैसा लग रहा है, इतने में वह इंसान बोला की भाई साहब हमारे लोगों और हमारे पुरखों ने यह सोच दी है, इससे ज्यादा कभी सोच भी नहीं है और न सोच की सलाह मिली है।

ऐसा पहली बार आपने ही बताया है कि सोचो तो अच्छा ही सोचो, सोचना ही तो है, बस आपसे मिलकर बड़ी खुशी मिली, शायद पहले कोई ऐसा सोचने की सलाह और हिम्मत देता तो हम कहां से कहां पहुंच गए होते।

एक बार सोचने की हिम्मत तो करो जो सोचोगे वहीं मिलेगा, एक बार सोचकर और विचार करके, हमसे संपर्क जरूर कीजिए,

विचार बदले जिंदगी

वन कॉल लाइफ चेंज या हमे लिखे।

संपर्क सूत्र : 9589829978, wish you wealth

गरीबी की दास्तान

एक विचार “गरीबी की दास्तान

  1. मानव जीवन एक दुनिया का सबसे बड़ा तोहफा है, इसे यूहीं न गुजारों, एक बार सोचकर और विचार कर लिया गया निर्णय से जिंदगी बदलकर तो देखिए, वन कॉल लाइफ चेंज 9589829978

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

शीर्ष तक स्क्रॉल करें